होम / लू से बचना है तो प्याज का शरबत जरूर पिएं

लू से बचना है तो प्याज का शरबत जरूर पिएं

India News Desk • LAST UPDATED : May 8, 2022, 3:07 pm IST

लू से बचना है तो प्याज का शरबत जरूर पिएं

इंडिया न्यूज ।

गर्मी के मौसम में लोग लू से बचने के लिए पता नहीं क्या-क्या उपाय व पेय पदार्थों का सेवन करते है । लेकिन आज हम आपको लू से बचने के लिए प्याज का शरबत पीने की सलाह देते है । प्याज का शरबत रेसिपी गर्मियों के हिसाब से शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । लेकिन क्या आपने प्याज के शरबत का स्वाद लिया है । हो सकता है ज्यादातर लोगों ने कभी इसे टेस्ट भी नहीं किया हो, लेकिन हम आपको बता दें कि प्याज शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है। प्याज का शरबत भी उतना ही पौष्टिक होता है।

गर्मियों के मौसम में तो खासतौर पर प्याज का शरबत लू लगने से बचाने में काफी कारगर साबित होता है। जब तेज गर्मी पड़ती है तो शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई उपाय अपनाते हैं। इसके लिए आप प्याज का शरबत भी ट्राई कर सकते हैं । प्याज हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही शरीर को कई अन्य फायदे भी पहुंचाता है । यही वजह है कि प्याज हमारे किचन का एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है । कई घरों में गर्मियों में प्याज को सलाद के तौर पर भी खाया जाता है ।

प्याज का शरबत बनाने की सामग्री

हरी प्याज (हरा भाग)-1/4 कटोरी
गुड़-1 टेबलस्पून
काल नमक -1/2 टी स्पून
वनीला एसेंस-1/4 टी स्पून
नींबू का रस-1 टी स्पून
ठंडा सोड़ा
आइस क्यूब्स

प्याज का शरबत बनाने की विधि

प्याज का शबरत बनाने के लिए सबसे पहले हरी प्याज लें और उसे साफ कर उसका हरा भाग काट लें। इसके बाद कटी हुई हरी प्याज को ठंडे पानी से दो से तीन बार अच्छी तरह से धो लें। अब मिक्सर में प्याज को डालें और उसमें काला नमक, गुड़, नींबू का रस डालें और पीस लें। इसके बाद इसमें ऊपर से वनीला एसेंस भी डाल दें और एक बार फिर मिक्सर में मिश्रण को घुमा लें ।
प्याज का पेस्ट बनकर तैयार हो गया है। इसे एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब एक गिलास लें और उसमें दो-तीन आइस क्यूब्स डाल दें। इसके बाद उसमें 2-3 चम्मच प्याज का तैयार पेस्ट डालें फिर ऊपर से धीरे-धीरे उसमें ठंडा सोड़ा (इसकी जगह किसी अन्य कोल्ड ड्रिंक का भी उपयोग कर सकते हैं) डालते जाएं। सोड़े से पूरा गिलास भर लें। इस तरह आपका प्याज का शरबत बनकर तैयार हो गया है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीना भी डाला जा सकता है।

लू से बचना है तो प्याज का शरबत जरूर पिएं

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें:Delhi Police Head Constable के कितने पदों पर आ रही है भर्ती,जानें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT