होम / Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूसी कब्जे से छीनी 5 और बस्तियां, मिसाइल हमलों से ब्लैकआउट जैसे हालात

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूसी कब्जे से छीनी 5 और बस्तियां, मिसाइल हमलों से ब्लैकआउट जैसे हालात

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 13, 2022, 7:53 am IST

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग जारी है। एक बार फिर यूक्रेनी सुरक्षा बलों ने दक्षिणी खेरसॉन में 5 बस्तियों को रूसी कब्जे से छीनकर अपने नियंत्रण में ले लिया है। इन क्षेत्रों में चेर्वोन, नोवा कामियांका, नोवोवासिलिव्का, त्रिफोनिव्का और नोवोहरीहोरिवका शामिल हैं। इससे पहले रूस ने पूर्व यूक्रेनी सेना की बढ़ती गति से बौखलाकर यूक्रेन के करीब 30 परसेंट ऊर्जा संयंत्रों को 2 दिनों में ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों से प्रभावित किया। जिस कारण देश में ब्लैकआउट जैसे हालात हो गए हैं।

यूक्रेन के दक्षिणी कमान के प्रवक्ता व्लादिस्लाव नजारोव ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि बेरिस्लाव जिले में आने वाली सभी 5 बस्तियां अब पूरी तरह यूक्रेन के नियंत्रण में हैं। रूसी सेना ने हाल ही में यहां अपना कब्जा जमा लिया था। कहा जा रहा है कि क्षेत्र में रूसी कब्जे से मुक्त होने पर कई स्थानों पर रूसी क्रूरता के निशान भी मिले हैं। अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है।

ब्लैकआउट जैसे हालात पर यूक्रेन

वहीं दूसरी तरफ बुधवार को बौखलाए रूस ने दक्षिण और पूर्वी यूक्रेन के शहरों पर क्रूज मिसाइलों से हमला किया है। सोमवार तथा मंगलवार के रूसी हमलों में भी यूक्रेन को रूस ने ब्लैकआउट जैसे हालत में ला खड़ा कर दिया है। यूक्रेनी ऊर्जा मंत्री हरमन हलुशेंको ने सीएनएन को जानकारी देते हुए कहा कि सभी देशवासियों से बिजली बचाने के लिए वाशिंग मशीन और ओवन जैसे घरेलू उपकरणों का इस्तेमाल रोकने का आग्रह किया गया है।

यूक्रेन को और हथियार देंगे पश्चिमी देश

आपको बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस को जवाब देने के लिए तत्काल वायु रक्षा प्रणाली की जी-7 के देशों से मांग की है। इस पर जी-7 सहित 50 पश्चिमी देशों ने बैठक करके यूक्रेन को वायु रक्षा प्रणाली और हथियार देने तथा सैन्य मदद की प्रतिबद्धता जताई है। वहीं जेलेंस्की द्वारा फोन पर मांगी गई इस प्रणाली पर बाइडन ने भी एयर डिफेंस सिस्टम देने का संकल्प जताया है।

बाइडन ने विनाशकारी नतीजे को लेकर दी चेतावनी

राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेन युद्ध में परमाणु धमकी पर भड़कते हुए इसके विनाशकारी नतीजों को लेकर चेतावनी दी है। जो बाइडन ने कहा है कि “मैं नहीं समझता कि पुतिन टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन का इस्तेमाल करेंगे। बाइडन ने टैक्टिकल परमाणु बम को लेकर कहा, मैं समझता हूं कि पुतिन के लिए इस तरह की बात करना गैर जिम्मेदाराना है। बम के इस्तेमाल के बाद उसके नतीजे क्या होंगे, यह कोई नहीं जानता।”

Also Read:  Pollution in Delhi-NCR: जहरीली हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा, सबसे ज्यादा खराब नोएडा की वायु गुणवत्ता

Also Read:  रूस के मिसाइल अटैक के बाद गरजा यूक्रेन, जो बाइडन से जेलेंस्की ने की बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT