होम / खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी फायदे पहुंचाती हैं हरी पत्तेदार सब्जियां, आज ही डाइट में करें शामिल

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी फायदे पहुंचाती हैं हरी पत्तेदार सब्जियां, आज ही डाइट में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 26, 2024, 10:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Winter Seasonal Vegetables Add in Diet: सर्दियों के मौसम में मार्केट में कई सारी सब्जियां मिलने लगी है। इन दिनों पूरा बाजार तरह-तरह की हरी, लाल, पीली, रंग-बिरंगी सब्जियों से भरा पड़ा है। खासतौर से हर तरफ हरी सब्जियों की भरमार है। हरी पत्तेदार सब्जियां हों या हरी मटर, इस समय हर घर में ढेरों सीजनल सब्जियां रोजाना ही आती हैं। ये सीजनल सब्जियां आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को भी ढेर सारे फायदे पहुंचाती हैं। तो यहां जानिए कुछ ऐसी ही सीजनल सब्जियों के बारे में जानकारी।

हरी प्याज

विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर हरी प्याज बहुत ही पौष्टिक मानी जाती है। यह सर्दियों में ही मुख्य रूप से पाई जाती है। आलू और हरी प्याज की भुजिया बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

हरी मटर

हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी सभी मिनरल जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम इसमें पाए जाते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। सर्दियों में मटर के पराठे, सब्जी, कचौड़ी, पुलाव, सलोनी जैसी कई प्रकार की डिशेज बनाई जाती हैं।

हरा लहसुन

हरे लहसुन में विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है और साथ ही एलिसिन नाम का एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। हरे लहसुन का प्रयोग चटनी, सलाद, अचार और सब्जी बनाने में किया जाता है।

फूलगोभी

इसमें कार्टेनॉइड, विटामिन, फाइबर, सोल्यूबल शुगर, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है।

पत्तागोभी

कम कैलोरी वाली ये सब्जी फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज से भरपूर होती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, हार्ट हेल्थ का ख्याल रखता है और संक्रमण से बचाता है।

गाजर

विटामिन ए से भरपूर गाजर आंखों के लिए और स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट भी है, जिससे ये एंटी-एजिंग का काम करता है। साथ ही इसमें विटामिन के, पोटेशियम और फाइबर भी पाया जाता है। गाजर से सलाद, पुलाव, हलवा जैसी डिशेज बनाई जाती हैं।

चुकंदर

यह नाइट्रेट का अच्छा स्रोत है, जिससे ब्लड फ्लो संतुलित रहता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। यह फोलेट, मैंगनीज, फाइबर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है। इसे सलाद के रूप में खाएं या सूप में इसका प्रयोग करें।

शलगम

यह एक सुपरफूड है। यह हड्डियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें भरपूर कैल्शियम और विटामिन के पाया जाता है, जिससे हड्डियों की मजबूती बनी रहती है। यह ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करता है। इसकी सब्जी बनती है और साथ ही सलाद और अचार में भी इसका उपयोग होता है।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आरोपों-प्रत्यारोपों, झड़पों के बीच यूपी में चौथे चरण के मतदान में आंशिक सुधार
Tihar Jail Bomb Threat: नहीं थम रहा फर्जी ईमेल का सिलसिला, स्कूलों और अस्पतालों के बाद तिहाड़ जेल को मिला धमकी-Indianews
रायबरेली में राहुल ने फिर सूट बूट की एंट्री कराई, मोदी-अडानी-अंबानी और मिडिया निशाने पर
So Unfair: एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द, मौत से पहले बीमार पति से नहीं मिल सकी महिला-Indianews
Hyderabad Airport: हैदराबाद-कोचीन इंडिगो फ्लाइट में घंटों फंसे रहे यात्रिया, फ्लाइट में कई नेता आएं नजर-Indianews
Delhi: दिल्ली पुलिस मुख्यालय के सामने स्थित इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग-Indianews
MBSE HSLC Result (OUT) 2024: मिजोरम बोर्ड ने 10 के परीक्षा परिणाम किए घोषित, यहां देखें रिजल्ट-Indianews
ADVERTISEMENT