होम / रूस का यूक्रेन की हॉस्पिटल पर आत्मघाती ड्रोन हमला, पुतिन के इस मास्टर प्लान से ज़ेलेंस्की का होगा काम तमाम?

रूस का यूक्रेन की हॉस्पिटल पर आत्मघाती ड्रोन हमला, पुतिन के इस मास्टर प्लान से ज़ेलेंस्की का होगा काम तमाम?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 29, 2024, 10:15 am IST
रूस का यूक्रेन की हॉस्पिटल पर आत्मघाती ड्रोन हमला, पुतिन के इस मास्टर प्लान से ज़ेलेंस्की का होगा काम तमाम?

Russian Strikes On Ukraine Hospital: रूस का यूक्रेन की हॉस्पिटल पर आत्मघाती ड्रोन हमला

India News (इंडिया न्यूज), Russian Strikes On Ukraine Hospital: रूस ने शनिवार (28 सितंबर) की सुबह पूर्वोत्तर यूक्रेन के सुमी में एक अस्पताल पर हमला किया। जिसमें 10 लोग मारे गए और कम से कम 22 अन्य घायल हो गए। यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन की प्रमुख डेनियल बेल ने कहा कि घूमते हुए हथियार या आत्मघाती ड्रोन ने 45 मिनट के अंतराल पर सेंट पेंटेलिमोन क्लिनिकल अस्पताल पर दो हमले किए। उन्होंने कहा कि ज़्यादातर मौतें दूसरे हमले के दौरान हुईं। जो उस समय हुआ जब पहले बचाव दल मौके पर पहुंचे और मरीज़ बाहर निकलने का प्रयास कर रहे थे। सुमी के क्षेत्रीय प्रशासन ने शनिवार देर रात कहा कि 10 लोग मारे गए और 22 घायल हुए। जिनमें से 15 अस्पताल में थे। अस्पताल के सभी मरीज़ों को अन्य सुविधाओं में ले जाया गया,

यूक्रेन की अस्पताल पर ड्रोन हमला

सुमी सिटी काउंसिल ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अस्पताल के अलावा नौ ऊँची इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। बेल ने कहा कि वह पिछले सप्ताह सुमी में थीं, जहां 19 सितंबर को एक वृद्धावस्था केंद्र पर घातक हमला हुआ था। जिसमें कम से कम एक नागरिक मारा गया था और 13 घायल हो गए थे। उन्होंने शहर में एक अन्य अस्पताल परिसर पर 13 अगस्त को हुए हमले को याद किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सुविधाएं अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत संरक्षित हैं और विशेष सुरक्षा की हकदार हैं। उन पर हमला नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 6 अगस्त से सुमी शहर और आसपास के क्षेत्र में 33 नागरिक मारे गए हैं और 132 घायल हुए हैं। वहीं यूक्रेनी अभियोजकों ने कहा कि शनिवार की सुबह के हमलों के समय अस्पताल में 86 मरीज और 38 कर्मचारी थे।

नेपाल में बारिश ने मचाई तबाही, भीषण बाढ़ से 59 लोगों की मौत, 44 लापता, जानें अब क्या हैं हालात?

हमले को लेकर यूक्रेनी मंत्री ने क्या कहा?

बता दें कि, अस्पताल ने अपने फेसबुक पेज पर एक तस्वीर साझा की। जिसमें बताया गया कि मारे गए लोगों में से एक नर्स और दो बेटियों की मां तातियाना तिखोनोवा है। आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने टेलीग्राम पर कहा कि पहले हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और अस्पताल की कई मंजिलों की छतें क्षतिग्रस्त हो गईं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पर कहा कि दुनिया में जो भी इस युद्ध के बारे में बात करता है, उसे इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि रूस कहाँ हमला कर रहा है। वे अस्पतालों, नागरिक वस्तुओं और लोगों की जान से लड़ रहे हैं।

भारतीय छात्रों की कनाडा में बढ़ीं मुश्किलें, 950 स्टूडेंट्स की गिरफ्तारियों पर भारी बवाल, जानें वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT