होम / Skin Exfoliation: घर पर बने इन नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से बनाएं फेस मास्क, स्किन होगी एक्सफोलिएट

Skin Exfoliation: घर पर बने इन नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से बनाएं फेस मास्क, स्किन होगी एक्सफोलिएट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 26, 2024, 8:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Skin Exfoliation: सर्दियों का मौसम अपने साथ ड्राई और फ्लेकी स्किन लेकर आता है। इसका कारण सर्दियों की शुष्क हवा हो सकती है। दरअसल, हवा में नमी की कमी होने की वजह से त्वचा भी अपनी नमी खोने लगती है। इसका कारण से त्वचा काफी डल, रूखी और मुरझाई हुई सी नजर आती है। इसके अलावा डैड सेल्स की वजह से स्किन बेहतर तरीके से स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी अब्जॉर्ब नहीं कर पाती। इसलिए स्किन को एक्सफोलिएट करना काफी जरूरी होता है।

बता दें कि एक्सफोलिएट करने से त्वचा पर इकट्ठी हुई डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और चेहरा ग्लोइंग और ब्राइट नजर आने लगता है। घर पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर बनाएं गए फेस मास्क आपकी मदद कर सकते हैं। तो यहां जानिए कुछ ऐसे फेस मास्क, जो स्किन को नेचुरली एक्सफोलिएट करते हैं।

कॉफी

कॉफी एक बेहतर एक्सिफोलिएंट होता है। यह डेड स्किन को हटाकर, स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इस मास्क को बनाने के लिए कॉफी बीन्स को पीस कर पाउडर बना लें और इसमें नारियल तेल, ब्राउन शुगर मिलाएं और अपने चेहरे पर 30-40 सेकंड के लिए मसाज करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ब्राउन शुगर और एवोकाडो ऑयल

ब्राउन शुगर और एवोकाडो ऑयल स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ मॉइस्चराइज भी करता है, जो सर्दियों में स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस मास्क को बनाने के लिए ब्राउन शुगर में एवोकाडो ऑयल में मिलाएं और अपने चेहरे पर 30 सेकंड के लिए मसाज करें और पानी से धो लें।

ओटमील और दही

ओटमील स्किन केयर के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को इरिटेट किए बिना एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड भी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें दही मिला लें और इस पेस्ट को साफ किए हुए चेहरे पर 30-60 सेकंड के लिए लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SRH VS RR: घर में दिख सकता है हैदराबाद के बल्लेबाजों का आतंक, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11-Indianews
HD Revanna: एचडी रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज, गिरफ्तारी से पहले जमानत की अर्जी-Indianews
ट्रम्प ने गाजा समर्थक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के एक्शन का किया तारीफ, कोलंबिया विश्वविद्यालय से जुड़ा था मामला
क्या आपका मूलांक 2 है? जानें साल 2024 में कितना मिलेगा भाग्य का साथ
Viral Video: कॉलेज फेस्ट में डांस कर रही लड़की का वीडियो वायरल, यूजर्स ने दी तीखी प्रतिक्रियाएँ-Indianew
SRH VS RR: राजस्थान को हरा टॉप 4 में जगह बनाने चाहेगी हैदराबाद, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
SRH vs RR Live Streaming: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
ADVERTISEMENT