होम / Spring Boosters: बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Spring Boosters: बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 28, 2024, 9:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Spring Boosters: उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम आखिरकार समाप्त हो गया है और वसंत ऋतु के आगमन से ठंड के मौसम से बहुत आसानी हुई है। हालांकि, इस समय के दौरान एलर्जी और सांस की बीमारियां बढ़ रही हैं, क्योंकि उतार-चढ़ाव वाला तापमान श्वसन संबंधी बीमारियों को पनपने के लिए आदर्श वातावरण प्रदान करता है। इसलिए, अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए, इस तरह के वायरल संक्रमण से, प्रतिरक्षा को बढ़ाना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, कोई भी अपने दैनिक आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके स्वाभाविक रूप से ऐसा कर सकता है। तो यहां जानिए 5 पावरहाउस खाद्य पदार्थ, जो मौसम संक्रमण के दौरान आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

वसंत के दौरान इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

खट्टे फल

संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो अपनी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। अपने दिन की शुरुआत ताजा निचोड़ा हुआ संतरे के रस से करें या एक ताज़ा प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले इलाज के लिए अपने पानी में साइट्रस स्लाइस जोड़ें।

पत्तेदार साग

पालक, केल, ब्रोकोली आदि जैसे पत्तेदार साग आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं जो समग्र प्रतिरक्षा का समर्थन करते हैं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को पोषक तत्वों से भरपूर बढ़ावा देने के लिए अपने सैंडविच, सलाद या चिकनी चीजों में विभिन्न प्रकार के पत्तेदार साग शामिल करें।

दही

दही एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाता है, जो प्रतिरक्षा समारोह से निकटता से जुड़ा हुआ है। प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आंत में सूक्ष्मजीवों के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले लाभों को अधिकतम करने के लिए सादा, बिना मीठा दही चुनें।

जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जिनमें विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स शामिल हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। ये फल फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

लहसुन

लहसुन का उपयोग सदियों से इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है, जिसमें प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की क्षमता भी शामिल है। इसमें एलिसिन जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT