होम / Jojoba Oil For Hair: बालों की कई परेशानियों को दूर करता है जोजोबा ऑयल, जाने कैसे करें इसका इस्तेमाल और फायदें

Jojoba Oil For Hair: बालों की कई परेशानियों को दूर करता है जोजोबा ऑयल, जाने कैसे करें इसका इस्तेमाल और फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 26, 2024, 8:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Care, Jojoba Oil Uses and Benefits: अगर आप टूटते- झड़ते रूखे डैंड्रफ वाले बालों से परेशान हैं और कई तरह के उपाय भी आजमाकर देख चुकी हैं। लेकिन क्या आपने इसके लिए जोजोबा ऑयल को किया है ट्राई? वैसे तो इस ऑयल में सीबम के कई सारे गुण मौजूद होते हैं, जो बालों के लिए अच्छा होता है, लेकिन फिर भी किन समस्याओं में ये फायदेमंद होता है। अगर आपने इसे नहीं ट्राई किया तो इसे अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर देखें फर्क, लेकिन कैसे करना है इसका इस्तेमाल पहले ये जान लेना है सबसे जरूरी।

किन लोगों के लिए है फ़ायदेमंद?

बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है और साथ ही रूसी की भी बहुत प्रॉब्लम है, तो उन लोगों को इस तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके अलावा ड्राई स्कैल्प और डैमेज़ बालों की समस्या भी इस तेल को लगाने से दूर होती है।

कैसे करना चाहिए इसका इस्तेमाल?

बालों की चमक बढ़ाने में ये तेल बहुत असरदार है, तो इसके लिए हफ़्ते में कम से कम एक बार जरूर इसका इस्तेमाल करें। हथेलियों पर या एक छोटी कटोरी में ऑयल लें। बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और फिर स्कैल्प पर लगाएं। बाल धोने से पहले कम से कम एक घंटे पहले इसे अप्लाई कर लें। जल्द और अच्छे रिजल्ट्स के लिए रातभर लगाकर रखें। इसके अलावा आप अपने कंडीशनर में भी इसकी कुछ बूंदें मिला सकती हैं।

जोजोबा ऑयल के फ़ायदे

यह तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है और इसमें हीलिंग तत्व भी मौजूद होते हैं। नियमित तौर पर लगाने से बालों की चमक बढ़ती है। कर्ली बालों में तो इसका जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, इससे उन्हें मैनेज करना आसान हो जाता है। एक और अच्छी बात है कि यह बालों की नई कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। साथ ही डैंड्रफ़ और झड़ते बालों से भी छुटकारा दिलाता है।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT