होम / Rohingya Refugees: इंडोनेशिया के जल क्षेत्र में प्रवेश कर रहे थे रोहिंग्या, नौसेना ने खदेड़ा

Rohingya Refugees: इंडोनेशिया के जल क्षेत्र में प्रवेश कर रहे थे रोहिंग्या, नौसेना ने खदेड़ा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 29, 2023, 12:34 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Rohingya Refugees: इंडोनेशिया से रोहिंग्या मुस्लमान को नौसेना के द्वार खदेड़ने की खबर सामने आ रही है। जिसके बारे में इंडोनेशिया की नौसेना ने गुरुवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि, जब जहाज आचे प्रांत के तट के पास पहुंचा तो उसने शरणार्थियों से भरी नाव को जबरन अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में वापस धकेल दिया। सुमात्रा द्वीप का हिस्सा बनने वाले इस प्रांत में आने वाली नौकाओं की संख्या बढ़ रही है, जिनमें से अधिकांश दक्षिणी से रोहिंग्या शरणार्थियों को ले जा रही हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, बांग्लादेश. अपनी मातृभूमि म्यांमार में उत्पीड़ित मुस्लिम अल्पसंख्यकों के सदस्यों पर सैन्य हमलों के बाद 2017 में बड़ी संख्या में रोहिंग्या बांग्लादेश भाग गए।

जल क्षेत्र में रोहिंग्याओं का प्रवेश

वहीं इस मामले इंडोनेशियाई नौसेना ने कहा कि, एक तट रक्षक जहाज ने बुधवार को इंडोनेशिया के जल क्षेत्र में प्रवेश कर रही एक नाव का पता लगाया, जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह रोहिंग्या शरणार्थियों को ले जा रही थी। इसके साथ ही नौसेना ने आगे कहा कि, जहाज के एक हेलीकॉप्टर ने उत्तरी आचे प्रांत में वेह द्वीप के पास एक लकड़ी के जहाज को देखा। वहीं नौसेना के जहाज केआरआई बोंटांग-907 ने नाव को इंडोनेशियाई तट से लगभग 63 समुद्री मील (72 मील) दूर पाया और उसे बाहर निकाल दिया। नौसेना ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, “यह सुनिश्चित करना कि नाव इंडोनेशियाई जलक्षेत्र में वापस न लौटे।”

कुछ ऐसे कर रहे थे प्रवेश

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त फुटेज में शरणार्थियों का एक बड़ा समूह, ज्यादातर महिलाएं और बच्चे, रोते और चिल्लाते हुए दिखाई दे रहे हैं, विश्वविद्यालय की हरी जैकेट पहने एक समूह को पुलिस घेरा तोड़ते हुए और रोहिंग्या को जबरन दो ट्रकों के पीछे डालते हुए देखा गया। मानवाधिकार समूहों और संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की नाराजगी, जिसमें कहा गया कि हमले ने शरणार्थियों को स्तब्ध और आघात पहुँचाया है।

इंडोनेशिया में मुसलमान की संख्यां

जानकारी के लिए बता दें, इंडोनेशिया के 277 मिलियन लोगों में से लगभग 90% मुसलमान हैं, और इंडोनेशिया ने एक बार ऐसी लैंडिंग को सहन किया था, जबकि थाईलैंड और मलेशिया ने शरणार्थी नौकाओं को दूर धकेल दिया था। लेकिन इस साल रोहिंग्या विरोधी भावना में वृद्धि हुई है, खासकर आचे में, जहां के निवासी रोहिंग्या पर खराब व्यवहार और बोझ पैदा करने का आरोप लगाते हैं। रोहिंग्या के प्रति कुछ इंडोनेशियाई लोगों की बढ़ती दुश्मनी ने राष्ट्रपति जोको विडोडो की सरकार पर दबाव डाला है कार्रवाई।

विदेश मंत्री का बयान

वहीं इस मामले में इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेट्नो मार्सुडी ने जानकारी देते हुए कहा कि, “यह कोई आसान मुद्दा नहीं है, यह भारी चुनौतियों वाला मुद्दा है।” सुरक्षा बलों के क्रूर उग्रवाद विरोधी अभियान से बचने के लिए म्यांमार में अपने घरों से भागने के बाद लगभग 740,000 रोहिंग्या को बांग्लादेश में बसाया गया था। सामूहिक बलात्कार, हत्या और पूरे गाँवों को जलाने की घटनाएँ अच्छी तरह से प्रलेखित हैं, और अंतर्राष्ट्रीय अदालतें इस बात पर विचार कर रही हैं कि क्या म्यांमार के अधिकारियों ने नरसंहार और अन्य गंभीर मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT