होम / Saudi Arabia: अमेरिका का यमन पर हमले से भड़का सऊदी अरब, जानें क्या कहा

Saudi Arabia: अमेरिका का यमन पर हमले से भड़का सऊदी अरब, जानें क्या कहा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 13, 2024, 12:00 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Saudi Arabia: अमेरिका इन दिनों लगातार रूप से यमन पर हवाई हमले कर रहा है। जहां संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा यमन में हौथी आंदोलन से जुड़े स्थलों पर हवाई हमले शुरू करने के बाद यमन के पड़ोसी सऊदी अरब ने संयम बरतने का आग्रह करते हुए सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने कहा कि, वे “बड़ी चिंता” के साथ स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। विशेष रूप से, देश यमन के हौथिस के साथ शांति वार्ता में लगा हुआ है। “राज्य लाल सागर क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है, क्योंकि इसमें नेविगेशन की स्वतंत्रता एक अंतरराष्ट्रीय मांग है।”

जो बाइडन ने की हमले की पुष्टि

जानकारी के लिए बता दें कि, शुक्रवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पुष्टि की कि अमेरिका और ब्रिटेन की सेना ने ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा और नीदरलैंड के समर्थन से यमन में हौथी विद्रोहियों के खिलाफ हमले किए। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि, सैन्य कार्रवाई का उद्देश्य हौथी विद्रोहियों को लाल सागर क्षेत्र में अपहरण, हमले आदि करने से रोकना है। गौरतलब है कि विद्रोही लाल सागर में जहाजों के नेविगेशन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं।

बाइडन का दावा

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने दावा किया कि. लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक शिपिंग पर 27 हमलों से 50 से अधिक देश प्रभावित हुए हैं। 2000 से अधिक जहाजों को इस क्षेत्र से बचने के लिए हजारों मील की दूरी तय करने के लिए मजबूर किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद शिपिंग समय में काफी देरी हुई है।

हमले में ये मिसाइलें शामिल

वहीं इस मामले में बाइडन ने आगे बयान जारी करते हुए कहा कि, “ये हमले लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री जहाजों के खिलाफ अभूतपूर्व हौथी हमलों की सीधी प्रतिक्रिया में हैं – जिसमें इतिहास में पहली बार जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइलों का उपयोग भी शामिल है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, यमन के हौथी उग्रवादी, जिनका देश के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण है, चल रहे इजराइल-हमास युद्ध में गाजा के हमास समूह का समर्थन कर रहे हैं। इज़राइल को शिपमेंट को प्रभावित करने के अपने प्रयास में, समूह इज़राइल से जुड़े या इज़राइली बंदरगाहों के लिए जाने वाले जहाजों पर हमला कर रहा है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
Green Thai Chicken Curry: लंच में ट्राई करें शानदार ग्रीन थाई चिकन करी, बनाने में है बेहद आसान -Indianews
ADVERTISEMENT