होम / New Canadian immigration Rules: कनाडा ने इमिग्रेशन नियमों में किया बदलाव, जानिए पंजाब में शादियों पर कैसे पड़ेगा असर?

New Canadian immigration Rules: कनाडा ने इमिग्रेशन नियमों में किया बदलाव, जानिए पंजाब में शादियों पर कैसे पड़ेगा असर?

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 28, 2024, 11:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज), New Canadian immigration Rules: पिछले हफ्ते, 20 साल की युवा महिला पल्लवी शर्मा को लगा कि विदेश में पढ़ाई करने का उनका सपना टूट गया है। पल्लवी, जिन्होंने पिछले साल सितंबर में 6.5 बैंड के स्कोर के साथ सफलतापूर्वक आईईएलटीएस पास किया था, एक कनाडाई विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की उत्सुकता से योजना बना रही थी।

विदेश जाने के लिए सगाई

पिछले महीने उसकी सगाई ने उसकी यात्रा में एक और परत जोड़ दी, क्योंकि उसका मंगेतर उसके छात्र वीजा को प्रायोजित करने के लिए तैयार था। हालाँकि, कनाडा के आप्रवासन मंत्री, मार्क मिलर की एक हालिया घोषणा ने उनकी अच्छी तरह से बनाई गई योजनाओं में दरार डाल दी है। द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, पल्लवी ने अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा, “12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, मैंने कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा किया और 6.5 बैंड के साथ आईईएलटीएस पास किया। वित्तीय बाधाओं के कारण, मेरे परिवार ने जीवनसाथी वीज़ा का विकल्प खोजा, जहाँ लड़का विदेश जाना चाहता था। सब कुछ व्यवस्थित हो गया और मेरी सगाई भी हो गई। लेकिन नए नियमों में कहा गया है कि स्नातक कार्यक्रमों से वित्तीय सहायता के बिना छात्रों के पति/पत्नी ओपन वर्क परमिट प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

कई लोगों के लिए समस्या

मेरे मंगेतर के परिवार के पास, मेरे सपनों को पूरा करने का कोई रास्ता नहीं है। मेरे परिवार के पास मेरी फीस देने का साधन नहीं है।” पल्लवी की कहानी राज्य में समान चुनौतियों का सामना कर रहे अन्य लोगों की चिंताओं को प्रतिबिंबित करती है। लुधियाना के ढोलेवाल इलाके के रहने वाले गुरप्रीत सिंह प्लाहा ने मई में अपनी पत्नी को कनाडा भेजने की योजना बनाई थी। हालाँकि, ओपन वर्क परमिट के अभाव में, उनकी आकांक्षाएँ अब धराशायी हो गई हैं। प्लाहा, जो अविवाहित है, का कहना है कि वह एक ‘आईईएलटीएस-पास’ लड़की के साथ शादी के बंधन में बंधने की प्रक्रिया में था।

शादियाँ कनाडा जाने के लिए रास्ता

हाल ही में, ऐसी ‘आईईएलटीएस शादियाँ’ पंजाब में कनाडा के लिए एक नया मार्ग बन गई हैं। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) द्वारा 1990 से 2022 तक “ग्रामीण पंजाब से विदेशी प्रवास पर एक अध्ययन: रुझान, कारण और परिणाम” शीर्षक से एक अध्ययन से पता चला कि 9.51% पंजाबी जीवनसाथी वीजा पर विदेश चले गए। विशेष रूप से, इन प्रवासियों में से 50% से अधिक पुरुष थे। लिंग-वार वितरण से पता चला कि पुरुषों (53.16%) की संख्या महिलाओं (46.89%) से अधिक है। इस बदलाव का श्रेय पुरुषों द्वारा अध्ययन वीजा के लिए उच्च आईईएलटीएस बैंड प्राप्त करने वाली महिलाओं के साथ शुरू की गई ‘अनुबंध विवाह’ की एक नई प्रवृत्ति को दिया गया, जो बाद में पति-पत्नी के खुले कार्य वीजा पर अपने पतियों को प्रायोजित करती थीं।

कनाडा जाने के लिए उठाते हैं शादी का खर्च

परिवारों में आईईएलटीएस उत्तीर्ण लड़कियों की तलाश में वैवाहिक विज्ञापन देना आम बात है, जिसमें दूल्हे का परिवार शादी का खर्च वहन करता है, लड़की को कनाडा भेजता है और वित्तीय बोझ भी वहन करता है, जिसमें अक्सर 25 लाख से अधिक का खर्त होता है। बठिंडा के झुंबा गांव के जगसीर सिंह झुंबा ने इस प्रवृत्ति पर प्रकाश डालते हुए कहा, “यह कनाडा में प्रवेश का प्रवेश द्वार था।” लुधियाना में बस स्टैंड के पास रहने वाले अमृत सैनी ने बताया, “मेरे माता-पिता एक ऐसे परिवार से बात कर रहे थे, जिनकी बेटी ने मई में शुरू होने वाले डिप्लोमा कोर्स के लिए आईईएलटीएस पास कर लिया था। कनाडा के नए नियमों ने अब मेरी योजनाओं में रुकावट डाल दी है।”

पति या पत्नी ओपन वर्क परमिट के लिए पात्र नहीं

नए नियम निर्दिष्ट करते हैं कि स्नातक कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों के पति या पत्नी ओपन वर्क परमिट के लिए पात्र नहीं होंगे। यह परमिट केवल मास्टर, डॉक्टरेट, कानून या चिकित्सा पाठ्यक्रम वाले पति-पत्नी पर लागू होगा। आव्रजन एजेंसियों के लिए भी इसके प्रभाव दूरगामी हैं। लुधियाना में कापरी एजुकेशन एंड इमिग्रेशन सर्विसेज इंक के नितिन चावला ने कहा, “इससे न केवल स्थानीय आव्रजन सलाहकारों पर बल्कि उन छात्रों पर भी काफी असर पड़ेगा, जिनका सपना कनाडा जाने का है। कई आव्रजन सलाहकारों के कार्यालयों में पति-पत्नी के वीजा से संबंधित फाइलों का एक बड़ा हिस्सा, लगभग 80% था। अब, स्नातक छात्रों के जीवनसाथियों के लिए खुले कार्य परमिट की समाप्ति के साथ, जीवनयापन चुनौतीपूर्ण हो जाएगाकई आप्रवासन और आईईएलटीएस संस्थान।”

कनाडा की नागरिकता के बाद तलाक

आव्रजन सलाहकारों को अनौपचारिक विवाह ब्यूरो के रूप में उपयोग करने की प्रथा असामान्य नहीं है, सलाहकार लड़कों और आईईएलटीएस उत्तीर्ण लड़कियों के बीच गठबंधन की सुविधा प्रदान करते हैं। हालाँकि, मोगा के एक सलाहकार ने खुलासा किया, “कई मामलों में, लड़कियाँ दूल्हे को छोड़ देती थीं और कई मामलों में, जोड़े कनाडा में स्थायी निवास प्राप्त करने के बाद तलाक ले लेते थे।” कापरी एजुकेशन एंड इमिग्रेशन सर्विसेज इंक के नितिन चावला ने वर्तमान परिदृश्य पर टिप्पणी करते हुए कहा, “पिछले दो महीनों से, सलाहकारों ने व्यवसाय में महत्वपूर्ण गिरावट देखी है। संघीय सरकार द्वारा प्रांतों को छात्रों का आवंटन, उसके बाद प्रांतों द्वारा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कोटा आवंटित करने का मतलब है कि 31 मार्च, 2024 तक कोई भी फाइल संसाधित नहीं की जा सकती है, जिससे स्वचालित अस्वीकृति हो सकती है।

मतदाताओं का विश्वास जीतना ट्रूडो का लक्ष्य

पंजाब के एक प्रमुख आप्रवासन और कैरियर सलाहकार विनय हरि ने जोर देकर कहा कि नए नियम आईईएलटीएस उत्तीर्ण लड़कियों के आधार पर लड़कों को कनाडा भेजने की प्रथा को समाप्त कर देंगे। उन्होंने कहा, “पति/पत्नी ओपन वर्क परमिट केवल तभी प्राप्त कर सकते हैं जब पार्टनर मास्टर या डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों में नामांकित हो। ट्रूडो सरकार के इस कदम का उद्देश्य स्थानीय मतदाताओं का विश्वास जीतना है। हरि ने पंजाब की अर्थव्यवस्था में योगदान के महत्व पर जोर देते हुए छात्रों से कनाडा जाने के अपने उद्देश्यों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “पंजाब में मास्टर या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का बाजार अपेक्षाकृत छोटा है। यह सुधार आवश्यक था, और आईईएलटीएस उत्तीर्ण लड़कियों के साथ विवाह की योजना बना रहे कई लोग अब अपनी योजनाओं को रोक देंगे।’

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sikandar: सिकंदर की घोषणा के बीच रश्मिका मंदाना का पुराना वीडियो वायरल, सलमान खान के साथ काम करने की जताई थी इच्छा -Indianews
PBKS VS RCB: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को दिया 242 रन का टारगेट, कोहली ने खेली शानदार पारी-Indianews
Viral Video: अस्पताल के ओपीडी वार्ड में स्कूटर चलाती रही नर्स, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
Friendship Marriage: जानें क्या है फ्रेंडशिप मैरिज, जापान में क्यों बढ़ रहा है इसका ट्रेंड-Indianews
Iran: ईरान ने खाड़ी में जब्त किए गए हाज से चालक दल के पांच भारतीय सदस्यों को रिहा-Indianews
Vande Bharat Train: लोकसभा चुनाव में वंदे भारत ट्रेन की एंट्री, केरल कांग्रेस के आरोप पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का पलटवार
Pakistan: पाकिस्तानी कॉलेज के छात्रों ने किया अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग थीम वॉक, बजट ₹1,000, वीडियो वायरल-Indinews
ADVERTISEMENT