होम / Syria: सीरिया में बारूदी सुरंग विस्फोटों का कहर जारी, अब तक 55 लोगों की मौत

Syria: सीरिया में बारूदी सुरंग विस्फोटों का कहर जारी, अब तक 55 लोगों की मौत

Suman Saurabh • LAST UPDATED : March 3, 2023, 6:27 pm IST

The havoc of landmine explosions in Syria: साल 2023 की शुरुआत से ही सीरिया में बारूदी सुरंगों में विस्फोट का कहर देखने को मिला है। अभी तक अलग-अलग सुरंगों में विस्फोट से 55 लोगों की मौत हो चुकी है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, मरने वालों में दो महिलाएं और 18 बच्चे शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि मरने वालों में पांच वे लोग भी शामिल हैं, जो मध्य प्रांत हमा के सलामियेह इलाके में गुरुवार को मारे गए थे।

 

ब्रिटेन स्थित वॉचडॉग ग्रुप ने कहा कि इसी अवधि के दौरान बारूदी सुरंग विस्फोटों से 28 बच्चों और चार महिलाओं सहित 118 लोग घायल हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार देश की आधिकारिक समाचार एजेंसी सना ने बताया कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों द्वारा छोड़ी गई एक बारूदी सुरंग में विस्फोट में पांच लोग मारे गए। बारूदी सुरंग पीड़ितों में कई ऐसे किसान या श्रमिक हैं, जो रेगिस्तानी क्षेत्र में ट्रफल्स एकत्र कर रहे थे।

सुरंगों में लगाया गया था विस्फोट

इससे पहले मध्य सीरिया में इस्लामिक स्टेट फॉर ईराक एंड सीरिया (ISIS) समूह द्वारा दो अलग-अलग जगहों पर बिछाई गई सुरंगों में सोमवार को जबरदस्त विस्फोट हो गया था। इन विस्फोटों में 10 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य लोग घायल हो गए। सरकारी मीडिया ने इस बात की जानकारी दी थी. रिपोर्ट के अनुसार सुरंगों में विस्फोटक लगाया गया था। जैसे ही लोग वहां से गुजरने लगे, वैसे भीषण विस्फोट की चपेट में आ गए और अपनी जान गवां बैठे।

यह भी पढ़े: सीरिया में ईरानी संस्थाओं पर इजरायल का रॉकेट हमला, 5 की मौत 15 घायल

सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने बताया था कि सलामियेह के पूर्व में दो सुरंगों में विस्फोट हो गया। हताहत हुए सभी लोगों को अस्पताल ले जाया गया। सीरिया पर आईएस के कब्जे के दौरान सालों पहले बिछाई गई सुरंगों में विस्फोट होना कोई नई बात नहीं है। ‘सना’ ने बताया कि सोमवार को पहले हुए विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए, जबकि दूसरे विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। सीरिया में आइएसआइएस की ओर से लगातार आतंकी हमले किए जा रहे हैं।

और पढ़े :Tajikistan Earthquake: तुर्किए-सीरिया के बाद अब भारत करेगा तजाकिस्तान की मदद, स्थिति पर नजर बनाए…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT