होम / जो दुनिया नहीं कर पाई वो कर दिखाया PM Modi का दूत, रूस-यूक्रेन जंग से आई खुशखबरी…अमेरिका भी हैरान

जो दुनिया नहीं कर पाई वो कर दिखाया PM Modi का दूत, रूस-यूक्रेन जंग से आई खुशखबरी…अमेरिका भी हैरान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 14, 2024, 9:34 pm IST

Russia-Ukraine war

India News (इंडिया न्यूज),Russia-Ukraine war:रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को खत्म करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की कोशिशें अब रंग दिखाने लगी हैं। पिछले ढाई साल से चल रहे युद्ध में पहली बार दोनों देशों ने एक-दूसरे के प्रति थोड़ी उदारता दिखाई है। रूस और यूक्रेन ने पहली बार युद्धबंदियों की अदला-बदली की है। जिसमें दोनों पक्षों ने 103 लोगों को रिहा किया है। समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने शनिवार को बताया कि जिन रूसी सैनिकों की अदला-बदली की गई, वे रूस के कुर्स्क क्षेत्र में बंदी थे। यूक्रेनी सेना ने पिछले महीने रूस में अपनी पहली बड़ी घुसपैठ में वहां के इलाके पर कब्जा कर लिया था।

पीएम मोदी ने किया था यूक्रेन का दौरा

गौरतलब है कि हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन का दौरा किया था। उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की थी। इससे पहले पीएम मोदी ने मॉस्को का दौरा किया था और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी। हाल ही में भारत के एनएसए अजीत डोभाल ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आमने-सामने बातचीत की थी। पुतिन पहले ही कह चुके हैं कि वे युद्ध खत्म करने के लिए बातचीत में भारत की बात मानने को तैयार हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी भारत से रूस को युद्ध खत्म करने के लिए मनाने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने को कहा है।

‘नफरत की दुकान’…Rahul Gandhi के हमले पर PM Modi ने तोड़ी चुप्पी, कश्मीर जाकर कही ऐसी बात सोच में पड़ जाएगी कांग्रेस

रूस और यूक्रेन के बीच कैदियों की अदला-बदली के इस समझौते से पहले इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि दोनों पक्षों के बीच युद्ध की जोरदार तैयारियां जारी हैं। यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से रूस में और भी अंदर तक हमला करने की अनुमति देने की नई अपील की है। जबकि एक दिन पहले अमेरिका और ब्रिटिश नेताओं के बीच हुई बैठक में लंबी दूरी के हथियारों के इस्तेमाल पर उनकी नीति में कोई स्पष्ट बदलाव नहीं हुआ था। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार एंड्री यरमक ने शनिवार को कहा कि रूसी आतंक रूसी संघ के अंदर हथियारों के डिपो, हवाई अड्डों और सैन्य ठिकानों से शुरू होता है।

की गई नई अपील

उन्होंने कहा कि रूस में अंदर तक हमला करने की अनुमति देने से युद्ध को समाप्त करने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कीव ने कहा कि रूस ने रात भर यूक्रेन में और ड्रोन और तोपखाने से हमले किए हैं। जिसके बाद यह नई अपील की गई। यूक्रेनी अधिकारियों ने बार-बार अपने सहयोगियों से रूसी क्षेत्र में अंदर तक लक्ष्यों पर हमला करने के लिए पश्चिमी देशों द्वारा आपूर्ति किए गए लंबी दूरी के हथियारों के इस्तेमाल की अनुमति देने का आह्वान किया है। अब तक, अमेरिका ने कीव को यूक्रेन के साथ रूस की सीमा के अंदर सीमित क्षेत्रों में ही अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए हथियारों का उपयोग करने की अनुमति दी है।

पश्चिम बंगाल ब्लास्ट में चश्मदीद ने किया बड़ा खुलासा, घायल हुए व्यक्ति की बताई पूरी कहानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पितृ पक्ष में पितरों को खुश करने के लिए जरूर करें ये काम, हो जाएंगे मालामाल
Himachal News: अयोग्य ठहराए गए विधायकों को नहीं मिलेगी पेंशन? सुक्खू सरकार ने राज्यपाल को भेजा बिल
Himachal News: शिमला में ट्रांसफार्मर चोर गैंग का हुआ भंडाफोड़, पुलिस ने 5 आरोपियों को दबोचा
ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाडी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, खिताबी सूखे को खत्म करना होगा लक्ष्य
Cholesterol को नसों से निचोड़ कर बाहर कर देंगे ये 5 जूस, नहीं पढ़ेगी दवाओं की जरूरत
Afghanistan ने पाकिस्तान को दिखाई उसकी औकात..उसी के घर में जाकर किया ऐसा काम ,तालिबान का जलवा देख दुनिया भर के लोग हैरान
कभी देखी है समुंदर में उड़ती बाइक? पानी पर ऐसे दौड़ाए दो पहिए, घूम गया वीडियो देखने वालों को दिमाग
ADVERTISEMENT