होम / Indoor Plants: 5 इनडोर पौधे जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं

Indoor Plants: 5 इनडोर पौधे जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 28, 2024, 9:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indoor Plants: प्रकृति में रहने से न केवल हमें ताज़ी ऑक्सीजन मिलती है बल्कि समग्र अच्छे स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। किसी क्षेत्र में पेड़ों या हरियाली की संख्या न केवल वायु गुणवत्ता में सुधार कर सकती है बल्कि हृदय रोगों और हृदय संबंधी स्थितियों से मृत्यु के जोखिम को भी कम कर सकती है। हरियाली में प्रत्येक 0.10 यूनिट की वृद्धि के साथ, हृदय रोगों से होने वाली मृत्यु प्रति 100,000 पर 13 कम हो जाती है। यहां कुछ इनडोर पौधे हैं जिन्हें उगाना आसान है, घर के अंदर अद्भुत दिखते हैं और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके कई औषधीय फायदे हैं। स्पष्ट, जेल जैसे पदार्थ में सूजन-रोधी और त्वचा को शांत करने वाले गुण होते हैं जो जलन, शीतदंश, फुंसी के निशान, सोरायसिस और ठंडे घावों के इलाज में मदद करते हैं।

लैवेंडर

लैवेंडर एक सुंदर फूल वाला पौधा है जो बहुत कोमल और सुखद सुगंध वाला होता है। यह तनाव दूर करने और मानसिक थकावट से राहत दिलाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। आप अपने घर में कहीं भी लैवेंडर का पौधा उगा सकते हैं लेकिन इसे अपने शयनकक्ष में रखने से आपको बेहतर नींद मिल सकती है।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट सबसे लोकप्रिय इनडोर पौधों में से एक हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि साँप के पौधे घर के अंदर वायु की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। वे हवा से कुछ प्रकार के विषाक्त पदार्थों को हटाते हैं जैसे ट्राइक्लोरोएथिलीन, फॉर्मेल्डिहाइड, टोल्यूनि, बेंजीन और जाइलीन।

रोजमैरी

रोज़मेरी एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग भारतीय घरों में सदियों से किया जाता रहा है। रोज़मेरी आवश्यक तेल एकाग्रता और स्मरण शक्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है।

स्पाइडर प्लांट

खूबसूरत लंबी पत्तियों वाले मकड़ी के पौधे घर की वायु गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि वे हवा से कुछ रसायनों को हटा सकते हैं जो घरेलू पेंट, रबर और फर्नीचर पॉलिश में पाए जाते हैं।

Also Read: बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT