होम / TATA IPL 2022 Umraan Malik: जम्मू-कश्मीर के इस युवा की इतनी है रफ़्तार कि बुमराह भी लगने लगे बेकार

TATA IPL 2022 Umraan Malik: जम्मू-कश्मीर के इस युवा की इतनी है रफ़्तार कि बुमराह भी लगने लगे बेकार

India News Editor • LAST UPDATED : April 13, 2022, 4:45 pm IST

TATA IPL 2022 Umraan Malik

राहुल कादियान:

TATA IPL 2022 Umraan Malik: जबसे IPL की शुरुआत हुई है यह भारतीय क्रिकेट टीम की नर्सरी बन चुका है। क्रिकेट के इस फॉरमेट से लगातार जबरदस्त बल्लेबाज और गेंदबाज भारतीय टीम को मिलते जा रहे हैं। अभी इस फेहरिस्त में एक और नाम शामिल हो गया है, और वह नाम है जम्मू-कश्मीर की खूबसूरत वादियों से आने वाले हैं उमरान मलिक का।

उमरान को गेंदबाज़ी करते हुए देखकर सभी को यही लगता है कि उन्होंने भारतीय टीम में वर्षों का सूखा खत्म कर दिया हो। मौजूदा वक्त में बात करें तो भारतीय टीम में बुमराह को छोड़कर कोई भी 140 से 145 की रफ्तार पर लगातार गेंदे नहीं डाल सकता। मगर इस आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से एक ऐसा खिलाड़ी मिला है जो 145 तो छोड़िए, वह 150 की रफ्तार पर लगातार गेंदबाजी कर सकता है।

मुश्किल हालातों से आते है उमरान मलिक (TATA IPL 2022 Umraan Malik)

Image

उमरान मलिक जम्मू कश्मीर के उन हालातों से आते हैं जहां पर काफी लंबे वक्त से अलगाववाद और आतंकवाद की आग लगी हुई थी। भारत सरकार के प्रयासों से पहले ऐसे हालात बने हुए थे कि लोग कई दिनों तक घरों में ही रहते थे, और ऐसी जगह से निकल कर पूरे क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी ओर लाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। लेकिन उमरान ने यह कर दिखाया।

उमरान के करीबी मित्र और रणजी खिलाड़ी रमन थापलू ने इंडिया न्यूज से बातचीत में बताया कि “उमरान को यहाँ तक पहुचाने में उनके कोच का बहुत बड़ा हाथ है। पहले उन्हें सिर्फ़ जम्मू-कश्मीर में ही जाना जाता था, पर अब 153 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंद डालने के बाद तो पूरी दुनिया उन्हें जान रही है। रमन यह भी बताया कि दर्शक तो उन्हें सिर्फ अपनी टीवी स्क्रीन पर देख रहे हैं, पर उन्होंने तो बतौर विकेटकीपर उन्हें खेला है।

विकेटकीपिंग करते वक्त ही जिस तरह से गेंद पकड़ने पर उन्हें चोट लगती थी उन्हें पता चल गया था कि वह किस रफ्तार पर गेंदबाज़ी करते हैं। जिस तरह से उमरान मलिक मेहनत कर रहे हैं उनके लिए यहां से भारतीय टीम का सफर शुरू हो चुका है, और वह 1 दिन आने वाले वक्त में सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले 22 वर्षीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक उस वक्त सुर्खियों में छा गए जब उसने आईपीएल 2022 में अब तक की सबसे तेज गेंद 153.3 की रफ़्तार से फेंकी। गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज ने एक बार फिर अपनी तेज गेंदबाजी से सबका ध्यान खींचा।

मलिक गुजरात टाइटंस के खिलाफ सातवें ओवर में हैदराबाद के लिए गेंदबाजी करने आए और उनकी पहली गेंद बाउंसर थी जिसने भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को हैरान कर दिया, और इतना ही नही वह गेंद सीधा जाकर उनके हेलमेट से टकरायी।

चर्चा में बना हुआ है यह गेंदबाज़ (TATA IPL 2022 Umraan Malik)

Image

इमरान मलिक की सुर्खियों में आने की सबसे बड़ी वजह है उनकी रफ्तार। वह मौजूदा वक्त में जिस रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं फैंस का तो यहां तक मानना हैं कि वह आईपीएल में शॉन टेट की तरफ से फेंकी गई सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी करते हुए उनकी कई गेंदों को तो खुद विकेट कीपर और थर्ड मैन पर लगा खिलाड़ी भी न पकड़ सका। उमरान का करियर अभी काफ़ी युवा है, उमरान ने अबतक खेले 7 मैचों में कुल 5 विकेट लिए हैं, और भारतीय टीम के लिए उनका सफ़र काफीं लम्बा है।

TATA IPL 2022 Umraan Malik

Also Read : TATA IPL 2022 Young Players: IPL 15 में युवाओं ने सम्भाली टीमों की कमान … फिका पड़ रहा दिग्गज़ों का नाम

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Case: अश्लील वीडियो मामले में बढ़ी प्रज्वल रेवन्ना की मुश्किलें, आज अपने पद से हो सकते है निलंबित-Indianews
Ghaziabad: गाजियाबाद में नहीं थम रहा कुत्तों का कहर, 6 वर्षीय बच्ची पर जर्मन शेफर्ड ने किया हमला-Indianews
Petrol Diesel Price: देश भर में प्रतिदिन बदलते पेट्रोल और डीजल के भाव, जानें आज का रेट-Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान बीजेपी नेता ने किया कुछ ऐसा, होना पड़ा गिरफ्तार-Indianews
Pro-Palestine Protests: अमेरिका में इजरायल विरोधी प्रदर्शन के बीच पाकिस्तानियों ने किया कुछ ऐसा, वीडियो देख हो जायेंगे हैरान-Indianews
Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews
Engineer Rashid: जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बारामूला सीट से दाखिल किया नामांकन -India News
ADVERTISEMENT