होम / How To Keep A Sad Mind Happy : अगर मन उदास है तो इस तरह रखें हैप्पी?

How To Keep A Sad Mind Happy : अगर मन उदास है तो इस तरह रखें हैप्पी?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 25, 2022, 4:17 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
How To Keep A Sad Mind Happy: सबकी जिंदगी में कोई ना कोई तनाव जरूर होता है। किसी को काम का तनाव है, तो किसी को कॅरियर को लेकर। ये तनाव हमारे मन को प्रभावित करता है। पर कई बार ऐसा भी होता है कि हमारा मन क्यों उदास है इसका पता ही नहीं चलता। कुछ घंटों पहले तो ठीक था, लेकिन अब क्यों मन बदल गया, अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो अपने मन को कैसे ठीक करें आइए जानते हैं।(self help, health, mood, life tips )

नए अनुभव लें

मनोदशा बदलने के लिए नए अनुभव ले सकते हैं। उदाहरण के तौर पर कागज से कभी कोई क्राफ्ट नहीं बनाया है, तो बनाकर देखिए। कभी चित्रकारी नहीं की तो वो भी करके देखिए। गृहिणियां खाने में कुछ नया आजमाकर मन बदल सकती हैं, जैसे कि विदेशी भोजन बना सकती हैं या परोसने का अंदाज बदल सकती हैं। इन बदलावों से आपके मन को फर्क पड़ेगा।

How To Keep A Sad Mind Happy

बागीचे में समय बिताएं (How To Keep A Sad Mind Happy)

अगर घर में पौधे हैं, तो हरियाली में समय बिताएं। पेड़ों के बीच सैर कर सकते हैं या बागीचे में बागवानी। शोध के मुताबिक पौधों के रंग खुशी और शांति देते हैं, मन बदलने में भी मददगार हैं। घर में पौधों के बीच बैठकर किताब पढ़ें या पौधों की छंटाई कर सकते हैं। नए पौधे भी लगा सकते हैं।

How To Keep A Sad Mind Happy

संगीत से मन बदलें

मन बदलने के लिए संगीत सुन सकते हैं। हालांकि संगीत ऐसा चुनें जो मन को शांत करे ना कि चिड़चिड़ाहट पैदा करे। कई बार मन पर संगीत निर्भर करता है, जैसे कि हो सकता है कि फिलहाल आपका जैसा मन है उसमें तेज और शोर वाला संगीत पसंद ना आए। धीमा और शांत संगीत मन को सुकून दे।

व्यवस्थित कार्य करें

अगर मायूसी लग रही है, तो अलमारी, टेबल या काम करने की टेबल व्यवस्थित करें। यह अभ्यास आप घर और दफ़्तर दोनों स्थान पर कर सकते हैं। अगर कोई सामान व्यर्थ है या उस जगह पर उसका काम नहीं है, तो उसे हटाकर सही स्थान पर रखें। जब आप सामान व्यवस्थित करेंगे, तो सारा ध्यान सफाई पर होगा। ध्यान भटकेगा, तो मन भी बदल जाएगा।

लेखनी का अभ्यास करें

कागज पर कैलीग्राफी का अभ्यास कर सकते हैं। कागज पर सुंदर अक्षर उकेर सकते हैं। इंटरनेट की मदद से नई-नई आकृति बनाने का अभ्यास भी कर सकते हैं। इनमें रंगों का प्रयोग करेंगे, तो मन पर कहीं ज्यादा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इससे आपकी लेखनी में भी सुधार होगा।

पशु-पक्षियों को निहारें

अगर पशुओं के साथ खेलना पसंद है, तो मन को सामान्य करने का यह उपाय भी कारगर है। श्वान के साथ खेल सकते हैं और समय बिता सकते हैं। बालकनी या आंगन में बैठकर उनकी गतिविधियां देख सकते हैं। इसी तरह चिड़ियों को दाना डालकर उन्हें निहारना भी मन को सुकून देगा।

How To Keep A Sad Mind Happy

READ ALSO: Health Benefits of Reverse Walking : सीधे टहलने से कहीं ज्यादा फायदेमंद उल्टा टहलना, बनेगी शारीरिक और मानसिक सेहत

Connect With Us : Twitter | Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
Lok Sabha Election: अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति को लेकर सपा पर बोला हमला, जानें क्या कहा
Virat Kohli: विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को गंभीर ने दिया जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
Mumbai: मुंबई में चिकन शावर्मा खाने के बाद 12 बीमार, सभी अस्पताल में भर्ती; जानें पूरा मामला-ं indianews
ADVERTISEMENT