होम / PM Modi in QUAD Summit 2024: 'संप्रभुता के सम्मान के…' QUAD में PM Modi ने बिना नाम लिए इस दुश्मन देश को दिया कड़ा संदेश

PM Modi in QUAD Summit 2024: 'संप्रभुता के सम्मान के…' QUAD में PM Modi ने बिना नाम लिए इस दुश्मन देश को दिया कड़ा संदेश

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 22, 2024, 8:03 am IST

PM Modi in QUAD Summit 2024: QUAD में PM Modi ने बिना नाम लिए इस दुश्मन देश को दिया कड़ा संदेश

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi in QUAD Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने क्वाड शिखर सम्मलेन में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए शनिवार (21 सितंबर) को अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि चतुर्भुज गठबंधन हमेशा के लिए यहां है और किसी के खिलाफ नहीं है। उन्होंने चीन के संदर्भ में कहा कि क्वाड के नेता नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और संप्रभुता के सम्मान के पक्षधर हैं। बता दें कि चीन दुनिया में अपना एकतरफा दबदबा चाहता है। इस दबदबे के लिए चीन अपने पड़ोसी देशों खासकर भारत के खिलाफ साजिश रचता है। दरअसल, चीन को लगता है कि क्वाड उसके खिलाफ ही बनाया गया है और ऐसा है भी।

कई मायनों में अहम है पीएम मोदी का संदेश

बता दें कि, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समूह चल रहे संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है, क्योंकि इसकी बैठक ऐसे समय हो रही है जब दुनिया कई विवादों से जूझ रही है। पीएम मोदी ने कहा कि साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड का एक साथ काम करना पूरी मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम किसी के खिलाफ नहीं हैं। हम सभी नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारा संदेश स्पष्ट है। क्वाड यहां रहने, सहायता करने, साझेदारी करने और पूरक बनने के लिए है। मैं एक बार फिर राष्ट्रपति बाइडेन और अपने सभी सहयोगियों को बधाई देता हूं। हमें 2025 में भारत में क्वाड लीडर्स समिट आयोजित करने में खुशी होगी।

58 मर्दों के साथ फिजिकल रिलेशन, जानिए चीन की ब्यूटीफुल गवर्नर सलाखों के पीछे कैसे पहुंची?

इस साल भारत में होना था क्वाड सम्मेलन

दरअसल, इस साल क्वाड लीडर्स समिट पहले भारत में होने वाली थी, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेनअपने गृह नगर में ही इस कार्यक्रम को आयोजित करना चाहते थे। यह बाइडेन के लिए विदाई शिखर सम्मेलन था, क्योंकि उनका कार्यकाल समाप्त होने वाला है। बता दें कि, अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन के आक्रामक व्यवहार का मुकाबला करने के लिए 2017 में क्वाड या चतुर्भुज गठबंधन की स्थापना के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को आकार दिया। वहीं चार सदस्यीय क्वाड या चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने की वकालत करती है। चीन का दावा है कि समूह का उद्देश्य इसके उदय को रोकना है।

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव खत्म होते ही कर्फ्यू घोषित, जानें वोटों की गिनती के दौरान क्यों लिया ये फैसला?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के सामने फिर झुकी यूनुस सरकार! दुर्गा पूजा के लिए बांग्लादेश ने भेजा ये खास तोहफा, सुनते ही खिल जाएंगे चेहरे
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू विवाद पर चंपत राय ने की प्रतिक्रिया, बोले- पवित्र मंदिर पर…
Rajasthan News: बाइक पर बैठकर रील बना रहे थे दो भाई, पीछे से तेज रफ्तार कार ने मार दी टक्कर
UP News: बदला जाएगा यूपी के एक और रेलवे स्टेशन का नाम! सांसद ने की सिफारिश
पुणे की मृतक महिला कर्मचारी के पक्ष में उतरे राहुल गांधी, एना के माता-पिता से वीडियो कॉल पर किया ये ऐलान
Rajasthan News: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं रूकेगी 15 दिन से ज्यादा पट्टे की फाइल
150 देशों में बैन हुई फिल्म! हर सीन है घिनौना, एक्टिंग देख देख निकल जाएंगी चीखें
ADVERTISEMENT