होम / UNSC ने रमज़ान के दौरान गाजा में युद्धविराम का किया आह्वान, प्रस्ताव पारित

UNSC ने रमज़ान के दौरान गाजा में युद्धविराम का किया आह्वान, प्रस्ताव पारित

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 25, 2024, 9:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार, 25 मार्च को मुसलमानों के पवित्र महीने रमज़ान के दौरान गाजा में संघर्ष विराम की मांग की, जो लड़ाई रोकने की उसकी पहली मांग है। अमेरिका ने इस मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

14 सदस्यों ने हाँ में मतदान किया

गौरतलब है कि पिछली बार अमेरिका ने गाजा में युद्धविराम के आह्वान पर वीटो कर दिया था। यह प्रस्ताव, “तत्काल युद्धविराम” की मांग करता है, जो “स्थायी” संघर्षविराम की ओर ले जाता है। यह प्रस्ताव पारित हो गया है। सुरक्षा परिषद के अन्य सभी 14 सदस्यों ने हाँ में मतदान किया। प्रस्ताव के बाद, इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा रद्द कर दी।

यूएन न्यूज ने एक्स पर पोस्ट में कहा, “सुरक्षा परिषद ने रमज़ान के महीने के लिए गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग करने वाले प्रस्ताव को अपनाया, जिससे स्थायी स्थायी युद्धविराम हो सके और सभी बंधकों की तत्काल, बिना शर्त रिहाई हो सकती है।”

रूस और चीन लेकर आये प्रस्ताव

यह प्रस्ताव रूस और चीन द्वारा शुक्रवार को आया है, जो इजरायल-हमास जंग में “तत्काल और निरंतर संघर्ष विराम” का समर्थन करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी कि प्रस्ताव अमेरिका, मिस्र और कतर द्वारा शत्रुता को रोकने के लिए बातचीत के रास्ते को बंद कर सकता है। जिससे इस बार अमेरिकियों द्वारा एक और वीटो की संभावना बढ़ जाएगी।

Delhi: दिल्ली में होली खेलते समय हाईटेंशन तार के संपर्क आये लोग, 6 घायल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT