होम / Clean The Water Stains on The Tap in Minutes नल पर लगे पानी के दागों को करें मिनटों में साफ

Clean The Water Stains on The Tap in Minutes नल पर लगे पानी के दागों को करें मिनटों में साफ

India News Editor • LAST UPDATED : February 3, 2022, 1:51 pm IST

Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

नल पर लगे पानी के दागों को करें मिनटों में साफ

इंडिया न्यूज ।

Clean The Water Stains on The Tap in Minutes अक्सर किचन में बार-बार पानी पड़ने की वजह से नल पर काले धब्बे पड़ने लगते हैं। पानी के धब्बे इतने ज्यादा जिद्दी होते हैं कि ये नल को गंदा कर देते हैं और इसकी वजह से किचन का सिंक भी गंदा नजर आने लगता है।

नल की सफाई बहुत मुश्किल काम नहीं है,लेकिन इसकी नियमित सफाई न करने पर पानी के दाग जिद्दी दागों में बदल जाते हैं और आसानी से साफ नहीं होते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर मिनटों में किचन के नालों की सफाई कर सकती हैं।

सिरका का करें प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

रसोई में लगे नल के दागों को सिरका के प्रयोग से भी साफ किया जा सकता है । एक बाउल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका मिलाएं। इस घोल को एक खाली स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने किचन के स्टील के नलों पर स्प्रे करें। घोल को अपने नलों पर कम से कम 5 मिनट के लिए रहने दें। 5 मिनट के बाद एक नए स्क्रब पेड से नल को रगड़ें और दाग साफ

करें। यदि दाग ज्यादा जिद्दी है तो स्टील की टोंटी को एक कप पानी और सिरका के घोल में थोड़ी देर के लिए डूबा रहने दें। आप सिरके की जगह नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड, गंदे नल की मिनटों में सफाई कर देगा।

गर्म पानी,नीबू और डिश वॉश लिक्विड का प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

गर्म पानी,नींबू और डिश वॉश के मिश्रण से भी आप नल के दागों को साफ कर सकते है । इसके लिए आपको एक कटोरी गर्म पानी में एक नींबू का रस और डिशवॉशिंग लिक्विड की 2 बूंदें डालें। इस सफाई के घोल में एक स्पंज भिगोएं और इससे किचन के नलों को साफ करें। नल के अंदरूनी भागों को साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। डिश वॉश लिक्विड को गर्म पानी से धो लें। सिर्फ 5 मिनट में ही आपके किचन का नल चमक जाएगा।

नमक का प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

नमक,पानी के कठोर दागों को हटाने में मदद करता है। यह सतहों से कीटाणुओं को खत्म करने में भी मदद करता है। प्रभावित क्षेत्रों पर नमक छिड़कें और इसे 3-4 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि आपके नलों में बहुत ज्यादा जिद्दी दाग हैं, तो

नमक लगाकर कम से कम 4 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब दागों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए स्पंज या स्क्रब पैड का इस्तेमाल करें। अब नल को गर्म पानी से धो लें। गर्म पानी दागों को प्रभावी ढंग से धोने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा का प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

बेकिंग सोडा एसिडिक होता है किचन के नल को साफ करने के लिए 3-4 टेबल स्पून बेकिंग सोडा में 1 कप पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे दाग धब्बों पर लगाएं। इसे 4-5 मिनट के लिए लगा रहने दें। स्क्रबर से दागों को अच्छी तरह से साफ करें। यदि आप इस पेस्ट को नल में रात भर के लिए लगा रहने देंगी तो सुबह इसमें बहुत ज्यादा चमक आ जाएगी।

सफेद सिरका और जैतून के तेल का प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

1 कप सफेद सिरका और 1 चम्मच जैतून के तेल को आपस में मिक्स करें और सीधे माइक्रोफाइबर कपड़े पर लगाएं या सीधे नल की सतह पर स्प्रे करें। इसे 2 -3 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे नल के विपरीत दिशा में घुमाते हुए स्क्रब से साफ करें। किसी भी जिद्दी मैल को हटाने के लिए सिरका को जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार लगाएं। फिर एक साफ

तौलिये को थोड़े से जैतून के तेल में भिगोएं और नल पर रगड़ें। 2 मिनट के बाद इसे सूखे कपड़े से साफ कर दें। यह विधि अच्छी तरह से काम करती है क्योंकि सिरका सभी जमी हुई मैल से छुटकारा दिलाता है, जबकि जैतून का तेल इसे एक ताजा,चमकदार पॉलिश प्रदान करता है।

गेहूं का आटे का प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

गेहूं के आटे के प्रयोग से नल पर लगे दाग को साफ किया जा सकता है । इसके लिए सबसे पहले आप गंदे नल को अच्छी तरह से ऐसे सुखा दें कि इसमें बिलकुल भी पानी न रहे। अब नल में सूखा आटा रगड़ें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। यह

नल से किसी भी गंदगी, ग्रीस या जमी हुई मैल को हटाने में मदद करता है। अब एक मुलायम कपड़े से नल को रगड़ें और आटे को साफ कर दें। आटे के साथ नल की गन्दगी भी साफ हो जाती है और पानी के धब्बे भी साफ हो जाते हैं।

स्टेनलेस स्टील क्लीनर का प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

किचन के नल को आप बाजार में मिलने वाले स्टेनलेस स्टील क्लीनर से भी साफ कर सकती हैं। इसके लिए क्लीनर को नल में स्प्रे करें और 5 मिनट बाद इसे स्क्रब पैड से साफ करें।

गर्म पानी और कपड़े का प्रयोग Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

गर्म पानी और एक मुलायम कपड़े से अपने किचन के नल की नियमित सफाई कर सकती हैं। स्टेनलेस स्टील की सफाई के लिए यह सबसे कम जोखिम भरा विकल्प है। गर्म पानी ज्यादातर गंदगी को साफ करने का काम करता है। नल में

पानी के धब्बे को रोकने के लिए इसे गर्म पानी से साफ करने के बाद एक तोलिये या कपड़े से सुखाएं। नल को सुखाना महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी में मौजूद खनिज तत्व स्टेनलेस स्टील पर जमा होकर निशान छोड़ सकते हैं। इन आसान टिप्स से आप अपने किचन के स्टील के नलों की सफाई करके उन्हें नए जैसी चमक दे सकती हैं।

Clean The Water Stains on The Tap in Minutes

Read More : How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake ऐसे पता करें सरसों का तेल असली है या नकली

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: क्या अमेठी में राहुल गांधी के नाम के ऐलान में देरी कर कांग्रेस ने बड़ी चूक कर दी? जानें जनता की राय- Indianews
मर्डर के बाद हत्यारा खा गया आंख-कान, पकड़े जाने पर दिया यह अजीबोगरीब जवाब
Crispy Corn: शाम की चाय या कॉफी के साथ बेस्ट है क्रिस्पी कॉर्न, जाने रेस्टोरेंट स्टाइल रेसिपी -Indianews
Chaudhry Fawad Hussain: क्या फवाद हुसैन की तारीफ़ से राहुल गांधी को फ़ायदा होगा? जानें जनता की राय- Indianews
Ramayana में ऋषि विश्वामित्र के रोल में नजर आएंगे अजिंक्य देव, Ranbir Kapoor के साथ सेल्फी शेयर कर की घोषणा -Indianews
सर्वे की आड़ में मतदाताओं को न दें प्रलोभन, सभी पार्टियों को ECI की चेतावनी
Video: अमेरिकी पिता ने ट्रेडमिल पर दौड़ाते-दौड़ाते बेटे की ले ली जान!
ADVERTISEMENT