होम / US Winter Snow Storm: उत्तरी अमेरिका में शीतकालीन तूफान का बढ़ा खतरा, कुछ जगहों पर चेतावनी जारी

US Winter Snow Storm: उत्तरी अमेरिका में शीतकालीन तूफान का बढ़ा खतरा, कुछ जगहों पर चेतावनी जारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 14, 2024, 1:55 am IST
ADVERTISEMENT
US Winter Snow Storm: उत्तरी अमेरिका में शीतकालीन तूफान का बढ़ा खतरा, कुछ जगहों पर चेतावनी जारी

India News (इंडिया न्यूज), US Winter Snow Storm: शुक्रवार को उत्तरी संयुक्त राज्य अमेरिका में एक खतरनाक शीतकालीन तूफान आया है वहीं कुछ स्थानों पर अंधी बर्फबारी हुई है, कुछ स्थानों पर बर्फ़ीली बारिश हुई और कई राज्यों में कड़ाके की ठंड और तेज़ हवाएं चलीं। इस भीषण तूफान के कारण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में एक सप्ताह तक कड़ाके की सर्दी जारी रहेगी, जिसके कारण घातक हिमस्खलन और जोखिम भरी बर्फ से ढकी सड़कें बन गई हैं। शुक्रवार को, इडाहो बैककंट्री में हिमस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। विस्कॉन्सिन के एक व्यक्ति की सड़क पर बर्फ़ गिरने के दौरान मृत्यु हो गई। इलिनोइस में राजनीतिक नेताओं ने टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट से शिकागो में प्रवासियों को भेजने से रोकने का आग्रह किया, जो खतरनाक मौसम के कगार पर है।

ठंड से एक व्यक्ति की मौत

अधिकारियों ने शुक्रवार को घोषणा किया कि, शिकागो उपनगरीय व्यक्ति की ठंड लगने से मौत हो गई है जो जाहिर तौर पर इस मौसम की ठंड से संबंधित पहली मौत है। कुक काउंटी मेडिकल परीक्षक के कार्यालय ने कहा कि वह व्यक्ति, जिसकी पहचान जारी नहीं की गई थी। गुरुवार को शिलर पार्क के उपनगर में पाया गया था। शुक्रवार को किए गए शव परीक्षण में पाया गया कि उस व्यक्ति की मौत मौसम से संबंधित थी और चिकित्सा परीक्षक के कार्यालय ने इसे एक दुर्घटना करार दिया। आपको बेहतर ढंग से समझने के लिए हम आपका दो मिनट का समय चाहेंगे। कृपया इस पाठक सर्वेक्षण में भाग लें।

काली बर्फ ने मचाई तबाही 

बता दें कि, भारी बर्फबारी और तेज़ हवाओं ने आयोवा के कुछ हिस्सों में गाड़ी चलाना लगभग असंभव बना दिया, इतना हद तक कि रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों ने अभियान कार्यक्रम रद्द कर दिए। जमने वाली बारिश से उत्पन्न “काली बर्फ” ने तबाही मचाई और कैनसस सिटी, मिसौरी को ठप कर दिया। उड़ान रद्दीकरण आम बात थी, जिसमें शिकागो के हवाईअड्डों पर 1,000 से अधिक उड़ानें शामिल थीं। इडाहो में, मोंटाना सीमा के पास गुरुवार दोपहर हिमस्खलन में फंसने के बाद दो लोगों को बचा लिया गया, लेकिन तीसरा व्यक्ति लापता था और उसे मृत मान लिया गया। अमेरिकी वायु सेना ने खोज और बचाव में सहायता की। अधिकारियों को यकीन नहीं था कि वे लोग उस क्षेत्र में क्या कर रहे थे जो कई दिनों से हिमस्खलन के खतरे की चेतावनी के अधीन था।

अधिकांश हिस्से में बर्फ़ीले तूफ़ान की चेतावनी

वहीं, बुधवार को कैलिफ़ोर्निया में सीज़न की पहली अमेरिकी हिमस्खलन से मौत की सूचना मिलने के एक दिन बाद इडाहो में हिमस्खलन हुआ। मिल्वौकी काउंटी मेडिकल एक्जामिनर के कार्यालय ने शुक्रवार दोपहर कहा कि वह एक 69 वर्षीय व्यक्ति की मौत की जांच कर रहा है, जो मिल्वौकी उपनगर फ्रैंकलिन में अपने रास्ते पर बर्फबारी के दौरान बेहोश हो गया था। कोई और जानकारी जारी नहीं की गई। सोमवार के आयोवा कॉकस से पहले प्रचार कर रहे रिपब्लिकन उम्मीदवार राज्य के अधिकांश हिस्से में बर्फ़ीले तूफ़ान की चेतावनी का सामना कर रहे थे। निक्की हेली के अभियान ने शुक्रवार के तीन कार्यक्रम रद्द कर दिए और कहा कि वह “टेलीफोन टाउन हॉल” की मेजबानी करेगा। रॉन डेसेंटिस के अभियान ने मार्शलटाउन और क्लियर लेक में कार्यक्रम स्थगित कर दिए। आयोवा राज्य गश्ती दल ने बर्फीले मलबे की तस्वीरें पोस्ट कीं। एजेंसी ने लिखा, “कृपया खुद को या दूसरों को खतरे में न डालें।” “सड़क की स्थिति बेहद खतरनाक है!”

उत्तरी डकोटा के बिस्मार्क में तापमान शून्य फ़ारेनहाइट से 11 डिग्री नीचे

वहीं, दक्षिण-पश्चिमी मिनेसोटा और विस्कॉन्सिन के ग्रीन बे क्षेत्र सहित कुछ स्थानों पर बर्फ़ीले तूफ़ान की चेतावनी जारी की गई थी। मिल्वौकी क्षेत्र के लिए पूर्वानुमानों में शनिवार की सुबह 40 मील प्रति घंटे (64 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से हवा चलने के साथ भारी बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है। डकोटा में ठंड सबसे बड़ी चिंता थी। शुक्रवार की सुबह उत्तरी डकोटा के बिस्मार्क में तापमान शून्य फ़ारेनहाइट से 11 डिग्री नीचे (माइनस 24 सी) था, और पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी कि सप्ताहांत और भी बदतर हो जाएगा। रविवार की शुरुआत तक यह एफ से नीचे 20 (माइनस 29 सी) तक पहुंच सकता है। शिकागो में सप्ताहांत के दौरान कई इंच बर्फबारी की उम्मीद है, साथ ही हवा का तापमान शून्य से काफी नीचे रहेगा। वकील अमेरिका-मेक्सिको सीमा से भेजे गए प्रवासियों की बढ़ती आबादी से चिंतित हैं। पिछले साल से 26,000 से अधिक लोग आ चुके हैं।

बता दें, शुक्रवार तक, दर्जनों लोग बाहर सोने से बचने के लिए आठ खड़ी “वार्मिंग बसों” में रह रहे थे, जबकि वे शहर में संचालित आश्रयों में जगह का इंतजार कर रहे थे। टेक्सास से बस में आए वेनेजुएला के एंजेलो ट्रैविसो ने एक बस में सोने के बाद हल्के जैकेट और मोजे के साथ सैंडल पहने थे।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT