होम / Pakistan Politics: पाकिस्तान के इस दल ने नेशनल असेंबली स्पीकर चुनाव के लिए JUI-F से मांगा समर्थन, जानें वजह

Pakistan Politics: पाकिस्तान के इस दल ने नेशनल असेंबली स्पीकर चुनाव के लिए JUI-F से मांगा समर्थन, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 1, 2024, 11:19 am IST
ADVERTISEMENT
Pakistan Politics: पाकिस्तान के इस दल ने नेशनल असेंबली स्पीकर चुनाव के लिए JUI-F से मांगा समर्थन, जानें वजह

PTI ने JUI-F से चुनाव के लिए मांगा समर्थन

India News (इंडिया न्यूज),Pakistan Politics: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) से पाकिस्तान के प्रधान मंत्री पद और नेशनल असेंबली (एनए) अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में अपनी पार्टी का समर्थन करने का आह्वान किया है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, पीटीआई प्रतिनिधिमंडल, जिसमें पाकिस्तान के प्रधान मंत्री उमर अयूब और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अमीर डोगर और अन्य शामिल थे, ने इस्लामाबाद में जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान के घर का दौरा किया।

नेशनल असेंबली स्पीकर पद के लिए मांगा समर्थन

पीएम पद के लिए पीटीआई के उम्मीदवार उमर अयूब ने कहा कि उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में समर्थन मांगने के लिए जेयूआई-एफ प्रमुख से मुलाकात की। उन्होंने कहा, ”हम यहां प्रधानमंत्री और नेशनल असेंबली स्पीकर पद के चुनाव में पीटीआई उम्मीदवारों के लिए वोट करने के अनुरोध के साथ आए हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या अदैला जेल में बंद पीटीआई के संस्थापक इमरान खान को घटनाक्रम की जानकारी थी, उमर अयूब ने जवाब दिया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि कई राजनीतिक दलों को चुनाव नतीजों पर आपत्ति है।

पीटीआई और जेयूआई-एफ मिलकर आगे बढ़ेंगे- असद कैसर

इस अवसर पर बोलते हुए, असद कैसर ने कहा कि चुनाव परिणामों के संबंध में दोनों पार्टियों के कुछ निश्चित रुख हैं और उन्होंने मांग की कि उन्हें फॉर्म 45 के आधार पर घोषित किया जाए। उन्होंने कहा, हम (पीटीआई और जेयूआई-एफ) संसद में भी साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे। असद कैसर ने कहा कि जब तक कानून का राज स्थापित नहीं होगा, देश का विकास नहीं हो सकता।

इससे पहले 15 फरवरी को, असद कैसर के नेतृत्व में पीटीआई प्रतिनिधिमंडल, जिसमें अमीर डोगर, बैरिस्टर सैफ, फज़ल मुहम्मद और उमैर नियाज़ी शामिल थे, ने जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान से उनके आवास पर मुलाकात की। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान पीटीआई नेताओं ने इमरान खान का संदेश उन तक पहुंचाया।

घटनाक्रम से परिचित सूत्रों ने कहा कि दोनों पार्टियों ने 8 फरवरी को हुए चुनावों में ‘बड़े पैमाने पर धांधली’ से संबंधित मामलों पर चर्चा की। रहमान और पीटीआई प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव परिणामों के बारे में अपनी आपत्तियां व्यक्त की हैं। धांधली के आरोपों और सेल्युलर और इंटरनेट सेवाओं को बंद करने के बीच 8 फरवरी को पाकिस्तान में 12वां राष्ट्रीय आम चुनाव हुआ था।

बता दें कि 8 फरवरी के आम चुनावों में सफल उम्मीदवारों की सबसे अधिक संख्या के साथ, पीटीआई चुनाव परिणामों में हावी रही। हालांकि, पार्टी ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है।

चुनावों में धांधली के खिलाफ विरोध मार्च

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में पीटीआई ने 8 फरवरी को हुए चुनावों में कथित धांधली के खिलाफ 2 मार्च को विरोध प्रदर्शन करने के अपने फैसले की घोषणा की थी।

इमरान खान द्वारा स्थापित पार्टी ने घोषणा की कि अन्य राजनीतिक दल भी उनके साथ जुड़ेंगे। पीटीआई के महासचिव उमर अयूब, जो प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार भी हैं, ने चुनाव में “बड़े पैमाने पर” धांधली की बात कही। उन्होंने पीटीआई के संस्थापक इमरान खान से मुलाकात के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

अयूब ने कहा कि पीटीआई अन्य राजनीतिक दलों के साथ मिलकर चुनावों में “धांधली” के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करेगी। उन्होंने कहा, पेन के एक झटके से हमारी सीटें चोरी हो गईं। जनता ने पीटीआई के पूर्व चेयरमैन को जनादेश दिया। देश के जनादेश और हमारी सीटों पर हमला किया गया है।

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पदों के लिए ये नामित

उमर अयूब ने कहा कि पीटीआई अदालतों और विधानसभाओं में विरोध प्रदर्शन करेगी। उन्होंने आगे कहा, हमारी लड़ाई सच्चाई के लिए है। उन्होंने घोषणा की कि पीटीआई ने नेशनल असेंबली स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पदों के लिए अमीर डोगर और जुनैद खान को नामित किया है।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT