होम / Same-Sex Marriage: समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला पहला दक्षिण पूर्व एशियाई देश बनेगा थाईलैंड, संसद में ऐतिहासिक विधेयक हुआ पारित

Same-Sex Marriage: समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला पहला दक्षिण पूर्व एशियाई देश बनेगा थाईलैंड, संसद में ऐतिहासिक विधेयक हुआ पारित

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 27, 2024, 9:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Same-Sex Marriage:थाईलैंड की संसद के निचले सदन ने 27 मार्च को अंतिम वाचन में विवाह समानता विधेयक पारित कर दिया, जो एक ऐतिहासिक कदम है जो देश को समलैंगिक संबंधों को वैध बनाने वाला एशिया का तीसरा क्षेत्र बनने के करीब ले जाता है।

10 ने इसके खिलाफ किया मतदान

विधेयक को अब कानून बनने से पहले सीनेट से अनुमोदन और राजा से समर्थन की आवश्यकता है। इसे थाईलैंड की सभी प्रमुख पार्टियों का समर्थन प्राप्त था और उपस्थित 415 सांसदों में से 400 ने इसे पारित कर दिया, जबकि 10 ने इसके खिलाफ मतदान किया।

विधेयक के मसौदे पर संसदीय समिति के अध्यक्ष दानुफॉर्न पुन्नाकांता ने पढ़ने से पहले सांसदों से कहा, “हमने समाज में असमानता को कम करने और समानता पैदा करने के लिए सभी थाई लोगों के लिए ऐसा किया।” “मैं आप सभी को इतिहास बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं।”

विधेयक का पारित होना समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर मुद्दों पर एशिया के सबसे उदार समाजों में से एक के रूप में थाईलैंड की स्थिति को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें पारंपरिक, रूढ़िवादी बौद्ध मूल्यों के साथ खुलापन और स्वतंत्र दृष्टिकोण मौजूद है।

थाईलैंड लंबे समय से समलैंगिक कपल के लिए आकर्षण का केंद्र

स्थानीय लोगों और प्रवासियों के लिए जीवंत एलजीबीटी सामाजिक परिदृश्य और एलजीबीटी यात्रियों को आकर्षित करने के लिए लक्षित अभियानों के साथ थाईलैंड लंबे समय से समलैंगिक जोड़ों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है।

बिल शाही मंजूरी के 120 दिनों के भीतर प्रभावी हो सकता है। समलैंगिक संबंधों को वैध बनाने के लिए थाईलैंड एशिया में पहला स्थान बनने के लिए ताइवान और नेपाल का अनुसरण करेगा।

CSK vs GT IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स को मिली लगातार दुसरी जीत, गुजरात के हांथ आई बड़ी हार

इस कानून को बनने में एक दशक से अधिक समय हो गया है, राजनीतिक उथल-पुथल और बिल में क्या दृष्टिकोण अपनाना चाहिए और क्या शामिल किया जाना चाहिए, इस पर असहमति के कारण इसमें देरी हुई है।

संवैधानिक न्यायालय ने 2020 में थाईलैंड के वर्तमान विवाह कानून पर फैसला सुनाया था, जो केवल विषमलैंगिक जोड़ों को मान्यता देता है, संवैधानिक था, अन्य लिंगों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए कानून का विस्तार करने की सिफारिश की गई थी।

दिसंबर में संसद ने पहली बार पढ़ने में समलैंगिक विवाह पर चार अलग-अलग मसौदा विधेयकों को मंजूरी दी और एक समिति को उन्हें एक ही मसौदे में समेकित करने का काम सौंपा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT