होम / इजरायल में तबाही का मंजर…अब ये मुस्लिम देश तय करेगा यहुदियों का भविष्य,जानें ऐसा क्या हुआ की सदमें में आए दुनिया भर के ताकतवर देश

इजरायल में तबाही का मंजर…अब ये मुस्लिम देश तय करेगा यहुदियों का भविष्य,जानें ऐसा क्या हुआ की सदमें में आए दुनिया भर के ताकतवर देश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 22, 2024, 4:20 pm IST

Hezbollah

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah War:पिछले एक हफ्ते में इजरायल ने हिजबुल्लाह को कई बड़े झटके दिए हैं। जिसके जवाब में हिजबुल्लाह ने रविवार सुबह से इजरायल के खिलाफ तीन ऑपरेशन किए हैं। जिसमें इजरायली ठिकानों पर सैकड़ों रॉकेट और ड्रोन से हमला किया गया है। हिजबुल्लाह के इन हमलों के बाद इजरायल के अलग-अलग शहरों से नुकसान की खबरें आई हैं। सबसे ज्यादा नुकसान हाइफा में हुआ है।पहले ऑपरेशन में इस्लामिक रेजिस्टेंस ने इजरायली रमत डेविड मिलिट्री बेस और एयरपोर्ट को दर्जनों फदी 1 और फदी 2 रॉकेट से निशाना बनाया। पहले हमले के कुछ देर बाद ही हिजबुल्लाह ने उन्हीं ठिकानों पर दूसरा ऑपरेशन भी शुरू कर दिया, जिसमें फदी 1 और फदी 2 रॉकेट का भी इस्तेमाल किया गया। हमले के बाद सामने आई तस्वीरों में वाहनों और इंफ्रास्ट्रक्चर में आग लगी देखी जा सकती है। इस हमले में एक किशोर की मौत की भी खबर है।

आर्मी बेस को बनाया निशाना

तीसरे ऑपरेशन में सुबह करीब 6:30 बजे राफेल मिलिट्री-इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स पर हमला किया गया। राफेल इजरायली सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने के लिए जाना जाता है और यह हाइफा शहर के उत्तर में ज़्वुलुन घाटी में स्थित है। इसे दर्जनों फदी 1, फदी 2 और कत्युशा रॉकेटों से भी निशाना बनाया गया है।इजरायली सेना के मुताबिक, देर रात से हिजबुल्लाह ने करीब 150 रॉकेट दागे हैं, जिनमें से ज्यादातर को एयर डिफेंस ने नष्ट कर दिया है।

हिजबुल्लाह के इन ठिकानों को बनाया निशाना

इजरायली सेना ने जानकारी दी कि उसके लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर करीब 400 हवाई हमले किए हैं। इजरायल ने दावा किया कि ज्यादातर हमले हिजबुल्लाह के उन ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए, जहां से इजरायल पर हमले की कोशिश की जा रही थी। पिछले कुछ महीनों से चल रहे तनाव के बाद यह दोनों तरफ से सबसे बड़े हमलों का दिन रहा है।

वहीं, यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में बढ़ते तनाव पर चिंता जताई है। गुटेरेस ने अरब न्यूज को दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि हम लेबनान को दूसरा गाजा नहीं बनने दे सकते।

मीठे के शौक़ीन बिना सोचे-समझे खा लेते है इस चीज को ऐसे ही…पहले जान तो ले किस जानवर की चर्बी से किया जा रहा है तैयार?

‘अगर वे गोली चलाते हैं, तो हम गोले…’, नौशेरा में रैली में Amit shah ने Pakistan को दी चेतावनी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT