होम / Nepal PM India Visit: भारत और नेपाल के संबंधों को हिमालय की ऊंचाई तक ले जाएंगे दोनों देशों के पीएम

Nepal PM India Visit: भारत और नेपाल के संबंधों को हिमालय की ऊंचाई तक ले जाएंगे दोनों देशों के पीएम

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 1, 2023, 4:05 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़),Nepal PM India Visit, नई दिल्‍ली: PM नरेन्द्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आए अपने नेपाली समकक्ष पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ से बृहस्पतिवार को व्यापार और ऊर्जा, संपर्क सहित कई क्षेत्रों में भारत-नेपाल सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित व्यापक वार्ता की। इसके बाद PM नरेन्द्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष ने भारत के रूपईडीहा और नेपाल के नेपालगंज में एकीकृत जांच चौकी का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि आज मैंने और प्रधानमंत्री प्रचण्ड जी ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

साझेदारी को ‘सुपर हिट’ बनाने के लिए कई अहम फैसले

PM नरेन्द्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ से बातचीत के बाद कहा, कि हम भारत और नेपाल के संबंधों को हिमालय की ऊंचाई तक ले जाने के प्रयास जारी रखेंगे। प्रधानमन्त्री मोदी ने कहा, “भारत और नेपाल ने व्यापार और ऊर्जा सहित कई अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री प्रचंड और मैंने भविष्य में हमारी साझेदारी को ‘सुपर हिट’ बनाने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। आज ट्रांजिट अग्रीमेंट संपन्न किया गया है। साथ ही इसमें नेपाल के लोगों के लिए, नए रेल रूट्स के साथ साथ, भारत के इनलैंड वॉटरवे की सुविधा का भी प्रावधान किया गया है।”

प्रचंड की पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा

।नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने बुधवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा शुरू की। दिसंबर 2022 में PM का पद संभालने के बाद कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवादी के 68 वर्षीय नेता प्रचंड की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। नेपाल के प्रधानमन्त्री की भारत यात्रा की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि मोदी और प्रचंड के बीच बातचीत का केंद्र बिंदु दोनों देशों के बीच संपर्क, ऊर्जा,अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में गहरे सहयोग के साथ भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत संबंधों में बदलाव होगा। बता दें नेपाल पांच भारतीय राज्यों – सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किलोमीटर से अधिक सीमा साझा करता है। चारों ओर से जमीन से घिरा नेपाल सेवाओं और वस्तुओं एंव परिवहन के लिए भारत पर बहुत अधिक निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें – Sharath Chandra Reddy: शरथ रेड्डी बना सरकारी गवाह, कोर्ट ने दी माफी, शराब घोटाले में केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आखिर अर्जुन ने क्यों की थी अपनी बहन से शादी, महाभारत में क्या है इस कथा की सच्चाई
Weather Update: दिल्ली-उत्तर प्रदेश को तपती गर्मी से राहत, इन राज्यों में अलर्ट, जानें देशभर में कैसा रहेगा आज मौसम?
Rahul Gandhi in Ahmedabad: हाथरस के बाद अब राहुल गांधी का गुजरात दौरा, इन तीन बड़े हादसों से है कनेक्शन
Hyderabad: विक्ट्री परेड के बाद भी इस खिलाड़ी के लिए जमा हुई भीड़, हैदराबाद की सड़कों पर उतरे लोग
Israeli Hostages: हमास के चंगुल से आजाद होंगे इजरायली बंधक, अमेरिकी प्रस्ताव किया स्वीकार    
Anant-Radhika Sangeet: Deepika Padukone ने चुराया माधुरी दीक्षित का लुक! रणवीर ने भी कर डाला ये कमेंट
Jagannath Rath Yatra 2024: कौन है विमला देवी? माता के भोग लगने के बाद ही जगन्नाथ चखते है प्रसाद
ADVERTISEMENT