होम / Vistara Pilot : विस्तारा पायलटों के बीच गतिरोध जारी, बातचीत में अभी कोई नतीजा नहीं

Vistara Pilot : विस्तारा पायलटों के बीच गतिरोध जारी, बातचीत में अभी कोई नतीजा नहीं

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 2, 2024, 11:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Vistara Airline: देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस में से एक विस्तारा ने सोमवार को अचानक कई उड़ानें रद्द कर दीं। इसकी वजह यह थी कि एक साथ कई पायलट बीमार छुट्टी पर थे। अब कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि एयरलाइन के पायलटों के एक साथ छुट्टियों पर जाने की वजह कंपनी द्वारा पेश किया गया नया वेतन ढांचा था। एयर इंडिया के विलय से पहले एयरलाइन ने यह कदम उठाया है।

बातचीत में अभी कोई नतीजा नहीं

बता दें कि, मंगलवार देर शाम मिली जानकारी के अनुसार, पायलट की कमी के कारण विस्तारा को पिछले 48 घंटों में कई उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। जिसमें आज सुबह 15 पूर्व-मुंबई, 12 पूर्व-दिल्ली और 11 पूर्व-बेंगलुरु उड़ानें रद्द की गईं है। यह हड़ताल अभी जारी रहेगी, क्योंकि पायलटों और प्रबंधन के बीच बातचीत में अभी कोई सफलता नहीं मिली है। पायलट एयरलाइन के एयर इंडिया के साथ विलय के फैसले के बाद संशोधित अनुबंधों का विरोध कर रहे हैं। नए समझौतों के तहत, जूनियर पायलटों का वेतन ₹ 2.35 लाख प्रति माह से घटकर ₹ 1.88 लाख प्रति माह हो जाएगा क्योंकि उन्हें पहले के 70 के बजाय केवल 40 घंटे उड़ान भरने के लिए बाध्य किया जाएगा।

विस्तारा ने क्या कहा?

मामले को लेकर सूत्रों ने बताया कि, पायलट इस बात से भी नाराज़ हैं कि अगर वे नए अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं तो उन्हें कैप्टन के पद पर पदोन्नत नहीं किया जाएगा और बाद में अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर तैनात नहीं किया जाएगा। पायलटों को कंपनी के एक ईमेल में, जिसकी एनडीटीवी प्रॉफिट द्वारा समीक्षा की गई थी। विस्तारा ने कहा कि जिन लोगों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं, वे अपग्रेड अनुक्रम सूची में नहीं होंगे और वादा किए गए एकमुश्त बोनस भुगतान के लिए पात्र नहीं होंगे।

देरी के संबंध में मांगी गई रिपोर्ट

एयरलाइन ने कहा है कि, परिणामस्वरूप, उन्हें परिवर्तन में शामिल नहीं किया जाएगा। ईमेल मिलने के बाद कई पायलटों को बीमार होने के लिए बुलाया गया है। जिससे व्यवधान उत्पन्न हुआ। एयरलाइन द्वारा राष्ट्रीय विमानन नियामक को सौंपे गए आंकड़ों के अनुसार, कल कुल 52 उड़ानें रद्द कर दी गईं। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रद्दीकरण और देरी के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मंत्री ने एयरलाइन से यात्रियों की असुविधा से निपटने के लिए कदम उठाने को भी कहा। विमानन नियामक ने विस्तारा से उड़ान में देरी पर दैनिक विवरण जमा करने को कहा है।

Top News Finland: फ़िनलैंड के एक स्कूल में 12 वर्षीय छात्र ने की अंधाधूंध फायरिंग, एक बच्चे की मौत, दो घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT