होम / Canada: विपक्षी नेताओं के निशाने पर आए जस्टिन ट्रूडो, भारत के साथ रिश्ते पर कह दी बड़ी बात

Canada: विपक्षी नेताओं के निशाने पर आए जस्टिन ट्रूडो, भारत के साथ रिश्ते पर कह दी बड़ी बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 22, 2023, 9:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Canadian Opposition Leader said Trudeau Not Worth The Cost: कनाडा में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ने भारत के साथ राजनयिक विवाद पर प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की आलोचना करते हुए कहा कि श्री ट्रूडो “आठ वर्षों के लंबे समय के बाद ट्रूडो हमारे लिए उतने योग्य नहीं ” और उन्हें “भारत में हंसी का पात्र” माना जाता है।

भारत के साथ पेशेवर संबंध बहाल करेंगे पियरे 

पियरे पोइलिवरे प्रधान मंत्री के रूप में कनाडाई लोगों की पसंद हैं उनकी पार्टी 2025 के आम चुनावों के लिए कुछ जनमत सर्वेक्षणों में आगे चल रही है। उन्हने ने भी वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह भारत के साथ “पेशेवर संबंध” बहाल करेंगे।

ट्रूडो ने विदेशों में हमारे संबंधों को खराब कर दिया है-पोइलिवरे

कनाडा में विपक्ष के नेता ने नेपाली मीडिया आउटलेट नमस्ते रेडियो टोरंटो के साथ एक इंटरव्यू में श्री पोइलिवरे से कनाडा-भारत संबंधों में “कड़वी स्थिति” के बारे में पूछा गया था। उन्होने कहा कि “यह इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे जस्टिन ट्रूडो आठ साल के लंबे समय के बाद अब योग्य नहीं रहें। उन्होंने घर पर कनाडाई लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ कर दिया है और उन्होंने विदेशों में हमारे संबंधों को खराब कर दिया है। वह इतने अक्षम और गैर-पेशेवर हैं कि अब हम दुनिया की हर प्रमुख शक्ति के साथ बड़े विवादों में हैं जिसमे भारत भी शामिल है ।

हमें भारत सरकार के साथ एक पेशेवर रिश्ते की ज़रूरत है- पोइलिवरे

उन्होंने जोर देकर कहा कि “हमें भारत सरकार के साथ एक पेशेवर रिश्ते की ज़रूरत है। भारत पृथ्वी पर सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हमारी असहमति होना और एक-दूसरे को जवाबदेह ठहराना ठीक है, लेकिन हमें एक पेशेवर रिश्ता रखना होगा और जब मैं प्रधानमंत्री बनूंगा तो इसे बहाल करूंगा।” ।

‘बिडेन उनके साथ एक डोरमैट की तरह व्यवहार करते हैं’

विदेश नीति को संभालने के मामले में श्री ट्रूडो पर निशाना साधते हुए, श्री पोलिवरे ने दावा किया कि चीन देश में हस्तक्षेप कर रहा है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन कनाडा के प्रधान मंत्री के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

विपक्षी नेता ने टिप्पणी करते हुए कहा कि “ट्रूडो के आठ साल के कार्यकाल के बाद, हमारी प्रतिष्ठा धूमिल हो गई है। बीजिंग हमारे देश में हस्तक्षेप कर रहा है, हमारे लोगों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए कनाडा में पुलिस स्टेशन खोल रहा है। जस्टिन ट्रूडो को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में हंसी का पात्र माना जाता है। राष्ट्रपति बिडेन सभी के साथ चल रहे हैं।” ट्रूडो के खिलाफ और उनके साथ एक डोरमैट की तरह व्यवहार किया गया और उन्हें एक चिथड़े की गुड़िया की तरह थप्पड़ मारा गया,” ।

उन्होंने आगे कहा कि “फिर आपको उनकी अविश्वसनीय शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा जहां वह एक नाज़ी को संसद में ले आए जब यूक्रेन के राष्ट्रपति हमारे कक्ष में थे। हर दिन, और हर तरह से, जस्टिन ट्रूडो कनाडा और सभी कनाडाई लोगों के लिए शर्मिंदगी की बात है और हम उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में नहीं रख सकते मंत्री, “।

‘भारतीय राजनयिकों के प्रति आक्रामकता’

कनाडा में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ और हिंदूफोबिया पर एक सवाल के जवाब में, श्री पोइलिवरे ने कहा कि रूढ़िवादी विश्वास, परिवार और स्वतंत्रता के हिंदू मूल्यों को साझा करते हैं, और स्वतंत्रता में बिना किसी डर और बिना तोड़फोड़ के पूजा करने की क्षमता शामिल है।

उन्होंने कहा कि “मैं हिंदू मंदिरों पर सभी हमलों, हिंदू नेताओं के खिलाफ धमकियों की कड़ी निंदा करता हूं। उदाहरण के लिए, सार्वजनिक कार्यक्रमों में भारतीय राजनयिकों के प्रति दिखाई गई आक्रामकता पूरी तरह से अस्वीकार्य है। मुझे लगता है कि हमला करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए जाने चाहिए या तो हिंदू मंदिरों की संपत्ति या लोग, हर जगह की तरह,” ।

पिछले महीने कनाडाई समाचार मंच ग्लोबल न्यूज़ के लिए किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला कि श्री पोइलिवरे 40% कनाडाई लोगों के लिए प्रधान मंत्री के रूप में पसंदीदा पसंद थे, जबकि श्री ट्रूडो को 31% लोगों ने पसंद किया था।

 बिगड़ते रिश्ते

प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले महीने संसद में भारत सरकार आरोप लगाया था। उन्होने कहा था कि जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों का हाथ हैं, जिसके बाद से भारत और कनाडा के बीच संबंध अपने सबसे निचले स्तर पर हैं। “।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, निकासी का दिया था आदेश
Kannauj: कन्नौज के इन जगहों पर घूमिए, इत्र के लिए दुनियाभर में फेमस है ये शहर-Indianews
MI VS SRH: वानखेड़े में छक्को की होगी बरसात या विकट की लगेगी झड़ी, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT