होम / अमेरिका में फिर से होगा मोदी-मोदी का शोर, 24000 लोगों ने कराया पंजीकरण

अमेरिका में फिर से होगा मोदी-मोदी का शोर, 24000 लोगों ने कराया पंजीकरण

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 28, 2024, 6:32 pm IST

PM Modi

India News (इंडिया न्यूज),PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के महीने में अमेरिका में होंगे। इस दौरान वे भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। इस मेगा इवेंट की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 24000 से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में भाषण देंगे। ‘मोदी और अमेरिका की प्रगति एक साथ’ कार्यक्रम 22 सितंबर को नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में आयोजित किया जाएगा, जिसमें 15,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। लेकिन इस कार्यक्रम के लिए पहले ही 24 हज़ार लोगों ने पंजीकरण करा लिया है।

यूनियनडेल, लॉन्ग आइलैंड कार्यक्रम के लिए पंजीकरण पूरे अमेरिका में 590 सामुदायिक संगठनों के माध्यम से आए हैं, जिनमें से सभी ने ‘वेलकम पार्टनर्स’ के रूप में साइन अप किया है।

एक प्रमुख आयोजक ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोग भाग ले सकें।” सीटों की संख्या बढ़ाने और अंतिम सीट आवंटन के लिए वेलकम पार्टनर्स के साथ समन्वय करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

IACU ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ‘मोदी और अमेरिका’ कार्यक्रम भारतीय-अमेरिकी समुदाय की परस्पर जुड़ी विविधता का जश्न मनाएगा। इसमें यहूदी, पारसी, जैन, ईसाई, सिख, मुस्लिम और हिंदू जैसे विभिन्न धार्मिक समुदायों के सदस्य शामिल होंगे। इसके अलावा, हिंदी, तेलुगु, पंजाबी, तमिल, बंगाली, मलयालम, गुजराती जैसी भारत की विविध भाषाओं का भी प्रतिनिधित्व किया जाएगा।

कार्यक्रम में होगी सांस्कृतिक कार्यक्रम

मोदी के संबोधन के अलावा, इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम और व्यापार, विज्ञान, मनोरंजन और कला के क्षेत्र में प्रमुख भारतीय-अमेरिकियों की उपस्थिति भी शामिल होगी। IACU का उद्देश्य ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक कार्यक्रमों के माध्यम से भारतीय-अमेरिकी समुदाय के बीच समझ और एकता को बढ़ावा देना है। इस साल की यात्रा अमेरिका में महत्वपूर्ण सामुदायिक कार्यक्रमों में मोदी द्वारा दिए गए पिछले संबोधनों के बाद हो रही है। सितंबर 2014 में, उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भाषण दिया था।

BJP के खिलाफ अमेरिका रच रहा साजिश? जम्मू-कश्मीर चुनावी संग्राम के बीच US राजनयिकों ने की घाटी के इन नेताओं से मुलाकात

2019 में संबोधित किया था हाउडी मोदी

2019 में, उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित किया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सत्र में भी बोलने वाले हैं। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी अनंतिम सूची के अनुसार, भारत के “सरकार प्रमुख” दोपहर में सत्र को संबोधित करेंगे। उपस्थिति या कार्यक्रम में किसी भी बदलाव को दर्शाने के लिए सूची को तिथि के करीब अपडेट किया जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र की उच्च स्तरीय आम बहस 24-30 सितंबर तक होगी। बहस शुरू होने से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे। गुटेरेस 20-21 सितंबर और 22-23 सितंबर को इस उच्च स्तरीय सप्ताह के दौरान भविष्य शिखर सम्मेलन की मेजबानी भी कर रहे हैं।

भविष्य शिखर सम्मेलन शिखर सम्मेलन का उद्देश्य बेहतर वर्तमान प्रदान करने और भावी पीढ़ियों की रक्षा करने के लिए एक नई अंतरराष्ट्रीय सहमति बनाना है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं से भविष्य के लिए एक समझौते को अपनाने की उम्मीद है। इस समझौते में एक वैश्विक डिजिटल समझौता और भावी पीढ़ियों पर एक घोषणा शामिल है। मोदी ने पिछली बार सितंबर 2021 में वार्षिक उच्च स्तरीय यूएनजीए सत्र को संबोधित किया था।

वे पिछले साल 21 जून को योग दिवस मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय गए थे, उसके बाद वे पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन की मेजबानी में वाशिंगटन डीसी की राजकीय यात्रा पर गए थे। इस साल की यात्रा नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से कुछ हफ़्ते पहले हो रही है, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस उम्मीदवार हैं। मोदी ने जून में भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली थी।

‘UPSC के पास इतनी ताकत नहीं’…फिर दहाड़ीं धोखाधड़ी की दोषी Pooja Khedakar

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT