होम / PM Modi से लेकर US President तक सभी ताकतवर लीडर्स की गाड़ी का रंग क्यों होता है काला? वजह जानकर चकरा जाएगा दिमाग

PM Modi से लेकर US President तक सभी ताकतवर लीडर्स की गाड़ी का रंग क्यों होता है काला? वजह जानकर चकरा जाएगा दिमाग

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 6, 2024, 11:54 am IST

PM modi with car

India News (इंडिया न्यूज), Why Any Countries Head Of The States Cars Are Black: आपने कभी एक चीज नोटिस किया है कि, किसी भी देश के राष्ट्राध्यक्षों की सभी गाड़ियां काली ही क्यों होती है? अगर आपको नहीं पता तो आज हम आपको इसकी वजह बताएंगे। आप दुनिया के किसी भी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के वाहन को देख लीजिये। वो सुरक्षा से लैश होती है। उसमें ऐसे फीचर्स होते हैं कि उनकी सुरक्षा में कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। ये राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री जब दूसरे देशों की यात्रा पर जाते हैं। तब भी इस वाहन को अपने साथ ले जाते हैं। ताकि उनकी सुरक्षा में कोई कमी नहीं हो। 

इनके वाहन क्यों होते हैं काले? 

अधिकतर देशों के राष्ट्राध्यक्षों की कार का रंग काला ही होता है। यहां तक कि भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी काले रंग की कार में सफर करते हैं। किसी भी देश के दिग्गज नेताओं की कार का रंग काला होने की वजह सिक्योरिटी प्रोटोकॉल नहीं माना जाता है। दरअसल, मनोवैज्ञानिक कारणों से लंबे समय से दिग्गज नेता काले रंग की गाड़ी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि, मनोविज्ञान के हिसाब से काला रंग शक्ति, लालित्य, औपचारिकता और कई दूसरे गुणों को दर्शाता है। ये ताकत और अधिकार को भी प्रदर्शित करता है। साथ ही किसी भी उच्च मैनेजरियल पॉजिशिन को दिखाता है। वाहनों में काले रंग का इस्‍तेमाल अमेरिका की सीक्रेट सर्विस भी करती है। साथ ही ये अन्य सरकारी वाहनों जैसे पुलिस कारों, अग्निशमन ट्रकों, सैन्य वाहनों से अलग करने का अच्छा तरीका है।

100 साल बाद गणेश चतुर्थी पर बन रहा ये महासंयोग, मालामाल होंगी ये 3 राशियां

भारत के प्रधानमंत्री किस वाहन में करते हैं सफर?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Range Rover Sentinel से सफर करते हैं। पीएम मोदी की गाड़ी के फीचर्स को सुनकर आपके मुंह खुले के खुले रह जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी की गाड़ी दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। ये कार हैंडगन शॉट्स तक झेल सकती है। वहीं इस कार पर विस्फोटक का भी कोई असर नहीं होता है। AK-47 के वार को भी ये कार आसानी से झेल सकती है।

वहीं अगर हम प्रधानमंत्री मोदी की गाड़ियों के काफिले में शामिल वाहनों की बात करें तो इन वाहनों में मर्सिडीज मेबैक S650 सेडान का नाम भी शामिल है। ये कार 10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल है। पीएम मोदी की कार के आस-पास एसपीजी कमांडो भी हमेशा तैनात रहते हैं। वहीं, प्रधानमंत्री की कार के टायर कभी पंचर नहीं होते और अगर हो भी जाएं। तब भी कार को घंटों तक बिना किसी रुकावट के चलाया जा सकता है।

तो ये है दुनिया का चौथा सबसे अमीर देश, एक जानवर की वजह से पड़ा ऐसा नाम, नहीं जानते होंगे जवाब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT