होम / US Presidential Poll 2024: अपने पूर्व बॉस ट्रंप के खिलाफ मैदान में उतरेंगे पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस

US Presidential Poll 2024: अपने पूर्व बॉस ट्रंप के खिलाफ मैदान में उतरेंगे पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस

Suman Saurabh • LAST UPDATED : June 5, 2023, 11:42 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), US Presidential Poll 2024: संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। मौजूदा वक्त में यूएस में डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार हैं जिसके मुखिया जो बाइडेन हैं। वहीं इससे पूर्व रिपब्लिकन पार्टी सत्ता में थी। जिसका नेतृत्व पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर रहे थे। अब दोबारा से चुनावी साल करीब आने के बाद राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। सोमवार को एक बेहद ही चौंकानेवाली खबर सामने आई।

दरअसल, ट्रंप सरकार में पूर्व उपराष्ट्रपति रहे माइक पेंस ने 2024 की दौड़ में शामिल होने का फैसला किया है। वह कभी अपने बॉस रहे डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिद्वंदी बनकर सामने आए हैं। बता दें कि दोनों नेता रिपब्लिकन पार्टी से आते हैं। इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भी चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं।

सोमवार को, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने पार्टी के 2024 व्हाइट हाउस नामांकन के लिए अमेरिकी संघीय चुनाव आयोग मेंं कागजात दाखिल किए हैं।

माइक पेंस के मैदान में आने से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2024 में पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की राह और मुश्किल हो गई है। रिपब्लिकन पार्टी से फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस भी अन्य उम्मीदवार के रूप में अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। ट्रंप को उनका भी सामना करना है।

डीसेंटिस को ट्रम्प का सबसे मजबूत रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। रिपब्लिकन के चुनावी क्षेत्र में डीसेंटिस के प्रवेश की चर्चा महीनों से हो रही है और उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता राष्ट्रपति जो बाइडेन के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वियों में से एक माना जाता है। नवंबर 2024 के आम चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार का सामना मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन से होगा।

रिपब्लिकन की ओर से अब तक 4 प्रमुख नेताओं ने की दावेदारी

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनॉल्ड ट्रंप समेत कुल 4 नेताओं ने अब तक राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी का दावा पेश किया है। इनमें डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस के अलावा दक्षिण कैरौलिना की दो बार गवर्नर रहीं भारतीय मूल की निक्की हेली शामिल हैं। बता दें कि ये तीनों ही नेता ट्रंप के लिए 2024 की राह को मुश्किल बनाने में जुट गए हैं। क्योंकि जो बाइडन से मुकाबले के पहले ट्रंप अपनी ही पार्टी के इन दोनों नेताओं से मुकाबला जीतना होगा। निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत भी रह चुकी हैं।

 

Also Read: Britain: अवैध प्रवासियों को जहाजों पर रखने के लिए ब्रिटेन में चल रहा है खास तैयारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT