होम / Red Sea Attack: अमेरिकी सेना का बदला, लाल सागर में जहाज पर हमले के दोषियों को मार गिराया

Red Sea Attack: अमेरिकी सेना का बदला, लाल सागर में जहाज पर हमले के दोषियों को मार गिराया

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 1, 2024, 1:46 am IST
ADVERTISEMENT
Red Sea Attack: अमेरिकी सेना का बदला, लाल सागर में जहाज पर हमले के दोषियों को मार गिराया

India News (इंडिया न्यूज), Red Sea Attack: अमेरिकी सेना के नौसेना के हेलीकॉप्टरों ने यमन के तट पर ईरान समर्थित हूथी विद्रोही नौकाओं पर हमला किया है। अमेरिकी सेना के द्वरा बीते रविवार को कहा गया कि उसकी नौसेना के हेलीकॉप्टरों ने यमन के पास ईरान समर्थित हूथी विद्रोही नौकाओं पर गोलीबारी की है, जो एक मालवाहक जहाज पर हमला कर रहे थे, यमनी सूत्रों ने बताया कि, की इसमे 10 विद्रोही मारे गए। जब से संयुक्त राज्य अमेरिका ने हूथी हमलों के खिलाफ महत्वपूर्ण शिपिंग लेन की रक्षा के लिए दिसंबर की शुरुआत में एक बहुराष्ट्रीय नौसैनिक टास्क फोर्स की स्थापना की, तब से लाल सागर में संघर्ष में घातक वृद्धि देखी गई। विद्रोही की कहते थे कि वे गाजा में इजरायल-हमास युद्ध में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता से काम कर रहे हैं उन्होंने उस जलडमरूमध्य में गुजरने वाले जहाजों पर बार-बार ड्रोन और मिसाइलें दागी हैं, जहां से 12 प्रतिशत वैश्विक व्यापार गुजरता है।

अमेरिकी सेना ने हूथी विद्रोही से लिया बदला

इस मामले को लेकर यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि, नौसेना ने सिंगापुर के ध्वज वाले, डेनमार्क के स्वामित्व वाले और संचालित कंटेनर जहाज मार्सक हांग्जो से एक संकटपूर्ण कॉल का जवाब दिया था, जिसने लाल सागर पार करते समय 24 घंटे में दूसरी बार हमले की सूचना दी थी। जहाज को पहले दो एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलों से निशाना बनाया गया था। एक को अमेरिकी सेना ने मार गिराया और दूसरा मेर्स्क हांग्जो पर गिरा। सेंटकॉम के बयान के अनुसार, हूतियों ने तब अमेरिकी हेलीकॉप्टरों पर गोलीबारी की थी। जिसने “आत्मरक्षा में जवाबी कार्रवाई की”, जिससे जहाज के 20 मीटर (65 फीट) के दायरे में आई चार छोटी नौकाओं में से तीन डूब गईं। इसमें कहा गया है कि तीन जहाजों के चालक दल मारे गए जबकि चौथी नाव क्षेत्र से भाग फरार हो गई है।

अमेरिकी हमले में 10 हूती मारे गए

वहीं, यमन के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले होदेइदा बंदरगाह पर एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि, “होदेइदा के पास समुद्र में एक जहाज को रोकने की कोशिश कर रही हूती नौकाओं पर अमेरिकी हमले में दस हूती मारे गए और दो घायल हो गए।” एक अन्य बंदरगाह स्रोत ने भी नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि “चार जीवित बचे लोग दो घायलों के साथ होदेइदा पहुंचे हैं जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है”। मार्सक ने लाल सागर पारगमन को निलंबित कर दिया है। छह सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग पर हूथियों द्वारा किए गए लगभग दो दर्जन हमलों के बाद मार्सक ने लाल सागर जलडमरूमध्य के माध्यम से अपने जहाजों के मार्ग को 48 घंटों के लिए निलंबित कर दिया। मालवाहक जहाज, जो सिंगापुर से मिस्र के पोर्ट स्वेज़ जा रहा था, उन्होंने ने हुथी मिसाइल से टकराने के बाद पहले ही संकट की सूचना दे दी थी।

गाजा युद्ध से क्षेत्रीय तनाव बढ़ा

CENTCOM ने कहा कि यह हमला 19 नवंबर के बाद से अंतरराष्ट्रीय शिपिंग पर हूथियों द्वारा किया गया 23वां अवैध हमला था। दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनियों में से एक मैर्स्क ने एक बयान में कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि जहाज को कोई नुकसान नहीं हुआ है और वह “उत्तर की ओर अपना पारगमन जारी रखने में सक्षम था”। शिपिंग कंपनी के अनुसार, मालवाहक जहाज पर चार हूथी विद्रोही जहाजों ने गोलीबारी की, जिन्होंने जहाज पर चढ़ने का प्रयास किया। इसमें कहा गया है कि, “घटना के आलोक में और घटना के विवरण की जांच करने और सुरक्षा स्थिति का और आकलन करने के लिए समय देने के लिए अगले 48 घंटों के लिए क्षेत्र से सभी पारगमन में देरी करने का निर्णय लिया गया है।” गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT