होम / World Most Powerful Army: अमेरिकी सेना दुनिया की सबसे पावरफुल आर्मी, पाक 9वें नंबर पर, जानिए भारत का टॉप 10 में कौन सा स्थान?

World Most Powerful Army: अमेरिकी सेना दुनिया की सबसे पावरफुल आर्मी, पाक 9वें नंबर पर, जानिए भारत का टॉप 10 में कौन सा स्थान?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 17, 2024, 1:03 am IST
ADVERTISEMENT
World Most Powerful Army: अमेरिकी सेना दुनिया की सबसे पावरफुल आर्मी, पाक 9वें नंबर पर, जानिए भारत का टॉप 10 में कौन सा स्थान?

India News (इंडिया न्यूज), World Most Powerful Army: दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना संयुक्त राज्य अमेरिका की है, उसके बाद क्रमशः रूस और चीन दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, वैश्विक रक्षा सूचनाओं पर नज़र रखने वाली वेबसाइट ग्लोबल फायरपावर से पता चला है। रैंकिंग 145 देशों का मूल्यांकन करती है और सर्वश्रेष्ठ सेना का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न कारकों का उपयोग करती है। इनमें सैनिकों की संख्या, देशों के पास मौजूद सैन्य उपकरण, देश की वित्तीय स्थिरता और बजट के साथ-साथ भौगोलिक स्थिति और उपयोग के लिए उपलब्ध संसाधन शामिल हैं।

अमेरिका के पास सबसे ताकतवर आर्मी

इन कारकों के आधार पर, एक संयुक्त पॉवरइंडेक्स स्कोर उत्पन्न होता है। सूचकांक के अनुसार, स्कोर जितना कम होगा, सैन्य क्षमता उतनी ही मजबूत होगी। ग्लोबल फायरपावर ने कहा, “हमारा अनोखा, इन-हाउस फॉर्मूला छोटे, अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों को बड़ी, कम विकसित शक्तियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है, और सूची को और परिष्कृत करने के लिए बोनस और दंड के रूप में विशेष संशोधक लागू किए जाते हैं।” जिसे प्रतिवर्ष संकलित किया जाता है।” रिपोर्ट यह भी जांच करती है कि प्रत्येक देश की रैंकिंग एक वर्ष से अगले वर्ष तक कैसे बदलती है।

Top 10 Most Powerful Land Forces In the World - YouTube

दूनिया की सबसे अच्छी सेना 

संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया की शीर्ष 10 सेनाओं में पहले स्थान पर है। अमेरिका तकनीकी प्रगति, चिकित्सा, एयरोस्पेस और कंप्यूटर/दूरसंचार क्षेत्रों में भी विश्व स्तर पर अग्रणी है। सूची के अनुसार, अमेरिका के पास 13,300 विमान हैं, जिनमें 983 लड़ाकू हेलीकॉप्टर हैं।

सूची में भारत का स्थान क्या ?

ग्लोबल फायरपावर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत चौथे स्थान पर है। दुनिया में सबसे शक्तिशाली सेनाओं वाले शीर्ष 10 देश कौन से हैं चलिए जानते हैं।

Do you know which countries have the world's strongest military? This is  where India stands- - NewsBharati

सूची के ये सबसे ताकतवर10 देश 

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका
  2. रूस
  3. चीन
  4. भारत
  5. दक्षिण कोरिया
  6. यूनाइटेड किंगडम
  7. जापान
  8. तुर्किये
  9. पाकिस्तान
  10. इटली

विश्व में सबसे कम शक्तिशाली सेनाओं वाले 10 देश कौन ?

  1. भूटान
  2. मोलदोवा
  3. सूरीनाम
  4. सोमालिया
  5. बेनिन
  6. लाइबेरिया
  7. बेलीज़
  8. सेरा लिओन
  9. केन्द्रीय अफ़्रीकी गणराज्य
  10. आइसलैंड

सैन्य शक्ति को समझना एक जटिल और बहुआयामी मामला है। भले ही ग्लोबल फायरपावर रैंकिंग वैश्विक सैन्य स्थितियों को समझने के लिए एक उपयोगी प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन व्यापक संदर्भ पर विचार करते हुए, इसे महत्वपूर्ण होना और केवल संख्याओं और रैंकिंग से परे देखना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढें:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT