होम / Who is Afia Siddiqui: आखिर कौन है आफिया सिद्दिकी?

Who is Afia Siddiqui: आखिर कौन है आफिया सिद्दिकी?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 16, 2022, 2:48 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Who is Afia Siddiqui:हाल ही में टेक्सास के यहूदी उपासनागृह में बंधक बनाने की घटना को लेकर सभी लोग अचंभित हैं। बीते कल अमेरिका के टेक्सास में चार लोगों को बंधक बनाया गया है। यहूदियों के धार्मिक स्थल सिनेगॉग में बंधक बनाए गए लोगों में से एक को छोड़ दिया गया है। इस पूरे मामले में पाकिस्तान की एक नागरिक महिला ‘आफिया सिद्दिकी’ फिर से काफी चर्चा में है। आइए जानते हैं आतंक की दुनिया में बदनाम है और पाक की रहने वाली अमेरिका की जेल में 86 साल की सजा काट रही ‘आफिया सिद्दिकी’ आखिर कौन है।

बता दें कि एक व्यक्ति ने बीते शनिवार यानि कल को टेक्सास के एक उपासनागृह में सेवाओं के दौरान बंधक बना लिया, जहां उसे एक लाइवस्ट्रीम में रेंटिंग करते हुए और एक पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया सिद्दिकी की रिहाई की मांग कर रहे हैं। टेक्सास के कोलीविले में बेथ इजराइल कांग्रेगेशन में कम से कम चार लोगों को बंधक बनाया गया है, जिनमें एक रब्बी भी शामिल है।

Afia Siddiqui studied in America

पाकिस्तान में 1972 को जन्मी एक लड़की आफिया सिद्दिकी की आतंक का ऐसा नाम, जिसे लेडी अलकायदा कहा जाता है। आफिया ने पाकिस्तान में शुरुआती पढ़ाई करने के बाद अमेरिका के मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया था। यहां से न्यूरो साइंस में पीएचडी करने के दौरान वह संदिग्ध गतिविधियों से जुड़ गई। कहते हैं कि आफिया सिद्दिकी अफगानिस्तान, बोस्निया और चेचन्या में मुस्लिमो पर अत्याचार का विरोध करती नजर आती। कई विरोध-प्रदर्शनों में हिस्सा लिया। इन देशों में लोगों की मदद के लिए उसने चंदा जमा किया और स्थानीय मस्जिद से नफरत वाले भाषण भी दिए।

Who is Afia Siddiqui

इन मामलों में रही शामिल Afia Siddiqui

Relationship made with American organization in Kenya: आफिया जिन संस्थाओं के साथ काम करती थी, उनमें से एक की केन्या में अमेरिकी दूतावास पर हमला करने में अहम भूमिका थी। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद मई 2002 में आफिया और उसके पहले पति अमजद खान से एफबीआई ने लंबी पूछताछ की थी। इसके बाद पति-पत्नी के रिश्ते में दरार पड़ गई और दोनों ने पाकिस्तान आकर तलाक ले लिया।

9/11 attack mastermind : आफिया के आतंकी गतिविधियों से जुड़ने की वजह से उसके पहले पति अमजद खान ने जब तलाक ले लिया तो उसने छह माह बाद ही 9/11 हमले के मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद के भतीजे अम्मार अल बलूची से शादी कर ली। इस शादी के बाद आफिया लापता हो गई थी। उसके बाद आफिया को अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचने और उन पर जानलेवा हमले कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। न्यूयॉर्क कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें 86 साल की जेल सजा सुनाई गई। तब से वह अमेरिका की जेल में बंद है।

Accused of killing US intelligence agents and Hussein Haqqani: आफिया पर अफगानिस्तान में अमेरिकी खुफिया एजेंट, सैनिकों व अमेरिका में रह रहे पाकिस्तान के पूर्व एंबेसडर हुसैन हक्कानी को मारने के आरोप लगे हैं। 2011 में मेगोगेट कांड की मुख्य साजिशकर्ता भी आफिया रही थी। मेमोगेट कांड 2011 में उसका नाम तब सामने आया, जब पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी मंसूर एजाज ने दावा किया था कि तत्कालीन यूएस ज्वाइंट चीफ्स चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन के लिए हक्कानी से ‘एंटी आर्मी’ मेमो मिला था।

  • एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि पाकिस्तान ने आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने में एफबीआई की मदद करने वाले डॉ. शकील अहमद के बदले आफिया सिद्दिकी को लौटाने की मांग की है। आतंकी खालिद शेख मोहम्मद ने एफबीआई को आफिया के बारे में जानकारी दी थी।

Conspiracy hatched to kill FBI officer from behind bars: आफिया ने जेल में रहते हुए ही एक एफबीआई अफसर को मारने की साजिश रची थी। आफिया सिद्दीकी को 2010 में न्यूयॉर्क सिटी फेडरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मारने के प्रयास के लिए दोषी ठहराया था। वह वर्तमान में टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है।

Also Read : Omicron Affect In USA अमेरिका में ओमिक्रॉन की सुनामी

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT