होम / World Central Kitchen: 'युद्धकाल में ऐसा होता है' नेतन्याहू ने वर्कर की हत्या पर जताया दुख, घटना को जानें 10 प्वाइंट में…

World Central Kitchen: 'युद्धकाल में ऐसा होता है' नेतन्याहू ने वर्कर की हत्या पर जताया दुख, घटना को जानें 10 प्वाइंट में…

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 3, 2024, 1:39 am IST

India News(इंडिया न्यूज), World Central Kitchen: मंगलवार को गाजा में इजरायली हमले में कम से कम 7 सहायता कर्मी मारे गए। जब हड़ताल हुई, वर्ल्ड सेंट्रल किचन के कर्मचारी भोजन वितरित कर रहे थे। घटना के बाद चैरिटी को गाजा में अपना संचालन निलंबित करना पड़ा। इस घटना में ती 3 ब्रिटिश नागरिक,1 ऑस्ट्रेलियाई,1 पोलैंड, 1 फ़िलिस्तीनी और 1 संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का दोहरा नागरिक था। इसके साथ ही इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने NGO कार्यकर्ताओं की हत्या पर शोक व्यक्त करते हुए घटना को “दुखद और अनपेक्षित” बताया। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि “युद्धकाल में ऐसा होता है।”

नेतन्याहू ने वर्कर की हत्या पर जताया दुख

चैरिटी के बयान में कहा गया है कि, “मानवीय सहायता टीम डब्ल्यूसीके लोगो वाली दो बख्तरबंद कारों और एक नरम त्वचा वाले वाहन में एक संघर्ष रहित क्षेत्र में यात्रा कर रही थी।” दुनिया भर के देश इस हड़ताल के ख़िलाफ़ कड़ी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जबकि स्पेन और पोलैंड ने इज़राइल से स्पष्टीकरण मांगा है। ब्रिटेन ने इज़राइल से मामले की तत्काल जांच करने को कहा है।

Vistara Pilot : विस्तारा पायलटों के बीच गतिरोध जारी, बातचीत में अभी कोई नतीजा नहीं

जानिए घटना को प्वाइंट में..
  1. WCK कार्यकर्ताओं की मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ‘यह युद्ध के दौरान होता है’ साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेगी कि ऐसा दोबारा न हो।
  2. इस बीच, मंगलवार को सात सहायता कर्मियों की हत्या ने वर्ल्ड सेंट्रल किचन चैरिटी को गाजा को महत्वपूर्ण खाद्य सहायता की डिलीवरी निलंबित करने के लिए प्रेरित किया है।
  3. ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने ब्रिटिश नागरिकों सहित सहायता कर्मियों के मारे जाने के बाद इज़राइल से तत्काल जांच करने और स्पष्टीकरण देने का आह्वान किया। सुनक ने कहा कि वह “स्तब्ध और दुखी” हैं।
  4. स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने इस त्रासदी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मांग की कि इजरायली सरकार ‘क्रूर हमले’ की परिस्थितियों को जल्द से जल्द ‘स्पष्ट’ करे।
  5. ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने कहा कि उन्हें सहायता कर्मियों की मौत के लिए ‘पूर्ण जवाबदेही’ की उम्मीद है, उन्होंने इसे ‘पूरी तरह से अस्वीकार्य’ बताया।
  6. गाजा में सहायता प्रदान करते समय एक पोलिश स्वयंसेवक के मारे जाने के बाद पोलैंड के विदेश मंत्री ने वारसॉ में इजरायली राजदूत से “तत्काल स्पष्टीकरण” मांगा।
  7. डब्ल्यूसीके ने कहा कि इजरायली रक्षा बल के साथ समन्वयित गतिविधियों के बावजूद, समुद्र के रास्ते गाजा लाए गए 100 टन से अधिक मानवीय खाद्य सहायता को उतारने के बाद, काफिला अपने दीर अल-बलाह गोदाम से निकल रहा था, तभी उस पर हमला किया गया।
  8. वर्ल्ड सेंट्रल किचन के मुख्य कार्यकारी एरिन गोर ने इसे न केवल WCK के खिलाफ हमला बताया, बल्कि सबसे गंभीर परिस्थितियों में दिखाई देने वाले मानवीय संगठनों पर हमला है जहां भोजन को युद्ध के हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।
  9. WCK के मालिक सेलिब्रिटी जोस एंड्रेस, जिन्होंने 2010 में हैती में भूकंप के बाद रसोइयों और भोजन भेजकर सहायता शुरू की थी, ने पहले कहा था कि वह ‘दिल टूट गया’ है और मरने वाले लोगों के परिवारों और दोस्तों के लिए दुखी हैं।
  10. इज़रायली सेना ने कहा कि वह ‘दुखद घटना’ की परिस्थितियों को समझने के लिए उच्चतम स्तर पर गहन समीक्षा कर रही है और “एक स्वतंत्र, पेशेवर और विशेषज्ञ निकाय” द्वारा जांच का वादा किया है।

Chef Kunal Kapur: शेफ कुणाल कपूर को दिल्ली उच्च न्यायालय ने पत्नी की क्रूरता के मामले में दी तलाक की इजाजत

लेटेस्ट खबरें

PM Modis letter: ‘कोई सामान्य चुनाव नहीं’, पीएम मोदी का पहले चरण से पहले बीजेपी समेत एनडीए उम्मीदवारों को पत्र
IPL 2024 Points Table: दिल्ली की गुजरात पर जीत से अंक तलिखा में बड़ा फेरबदल, जानें ताज़ा अपडेट
Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी
US-Italy Relations: अमेरिका-इटली आए एक साथ, गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए साथ में करेंगे काम
NABARD Recruitment 2024: NABARD में निकला जॉब करने का सुनहरा मौका, 100000 की सैलरी वाली नौकरी के लिए यहां करें आवेदन
Salman Khan Firing Case: बांद्रा में शूटिंग से कुछ घंटे पहले ही आरोपियों को दी गई थी बंदूक, सलमान खान केस में बड़ा खुलासा
महिंद्रा थार को टक्कर देने आ रही Jeep की मिनी एसयूवी, लुक और फीचर्स देख चौंक जाएंगे आप