होम / Racism Debate: चीनी मैनेजर ने अफ्रीकी कर्मचारियों की बेरहमी से पिटाई, नस्लवाद की बहस ने पकड़ा जोर, देखें वीडियो- Indianews

Racism Debate: चीनी मैनेजर ने अफ्रीकी कर्मचारियों की बेरहमी से पिटाई, नस्लवाद की बहस ने पकड़ा जोर, देखें वीडियो- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 4, 2024, 2:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Racism Debate: एक चीनी व्यक्ति द्वारा अफ्रीकी कर्मचारियों को कोड़े मारने का दावा करने वाले वीडियो ने सोशल मीडिया पर वायरल है। साथ में दिए गए कैप्शन में, पत्रकार डोम ल्यूकर, जिन्होंने वीडियो को एक्स पर शेयर किया, ने लिखा कि कर्मचारियों के साथ “ट्रांस-अटलांटिक गुलामों” जैसा व्यवहार किया जा रहा है। क्लिप में, कर्मचारी एक कंटेनर जैसी दिखने वाली जगह पर बैठे हैं और चीनी व्यक्ति उन पर चिल्ला रहा है। फिर वह एक छड़ी निकालता है और उन कर्मचारियों को बेरहमी से पीटना शुरू कर देता है जो किसी भी गंभीर चोट से बचने के लिए अपने सिर को ढके हुए हैं।

हालांकि वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं हो सकी है। इस वीडियो को लगभग 12 मिलियन बार देखा गया है। इस घटना ने नस्लवाद और गुलामी की बहस छेड़ दी है। ल्यूकर ने कैप्शन में कहा है कि चीनी “अफ्रीका के गोरे लोगों से कहीं ज़्यादा नस्लवादी हैं”।

America: प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका पर 5वीं कक्षा के छात्र का यौन उत्पीड़न करने का आरोप, ऐसे खुला मामला- Indianews

लोगों ने क्या कहा?

एक यूजर ने कमेंट किया कि हर कोई अमेरिका के खिलाफ़ बोलता है जबकि पूरी दुनिया में हो रहे मानवाधिकारों के हनन को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ करता है। एक अन्य यूजर ने कहा किहर जाति के पास दास होते हैं, और हर जाति में बुरे लोग होते हैं। अब समय आ गया है कि सभी अच्छे लोग, जो हर जाति में बहुमत रखते हैं, उन सभी जातियों के बुरे लोगों के खिलाफ़ एक साथ खड़े हों।

ऐसी और भी घटनाएं आईं सामने

यह पहली बार नहीं है जब ऐसी घटनाएँ सामने आई हैं। पिछले साल अप्रैल में, जिसमें चीनी परियोजना प्रबंधकों द्वारा अफ्रीकी श्रमिकों के साथ किए गए बुरे व्यवहार मामला सामने आया था। जिनेवा डेली का हवाला देते हुए, समाचार एजेंसी ने कहा कि अफ्रीका में स्थानीय श्रमिकों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है और उन्हें भयानक परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है और उन्हें अनुबंध वेतन से बहुत कम वेतन दिया जाता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन कर्मचारियों को अक्सर लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया जाता है।

अफ्रीकी काफी नाराज

इस मामले ने कई अफ्रीकियों को नाराज़ कर दिया। इस निर्णय के बाद, रवांडा की राजधानी किगाली में चीनी दूतावास ने एक दुर्लभ बयान दिया। इसने रवांडा में अपने नागरिकों को स्थानीय कानूनों का पालन करने की चेतावनी दी। इससे एक साल पहले, एक केन्याई कर्मचारी को उसके चीनी रेस्तरां नियोक्ता द्वारा पीटे जाने के बाद अदालत ने $25,000 से अधिक का पुरस्कार दिया था।

Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील में भारी बारिश, कम से कम 37 लोगों की गई जान -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT