होम / ब्रिटेन की ये सुपर लैब कोविड जैसी महामारी को करेगी खत्म, महज 100 दिनों में तैयार करेगी वैक्सीन

ब्रिटेन की ये सुपर लैब कोविड जैसी महामारी को करेगी खत्म, महज 100 दिनों में तैयार करेगी वैक्सीन

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 8, 2023, 12:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UK Super Lab, नई दिल्ली: कोविड महामारी के कारण दुनिया में काफी तबाही हुई है। इस वायरस के चलते दुनियाभर के लोगों ने तड़प-तड़प कर अपनी जान गंवाई है। ऐसा फिर से न हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए विश्व के कई देशों में रिसर्च फैसिलिटी तैयार की जा रही है। ब्रिटेन में भी एक ऐसी ही सुपर लैब शुरू की गई है। जो महज 100 दिनों में किसी भी महामारी के लिए वैक्सीन को तैयार कर देगी।

इस लैब में होगा कई तरह के वायरस पर टेस्ट 

वैज्ञानिकों को इस बात का डर है कि आने वाले समय में दुनिया में कोरोना महामीरी से भी ज्यादा खतरनाक वायरस तबाही मचा सकता है। ब्रिटेन के सेलिसबरी शहर में इससे बचने के लिए सेलिसबरी शहर में ‘वैक्सीन डेवलपमेंट एंड इवैल्यूएशन सेंटर’ खोला गया है। हाई सिक्योरिटी वाले पोर्टन डाउन मिलिट्री साइंस फैसिलिटी में ये सुपर लैब खोली गई है।कई तरह के वायरस पर इस लैब में टेस्ट होना है। जिस कारण सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है।

खतरनाक वायरस के ऊपर इस लैब में होगी रिसर्च

ब्रिटेन की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के अनुसार, किसी भी खतरनाक वायरस के लिए इस लैब में 100 दिनों के अंदर वैक्सीन तैयार होने लगेगी। इसलिए भी इस लैब को काफी खास माना जा रहा है। क्योंकि यह दुनिया के कुछ चुनिंदा स्थानों में से एक है। जहां पर खतरनाक वायरस के ऊपर भी रिसर्च किया जाएगा। ब्रिटिश कैबिनेट ने इसे लेकर कहा कि अगले 5 सालों में दुनिया में अगली महामारी आने के 5 से 25 परसेंट चांस हैं।

“कोरोना ने किस तरह तबाही मचाई थी ये सबने देखा था”

वहीं हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की चीफ डेम जेनी हैरीज ने इसपर कहा, “हमें किसी बीमारी के महामारी बनने से पहले उसे रोकने के लिए तैयार होने की जरूरत है। अगर कोई खतरनाक महामारी आती है, तो कम से कम हमारे पास ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। जहां हम तेजी से कार्रवाई कर उसे तबाही मचाने से रोक सकें। ब्रिटेन में कोरोना ने किस तरह तबाही मचाई थी, ये सबने देखा था।”

WHO ने बताया किन कारणों से आएगी अगली महामारी? 

इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी देते हुए कहा कि दुनिया में अगली महामारी वायरस, बैक्टीरिया या फंगस के कारण आ सकती है। जीका, निपाह, लस्सा बुखार और इबोला जैसी बीमारियां शामिल हैं। इन बीमारियों की काट ढूंढने का अभी काम चल रहा है। ब्रिटेन की इस सुपर लैब में दिन-रात 200 वैज्ञानिक काम करेंगे। साथ ही इसे 650 करोड़ रुपये की फंडिंग मिल रही है।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पहले एक्टर फिर क्रिकेटर के प्यार में पड़ी Natasa Stankovic, प्रेग्नेंसी के बाद रचाई शादी -Indianews
Lok Sabha Election: चुनावी मैदान में आज बीजेपी का दोहरा वार, पीएम मोदी गुजरात तो अमित शाह तेलंगाना से भरेगे हुंकार-Indianews
Navi Mumbai: खुद को सरकारी अधिकारी बताकर नवी मुंबई के व्यवसायी के साथ ठगी, 2 करोड़ का लगा चूना- indianews
Pet Parenting: पेट पेरेंट्स बनने के होते है बहुत सारे फायदे, मेन्टल हेल्थ में आता है सुधार- Indianews
ब्रेकअप की खबरों के बाद Shruti Haasan ने शेयर की पोस्ट, कैप्शन में लिखी ये बात -Indianews
Pro-Palestinian Protesters: कोलंबिया विश्वविद्यालय में न्यूयॉर्क सिटी पुलिस का बड़ा ऐक्शन, किया फिलिस्तीन समर्थकों को गिरफ्तार-Indianews
Australia Expels Indian Spies: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय जासूसों को किया निष्कासित, जानें वजह-Indianews
ADVERTISEMENT