होम / Nepal: विदेश मंत्री की पिकनिक वाली यात्रा, नेताओं ने कसा तंज

Nepal: विदेश मंत्री की पिकनिक वाली यात्रा, नेताओं ने कसा तंज

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 25, 2024, 3:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Nepal: नेपाल के विदेश मंत्री से जुड़ी एक खबर सामने आ रही है, नेपाल के उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ पद संभालने के बाद अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर रविवार रात को चीन के दौरे पर रवाना हुए। इस दौरे पर नेता उनकी आलोचना करते नजर आ रहे हैं और उन्हें गैरजिम्मेदार ठहरा रहे हैं। जानिए क्या है पूरी खबर India News के माध्यम से।

विदेश मंत्री करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

श्रेष्ठ अपनी यात्रा के दौरान अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बिना किसी टिप्पणी दिए एक बयान में कहा कि वांग के बुलावे पर अपनी नौ दिवसीय यात्रा के दौरान वह अपने चीनी साथी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे और बड़े अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। चीन यात्रा से पहले विदेश मंत्री श्रेष्ठ ने रविवार को विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बात की। विदेश मंत्रालय के सूत्रों से ऐसा अंदाजा लगाया गया है कि चीनी नेताओं के साथ अपनी बैठक के दौरान श्रेष्ठ मुख्य रूप से दोनों देशों के बीच हुए पिछले समझौतों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

Ram Mandir: अयोध्या में भक्तों ने भगवान राम के साथ खेली होली,मस्ती में झूमें लोग

इन नेताओं से करेंगे मुलाकात

नेपाल के विदेश मंत्रालय की सचिव सेवा लम्साल ने मीडिया से  बातचीत में कहा, कि विदेश मंत्री श्रेष्ठ की चीन में वहां के विदेश मंत्री के अलावा सीपीसी के कई बड़े नेताओं से मुलाकात तय है, जिनमें समिति के सात में से एक नेता, चीन के वाइस प्रीमियर, कम से कम तीन प्रदेश के सीपीसी पार्टी सचिव, सीपीसी के विदेश विभाग के मंत्री मौजूद होंगे।

विदेश मंत्री की हुई आलोचना

विदेश मंत्री श्रेष्ठ की इतनी लंबी यात्रा के लिए सीपीएन के नेताओं ने तंज कसते हुए कहा है, कि सीपीएन के प्रचार विभाग के चीफ विष्णु रिजाल ने एक्स पर विदेश मंत्री की नौ दिन लंबी यात्रा पर तंज कसा है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि विदेश मंत्री को इतनी फुर्सत कैसे हो जाती है कि वो नौ-नौ दिन की चीन यात्रा के लिए तैयार हो जाते हैं। नेपाल के विदेश मामलों में कई महत्वपूर्ण विषय हैं जिनसे विदेश मंत्री को रूबरू होना चाहिए। रूस और यूक्रेन में फंसे नेपाली नागरिकों की सुरक्षित वापसी की चिंता करने के बजाय, वो चीन की यात्रा के लिए निकले हैं। ये जिस अंदाज में नौ दिन की योजना बनाकर चीन गए हैं, ये यात्रा नहीं बल्कि विदेश मंत्री की नौ दिन की चीन पिकनिक जैसी लग रही है। नेपाल सरकार के विदेश मंत्री को पिकनिक मनाने से ज्यादा, अपने देश की राजनीति पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इससे नेपाल की जनता का भी फायदा होगा।

Fire in Mahakal Temple Ujjain: घायल पुजारियों को लेकर पीएम मोदी का संदेश, घटना को बताया बेहद दर्दनाक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT