होम / पाकिस्तान ने भारत को लेकर किया बौखलाने वाला दावा, कहा-'इंडिया में होती है इसकी तस्करी …'

पाकिस्तान ने भारत को लेकर किया बौखलाने वाला दावा, कहा-'इंडिया में होती है इसकी तस्करी …'

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 15, 2024, 11:32 am IST

Pakistan Foreign Ministry on Radioactive Elements

India News (इंडिया न्यूज), Pakistan Foreign Ministry on Radioactive Elements: पाकिस्तान अपनी हरकतों से कभी बाज नहीं आएगा इतना तय है। अक्सर वो भारत के खिलाफ अपना जहर उगलते रहता है। एक बार फिर उसने ऐसी की है। बिहार पुलिस ने रेडियोधर्मी सामग्री की कालाबाजारी करने वालों को गोपालगंज से गिरफ्तार किया था। घटना के बाद से पाकिस्तान के खिलाफ भारत की बातचीत विफल हो रही है।  पाकिस्तान भारत को कोसने का का कोई मौका नहीं छोड़ता। भले ही पाकिस्तान की अपनी परिस्थितियां खराब थीं, लेकिन उसने भारत के खिलाफ जहर उगलने में कभी कोई कमी नहीं छोड़ी।  इन दिनों पाकिस्तान भी कुछ ऐसा ही कर रहा है और इस बार भी उसे बिहार का मुद्दा मिला है।

डियोधर्मी सामग्री जब्त

बिहार पुलिस ने कुछ दिन पहले रेडियोधर्मी सामग्री जब्त की थी, जिसे जब्त कर लिया गया था, लेकिन पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उसे जब्त कर लिया। इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाक चाल चलने लगा और कहा कि भारत में रेडियोधर्मी सामग्रियों की सरेआम तस्करी होती है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह बेहद चिंतित है और इसके पीछे कारण यह है कि भारत में परमाणु और रेडियोधर्मी सामग्रियों की चोरी और अवैध बिक्री हो रही है। भारत में बार-बार हो रही ऐसी घटनाएं सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों पर सवाल उठा रही हैं।

850 करोड़ रुपये के कैलिफोर्नियम 

पिछले शुक्रवार को मुंबई के ट्रॉम्बे स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की एक टीम 850 करोड़ रुपये के कैलिफोर्नियम (रेडियोधर्मी पदार्थ) की जांच करने बिहार के गोपालगंज पहुंची। एफएसएल की टीम यह भी जांच कर रही है कि यह पदार्थ कहां बना था और किस लैब से इसे चुराया गया था।

2021 में 7 किलोग्राम नेचुरल यूरेनियम को बेचा गया था। साल 2022 में 7 भारतीय लोगों को नेपाल में पुलिस ने यूरेनियम स्टॉक के साथ पकड़ा था।

साल की बात करें तो दुनिया भर के 31 देशों से परमाणु रेडियोधर्मी सामग्रियों की चोरी के 168 मामले सामने आए, जिसे लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने चिंता जताई थी। ऐसे में अगर 30 साल के सपनों की बात करें तो दुनिया भर में ऐसे 4243 सपने दर्ज किए गए हैं।

वंदे मातरम न कहने वालों पर Bageshwar Baba का हमला, स्वतंत्रता दिवस पर कह गए ये बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT