होम / Poverty In India: भारत में कैसा है गरीबी स्तर? अमेरिकी थिंक-टैंक ने दी ये बड़ी जानकारी

Poverty In India: भारत में कैसा है गरीबी स्तर? अमेरिकी थिंक-टैंक ने दी ये बड़ी जानकारी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 3, 2024, 11:23 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Poverty In India: भारत में गरीबी स्तर को लेकर कई सारी बातें सामने आती रहती है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए अमेरिका स्थित थिंक-टैंक द ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के अनुसार, जैसा कि आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय तुलनाओं में बताया जाता है, भारत ने अत्यधिक गरीबी को समाप्त कर दिया है, जिसने अपनी रिपोर्ट में भारत के हाल ही में जारी उपभोग व्यय डेटा (2022-23 के लिए) का हवाला दिया है। इसके साथ ही यह अध्ययन अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला और करण भसीन द्वारा लिखा गया है।

ये भी पढ़े:-Sheikh Jameel Death: मारा गया मोस्ट वांटेड पाक आतंकवादी कमांडर शेख जमील, कई टेरर अटैक में था शामिल    

जानें क्या कहते है आकड़े

वहीं इस मामले में आंकड़ों की बात करें तो, 2011-12 के बाद से, देश की वास्तविक प्रति व्यक्ति खपत वृद्धि 2.9% रही है, जबकि 3.1% प्रति वर्ष की दर से, ग्रामीण विकास शहरी विकास (2.6%) से काफी अधिक था। इसके अतिरिक्त, शहरी और ग्रामीण दोनों असमानताओं में ‘अभूतपूर्व’ गिरावट देखी गई: क्रमशः 36.7 से 31.9 और 28.7 से 27 (गिनी गुणांक के संदर्भ में, 100 से गुणा)। इस बीच, ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी 2.5% और शहरी क्षेत्रों में 1% दर्ज की गई।

ये भी पढ़े:- Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, तेज हवाओं के साथ ठंड की वापसी; IMD की भविष्यवाणी

ये परिणाम क्यों?

रिपोर्ट की बात करें तो, ग्रामीण क्षेत्रों में तुलनात्मक रूप से उच्च खपत वृद्धि ‘आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही अधिकारी कहते है कि, यह सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित योजनाओं की एक विस्तृत विविधता के माध्यम से पुनर्वितरण पर सरकार की ‘मजबूत नीतिगत जोर’ के कारण है। इसमें शौचालयों के निर्माण के लिए एक राष्ट्रीय मिशन और इनमें से प्रत्येक तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने का प्रयास शामिल है: बिजली, आधुनिक खाना पकाने का ईंधन और पाइप से पानी।

ये भी पढ़े:-Jammu Kashmir: बारिश बनी आफत, कठुआ में बाढ़ जैसे हालात; अलर्ट जारी

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT