होम / अमेरिका ऐसा क्या कर रहा है जिससे दहशत में आए इस्लामिक देश? Israel के बहाने सबसे ताकतवर देश ने पूरा किया अपना इरादा

अमेरिका ऐसा क्या कर रहा है जिससे दहशत में आए इस्लामिक देश? Israel के बहाने सबसे ताकतवर देश ने पूरा किया अपना इरादा

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 30, 2024, 12:55 pm IST
अमेरिका ऐसा क्या कर रहा है जिससे दहशत में आए इस्लामिक देश? Israel के बहाने सबसे ताकतवर देश ने पूरा किया अपना इरादा

Middle East Tension: Israel के बहाने सबसे ताकतवर देश ने पूरा किया अपना इरादा

India News (इंडिया न्यूज), Middle East Tension: अमेरिका ने रविवार (29 सितंबर) को कहा कि लेबनान में सैकड़ों लक्ष्यों को शामिल करने के लिए युद्ध को व्यापक बनाने के बीच सुदृढ़ीकरण तैनात करने के बाद मध्य पूर्व में इसकी मजबूत सैन्य उपस्थिति है। इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह के खिलाफ बमबारी अभियान और गाजा में अपने अभियान के साथ, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने अमेरिकी तैनाती को मजबूत बताया। किर्बी ने अमेरिकी प्रसारक एबीसी पर कहा कि हमारे पास पहले से ही खुद की रक्षा करने और इजरायल की रक्षा करने में मदद करने के लिए बहुत मजबूत सैन्य क्षमता है। उन्होंने कहा कि अप्रैल में ईरान द्वारा इजरायल के खिलाफ सैकड़ों मिसाइलों और ड्रोन लॉन्च करने के बाद से अधिक बल भेजे गए हैं।

मध्य पूर्व में सैन्य रूप से यूएस मजबूत

पेंटागन ने एक बयान में कहा कि एक विमान वाहक स्ट्राइक समूह और एक समुद्री अभियान इकाई को पूर्वी भूमध्य सागर में काम करते रहने का आदेश दिया गया है। इन बलों को युद्धक विमानों की बढ़ी हुई उपस्थिति का समर्थन प्राप्त है। पेंटागन के प्रवक्ता मेजर जनरल पैट राइडर ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका आने वाले दिनों में अपनी रक्षात्मक हवाई-समर्थन क्षमताओं को और मजबूत करेगा। किर्बी ने दोहराया कि संयुक्त राज्य अमेरिका मध्य पूर्व में संघर्ष के बढ़ने के बारे में चिंतित है। लेकिन साथ ही उन्होंने हिजबुल्लाह का जिक्र करते हुए अपने लोगों और अपनी भूमि के लिए इस खतरे को खत्म करने के इजरायल के अधिकार पर भी जोर दिया। किर्बी ने कहा कि हम इस संघर्ष की शुरुआत से ही इसके बढ़ने, बढ़ने और क्षेत्रीय युद्ध बनने के बारे में चिंतित हैं।

Putin ने ईरान-इजरायल जंग के बीच चली नई चाल, सबसे ताकतवर देश के छूटे पसीने, जानें पहले पैगाम ने ही कैसे मचाई तबाही?

लेबनान से निकल जाए अमेरिकी नागरिक

कयास लगाया जा रहा है कि इजरायल हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और सशस्त्र समूह के अन्य शीर्ष लोगों की हत्या के बाद अपनी गति और अमेरिकी समर्थन का लाभ उठाते हुए लेबनान में जमीनी अभियान शुरू कर सकता है। वहीं तीव्र और बढ़ते संकट के माहौल के बावजूद, किर्बी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास लेबनान से अपने नागरिकों को निकालने की कोई योजना नहीं है। लेकिन अपने लोगों से आग्रह किया कि वे जब तक संभव हो, बाहर निकल जाएं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमले में इजरायल द्वारा नसरल्लाह को मार दिए जाने के बाद यह कहना जल्दबाजी होगी कि हिजबुल्लाह का नेतृत्व कौन संभालेगा।

कौन हैं भाविका मंगलनंदन, जिन्होंने उड़ाई शहबाज शरीफ की धज्जियां, UN में पाकिस्तान को ऐसे दिखाया आईना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT