होम / इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी की चेतावनी, सकड़ों लोगों को खाली करना होगा घर-Indianews

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी की चेतावनी, सकड़ों लोगों को खाली करना होगा घर-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 18, 2024, 11:05 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Tsunami Alert In Indonesia: इंडोनेशिया में बुधवार को रुआंग पर्वत ज्वालामुखी के कई विस्फोटों के बाद आसमान में हजारों फीट तक राख और लावा फैलने के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, इंडोनेशिया के कई इलाकों में सुनामी की चेतावनी के कारण 11,000 से अधिक लोगों को निकाला गया।

इंडोनेशिया के ज्वालामुखी विज्ञान और भूवैज्ञानिक आपदा शमन केंद्र ने कहा कि सुलावेसी द्वीप के उत्तरी किनारे पर ज्वालामुखी में पिछले 24 घंटों में कम से कम पांच बड़े विस्फोट हुए हैं। अधिकारियों ने अपनी ज्वालामुखी चेतावनी को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि, बुधवार को कम से कम 800 निवासियों ने क्षेत्र छोड़ दिया।

आपदा शमन केंद्र का बयान

वहीं इस मामले में एजेंसी का कहना है कि, हाल ही में आए दो भूकंपों के कारण रुआंग में ज्वालामुखीय गतिविधि बढ़ गई, जिससे टेक्टोनिक प्लेटों में अस्थिरता पैदा हो गई। इसके साथ ही इंडोनेशिया की ज्वालामुखी विज्ञान एजेंसी के प्रमुख हेंड्रा गुनावान ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, “दृश्य और वाद्य अवलोकन के परिणाम के आधार पर, जिसमें ज्वालामुखीय गतिविधि में वृद्धि देखी गई, माउंट रुआंग का स्तर स्तर 3 से स्तर 4 तक बढ़ा दिया गया। वहीं अधिकारी द्वीप को पूरी तरह से साफ़ करने का लक्ष्य बना रहे हैं क्योंकि क्षेत्र में और भी विस्फोट हो सकते हैं। ज्वालामुखी एजेंसी ने कहा कि विस्फोट स्थल के 4 किमी के दायरे में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी गई है।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election: पीएम मोदी का चुनावी अभियान, 19 अप्रैल से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में करेंगे रैली

इंडोनेशिया सुनामी की मुख्य बातें 

1. इंडोनेशिया के माउंट रुआंग में बुधवार को कई बार विस्फोट हुआ, जिसके कारण अधिकारियों ने अलर्ट को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया। ज्वालामुखी ने आसमान में हजारों फीट तक लावा उगला और आसपास के इलाकों से लोगों को निकाला गया।
2. माउंट रुआंग उत्तरी सुलावेसी प्रांत में स्थित है, जहां नियमित ज्वालामुखी गतिविधि होती रहती है। यह पहली बार मंगलवार को स्थानीय समयानुसार रात 9:45 बजे फूटा, और फिर पूरे बुधवार में चार बार फूटा।
3. अधिकारियों ने पर्यटकों और अन्य लोगों से 725 मीटर (2,378 फुट) रुआंग ज्वालामुखी से कम से कम 6 किलोमीटर (3.7 मील) दूर रहने का आग्रह किया। रुआंग में बार-बार विस्फोट होने के बाद अधिकारियों ने इंडोनेशिया हवाईअड्डे को भी बंद कर दिया।

ये भी पढ़े:- Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ा फेरबदल, जानें कच्चे तेल की ताजा कीमत-indianews

4. देश में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण सुनामी की चेतावनी जारी की गई है और 11,000 लोगों को निकाला गया है। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी ने कहा कि निवासियों को नाव से छह घंटे की यात्रा करके सुलावेसी द्वीप पर निकटतम शहर मनाडो में स्थानांतरित किया जाएगा।
5. 270 मिलियन लोगों के द्वीपसमूह इंडोनेशिया में 120 सक्रिय ज्वालामुखी हैं। यह ज्वालामुखीय गतिविधि से ग्रस्त है क्योंकि यह प्रशांत महासागर के चारों ओर भूकंपीय दोष रेखाओं की एक घोड़े की नाल के आकार की श्रृंखला “रिंग ऑफ फायर” के साथ स्थित है।
6. इंडोनेशिया की ज्वालामुखी एजेंसी के एक बयान में स्थानीय लोगों को चेतावनी दी गई है कि वे “ज्वालामुखी के ढहने से समुद्र में चट्टानों के संभावित उत्सर्जन, गर्म बादलों के निर्वहन और सुनामी के लिए सतर्क रहें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पहले एक्टर फिर क्रिकेटर के प्यार में पड़ी Natasa Stankovic, प्रेग्नेंसी के बाद रचाई शादी -Indianews
Lok Sabha Election: चुनावी मैदान में आज बीजेपी का दोहरा वार, पीएम मोदी गुजरात तो अमित शाह तेलंगाना से भरेगे हुंकार-Indianews
Navi Mumbai: खुद को सरकारी अधिकारी बताकर नवी मुंबई के व्यवसायी के साथ ठगी, 2 करोड़ का लगा चूना- indianews
Pet Parenting: पेट पेरेंट्स बनने के होते है बहुत सारे फायदे, मेन्टल हेल्थ में आता है सुधार- Indianews
ब्रेकअप की खबरों के बाद Shruti Haasan ने शेयर की पोस्ट, कैप्शन में लिखी ये बात -Indianews
Pro-Palestinian Protesters: कोलंबिया विश्वविद्यालय में न्यूयॉर्क सिटी पुलिस का बड़ा ऐक्शन, किया फिलिस्तीन समर्थकों को गिरफ्तार-Indianews
Australia Expels Indian Spies: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय जासूसों को किया निष्कासित, जानें वजह-Indianews
ADVERTISEMENT