होम / Pakistan: पाकिस्तान से लौटे 5 लाख से अधिक अफगानी, जानिए IOM ने क्या कहा ?

Pakistan: पाकिस्तान से लौटे 5 लाख से अधिक अफगानी, जानिए IOM ने क्या कहा ?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 23, 2024, 3:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Pakistan: अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) ने सोमवार को बताया कि इस्लामाबाद के द्वारा बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों को छोड़ने या गिरफ्तारी का सामना करने का आदेश देने के बाद से चार महीनों में 5 लाख से अधिक अफगान, पाकिस्तान छोड़कर चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी के द्वारा बताए गए नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, 15 सितंबर, 2023 से 5,00,200 अफगानियों ने पाकिस्तान छोड़ा है।

5 लाख से अधिक अफगानी पाकिस्तान छोड़ चुके

बता दें कि, इस्लामाबाद के द्वारा पाकिस्तान में अवैध रूप से रह रहे हैं। 1.7 मिलियन अफ़गानों के लिए निर्धारित 1 नवंबर की निकास समय सीमा से पहले के दिनों में अधिकांश सीमा पर पहुंचे और पुलिस ने दर्जनों होल्डिंग सेंटर खोले।
आईओएम के एक बयान में कहा गया है कि,1 नवंबर के आसपास शुरुआती चरम के बाद से इन आधिकारिक सीमा बिंदुओं को पार करने वाले व्यक्तियों की संख्या में लगातार कमी आई है, लेकिन 15 सितंबर से पहले की तुलना में यह अधिक बनी हुई है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा से लगे अपने क्षेत्रों में सुरक्षा चिंताओं और अपनी संघर्षरत अर्थव्यवस्था पर दबाव की ओर इशारा करते हुए कार्रवाई का बचाव किया है।

व्यवसायी चालकों का वीजा के लिए विवाद

संयुक्त राष्ट्र के अफगान मिशन ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी किया जिसमे कहा कि, “वापस लौटने के लिए मजबूर कुछ अफगानों को उत्पीड़न, मनमानी गिरफ्तारी और हिरासत और/या यातना या दुर्व्यवहार का खतरा हो सकता है।”
इस बीच, व्यवसायी चालकों के लिए दस्तावेज़ नियमों पर विवाद के कारण दोनों देशों के बीच सबसे व्यस्त सीमा पारगमन लगातार दसवें दिन भी बंद रहा। विवाद दोनों पक्षों के ड्राइवरों के लिए वीज़ा और पासपोर्ट की मांग को लेकर रहा।  दस्तावेज़ कई अफगानों के पास नहीं हैं क्योंकि पाकिस्तान सीमा पार गतिविधियों पर रोक लगाता है। नाम न छापने की शर्त पर एक सीमा अधिकारी के अनुसार, सोमवार को तोरखम क्रॉसिंग के पाकिस्तान की ओर 400 से अधिक ट्रक फंसे हुए थे।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT