होम / Singapore Airlines: सिंगापुर एयरलाइंस का विमान खतरनाक क्षेत्र से गुजरा, रिपोर्ट में चौकानें वाले दावे- indianews

Singapore Airlines: सिंगापुर एयरलाइंस का विमान खतरनाक क्षेत्र से गुजरा, रिपोर्ट में चौकानें वाले दावे- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 23, 2024, 11:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Singapore Airlines: एक पूर्व पायलट ने कहा है कि सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान, जो गंभीर अशांति में फंस गई थी, जिससे एक यात्री की मौत हो गई थी, इंटरट्रॉपिकल कन्वर्जेंस जोन (आईसीजेड) नामक क्षेत्र से टकरा सकती थी। नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, यह भूमध्य रेखा के पास पृथ्वी का चक्कर लगाने वाला क्षेत्र है, जहां उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध की व्यापारिक हवाएं एक साथ आती हैं। इस क्षेत्र में सूर्य की तीव्र गर्मी और भूमध्य रेखा के गर्म पानी के कारण आर्द्रता की मात्रा अधिक होती है। व्यापारिक हवाओं के अभिसरण की सहायता से, उत्प्लावन वायु ऊपर उठती है। जैसे-जैसे हवा ऊपर उठती है, यह फैलती है और ठंडी हो जाती है, जिससे संचित नमी गरज के साथ लगभग निरंतर जारी रहती है।

  • सिंगापुर एयरलाइंस हादसा
  • पूर्व वाणिज्यिक पायलट ने क्या कहा 
  • अशांति क्या है?

पूर्व वाणिज्यिक पायलट ने क्या कहा 

पूर्व वाणिज्यिक पायलट और बकिंघमशायर न्यू यूनिवर्सिटी में विमानन के व्याख्याता मार्को चान की मानें तो ऐसे परिदृश्य में, पायलटों के विकल्प सीमित हो सकते हैं।

चैन ने वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) को बताया, “इतने परिमाण की अशांति के साथ, यह संभव है कि सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान कठिन तूफान के बीच से गुजर रही थी।”

कुख्यात तूफान प्रणाली के बारे में आगे बताते हुए,  “पायलटों के नेविगेशन डिस्प्ले पर तूफानों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाता है – लेकिन तूफान समूह को पूरी तरह से रोकना संभव नहीं हो सकता है क्योंकि वे 50 समुद्री मील तक फैल सकते हैं।”

Nikki Haley: निक्की हेली देंगी डोनाल्ड ट्रंप को वोट, बाइडेन के खिलाफ दिया ये बड़ा बयान-Indianews

अशांति क्या है?

यह अलग-अलग तापमान, दबाव या वेग पर हवा के मिलने से होने वाली घटना है, जहां अलग-अलग हवा के पैटर्न टकराते हैं। इसका एक खतरनाक रूप साफ़ हवा में अशांति है, जो विमान पायलटों को आश्चर्यचकित कर सकता है और बिना किसी चेतावनी के घटित हो सकता है।

घातक अशांति की चपेट में आने के बाद सिंगापुर एयरलाइंस के बोइंग 777 जेट को थाईलैंड में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। बैंकॉक में सुवर्णभूमि हवाई अड्डे के महाप्रबंधक किट्टीपोंग किट्टीकाचोर्न ने कहा, 73 वर्षीय ब्रिटिश यात्री जेफ्री किचन की फ्लाइट एसक्यू321 में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

21 मई की घटना में लगभग 60 यात्री घायल हो गए। सिंगापुर एयरलाइंस ने बुधवार को कहा कि वह जांच में संबंधित अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रही है, साथ ही कहा कि हवाई अड्डे पर सभी यात्रियों की जांच की गई और उनका इलाज किया गया।

China Taiwan Tension: ताइपे में नई सरकार बनने से चीन की बढ़ी बौखलाहट, ताइवान के पास किया सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पोस्टपोन हुई Welcome To The Jungle! इस दिन रिलीज होगी अक्षय कुमार की फिल्म -IndiaNews
Agra: नशे में धुत युवकों ने सड़क किनारे सो रहे 80 वर्षीय के साथ किया दुष्कर्म, जानें पूरा मामला-Indianews
Palestine: फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, गाजा युद्धविराम के लिए मांगी मदद-Indianews
मुंबई थिएटर में परिवार के साथ Kartik Aaryan ने की शिरकत, फैंस से की मुलाकात – IndiaNews
Karisma Kapoor ने काटा Sonali Bendre का पत्ता! इंडियाज बेस्ट डांसर 4 में हुई शामिल -IndiaNews
Shooting in US: मिशिगन वाटर पार्क में गोलीबारी, बच्चे समेत कई घायल; संदिग्ध आरोपी फरार-Indianews
Yogi Adityanath: संघ के साथ बिगड़ते हालात के बीच सीएम योगी का मास्टर स्ट्रोक, मोहन भागवत के साथ बंद कमरे में की बैठक-Indianews
ADVERTISEMENT