होम / Pakistan: कंगाल पाकिस्तान ने चीन से मांगी मदद, पीएम शरीफ ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से इस मुद्दे पर की बातचीत-Indianews

Pakistan: कंगाल पाकिस्तान ने चीन से मांगी मदद, पीएम शरीफ ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से इस मुद्दे पर की बातचीत-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 7, 2024, 12:21 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Pakistan:  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य नेताओं के साथ बातचीत के लिए बीजिंग पहुंच गए हैं। इस बातचीत का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना और नकदी की कमी से जूझ रहे अपने देश को मौजूदा आर्थिक संकट से उबारने के लिए अधिक सहायता और निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करना है। 4 जून से चीन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए शरीफ ने बुधवार को दक्षिणी हाई-टेक शहर शेनझेन का दौरा किया और निवेशकों की बैठक को संबोधित किया।

संबोधन में शरीफ का बयान

इसके साथ ही पाकिस्तानी पीएम ने कहा कि सर्वेक्षण क्या पर्यटकों की आमद को नियंत्रित करने के लिए माउंट फूजी व्यू प्वाइंट पर पर्यटक विरोधी बाड़ लगाने का जापान का फैसला उचित है? हांनहीं पाकिस्तान की सरकारी एपीपी समाचार एजेंसी ने बताया कि यहां अपने प्रवास के दौरान शरीफ शी, प्रधानमंत्री ली कियांग और अन्य नेताओं से मिलेंगे। वह पाकिस्तान-चीन मैत्री और व्यापार कार्यक्रम में भी शामिल होंगे और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) परियोजनाओं पर काम कर रही प्रमुख चीनी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे।

Delhi Airport: दिल्ली हवाई अड्डे पर करोड़ो की सोने की तस्करी का आरोप, 2 चीनी नागरिकों सहित 4 गिरफ्तार -IndiaNews

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रिपोर्ट में कहा गया है कि विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर दोनों देशों के बीच कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। नकदी की कमी से जूझ रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है और उसने औपचारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 6 बिलियन से 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बीच अगले बेलआउट पैकेज के लिए अनुरोध किया है, जिसमें जलवायु वित्तपोषण के माध्यम से वृद्धि की संभावना है। शेनझेन में निवेशकों की बैठक को संबोधित करते हुए शरीफ ने चीनी कर्मियों को उन पर होने वाले बार-बार होने वाले आतंकवादी हमलों से पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया।

दूसरे कार्यकाल के बाद पहली चीन यात्रा

72 वर्षीय नेता ने मार्च में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पहली बार चीन की यात्रा की। पाकिस्तान-चीन व्यापार मंच को संबोधित करते हुए शरीफ ने चीनी निवेशकों को हरसंभव सुविधा और पाकिस्तान में चीनी व्यक्तियों, परियोजनाओं और निवेशों की सुरक्षा का आश्वासन दिया।

Kangana Ranaut को थप्पड़ मारने वाली CISF महिला का आया रिएक्शन, हाथ उठाने की बताई ये बड़ी वजह -IndiaNews

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पाकिस्तान में चीनी श्रमिकों के जीवन की रक्षा के लिए पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न उपाय किए हैं। उन्होंने कहा, “मैं चीनी श्रमिकों के जीवन की रक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ूंगा और आश्वासन और गारंटी देता हूं कि हम उन्हें अपने बच्चों से भी अधिक सुरक्षा प्रदान करेंगे। ऐसा फिर कभी नहीं होगा।” पाकिस्तान के बेशाम में मार्च में हुए आतंकवादी हमले का जिक्र करते हुए, जिसमें पांच चीनी कर्मियों और उनके पाकिस्तानी चालक की मौत हो गई थी, उन्होंने कहा कि यह उनके जीवन का सबसे दुखद दिन था जब पूरा देश दुखी था।
सबसे हालिया हमला मार्च में दासू में हुआ आत्मघाती हमला था जिसमें पांच चीनी नागरिक और एक पाकिस्तानी चालक मारे गए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chamoli Earthquake: उत्तराखंड के चमोली में डोली धरती, 3.5 की तीव्रता से लगे भूकंप के झटके -IndiaNews
Sudhanshu Trivedi: ‘राहुल गांधी के अंदर राम मंदिर…’, सुधांशु त्रिवेदी ने कांग्रेस नेता के बयान पर बोला हमला -IndiaNews
PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी-पुतिन के बीच किन मुद्दों पर होगी चर्चा, एस जयशंकर का बड़ा खुलासा -IndiaNews
Murder Suicide: व्यक्ति ने की प्रेमिका की गला घोंटकर हत्या, रायपुर के होटल में फिर कर ली खुदकुशी -IndiaNews
Greater Noida Crime: ग्रेटर नोएडा में महिला ने प्रेमी के साथ मिल की पति की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार -IndiaNews
Delhi AQI: दिल्ली की हवा हुई साफ, साल का सबसे कम प्रदूषण स्तर दर्ज -IndiaNews
बारिश में भुट्टा खाना पसंद है तो इसको खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान
ADVERTISEMENT