होम / Income Tax Savings: अगर बचाना है इनकम टैक्स, तो PPF में करें निवेश

Income Tax Savings: अगर बचाना है इनकम टैक्स, तो PPF में करें निवेश

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 14, 2022, 3:42 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Income Tax Savings:
अगर आप इनकम टैक्स में छूट पाना चाहते हैं तो कुछ जगहों पर आपको 31 मार्च 2022 तक निवेश कर सकते हैं और साल 2021-2022 के इनकम टैक्स में छूट का फायदा उठा सकते हैं। वहीं टैक्स बचाने के साथ निवेश पर ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) में रुपये लगा सकते हैं। इस स्कीम में आपको 7.1 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा है। चलिए समझते हैं इस स्कीम के बारे में। (Along With Saving Tax, If You Want More Interest Than FD, Then Invest In PPF)

कैसे मिलता है टैक्स छूट का लाभ? (Income Tax Savings)

पीपीएफ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (ईईई) की श्रेणी में आती है। यानी योजना में किए गए पूरे निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। साथ ही इस योजना में निवेश से मिलने वाले ब्याज और निवेश की संपूर्ण राशि पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता। PPF इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले इंटरेस्ट की दर तीन माह में बदलती रहती है। पीपीएफ अकाउंट को किसी भी कोर्ट या आदेश की ओर से कर्ज या अन्य लायबिलिटी के समय जब्त नहीं किया जा सकता है।

Income Tax Savings

पांच सौ रुपए में खोल सकते हैं खाता

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 500 रुपए जरूरी है। किसी वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपए जमा करने की जरूरत है, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपए सालाना तय की गई है।

कितने साल का है लॉक इन टाइम?

हालांकि पीपीएफ खाता खोलने वाले साल के बाद पांच साल तक इस खाते से पैसा नहीं निकाला जा सकता। ये अवधि पूरा होने के बाद फॉर्म दो भर कर पैसा निकाला जा सकेगा। हालांकि, 15 साल पहले पैसा निकालने पर आपके फंड से एक फीसदी की कटौती की जाएगी।

क्या पीपीएफ खाते पर है लोन की सुविधा?

  • पीपीएफ खाता में जमा रुपये पर आप लोन ले सकते हैं। आपने जिस वित्त वर्ष में पीपीएफ खाता खुलवाया है। उस वित्त वर्ष की समाप्ति के एक वित्त वर्ष बाद से लेकर पांचवें वित्त वर्ष की समाप्ति तक आप पीपीएफ से लोन लेने के हकदार हैं।
  • अगर आपने जनवरी 2017 में पीपीएफ खाता खुलवाया है तो आप एक अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2022 तक लोन ले सकते हैं। जमा पर अधिकतम 25 फीसदी का लोन ले सकते हैं। लोन के लिए प्रभावी ब्याज दर पीपीएफ पर मिल रहे ब्याज से केवल एक फीसदी ज्यादा रहती है। ब्याज को दो मंथली इंस्टॉलमेंट या एकमुश्त चुकाया जा सकता है।

READ ALSO: LIC gives Relief On Lapse Policy: अगर बंद हो गई है पॉलिसी तो फिर से करा सकते हैं चालू

क्या सरकारी सुरक्षा की गारंटी है? (Income Tax Savings)

पीपीएफ को सीधे केंद्र सरकार रेगुलेट करती है और इसका ब्याज भी सरकार ही तय करती है। इसलिए स्कीम में निवेश पर सुरक्षा की पूरी गारंटी होती है। अगर आप टैक्स छूट और अच्छे रिटर्न वाले निवेश की तलाश में हैं तो पीपीएफ में निवेश करना बेस्ट तरीका है। पीपीएफ से ज्यादा रिटर्न सुकन्या समृद्धि योजना और सीनियर सिटीजन स्कीम में मिलता है, लेकिन, इसमें सभी निवेश नहीं कर सकते।

कौन और कहां खोल सकता पीपीएफ खाता?

कहते हैं कि कोई भी इंसान किसी पोस्ट आॅफिस या बैंक में अपने नाम पर यह अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति की ओर से भी से खाता खोला जा सकता है।

कितने साल का है मैच्योरिटी समय?

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) खाता 15 साल में मैच्योर होता है। हालांकि आप चाहें तो पांच-पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए मैच्योरिटी पूरा होने के एक साल पहले ही बढ़ाना होगा। इस स्कीम में आप कितने भी साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

हर माह 12,500 रुपए निवेश पर मिलेंगे 1.02 करोड़ रुपए  (Income Tax Savings)

इस स्कीम के जरिए अगर आप 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार करना चाहते हैं तो आपको 25 साल तक हर महीने 12,500 रुपए निवेश करने होंगे। वहीं अगर आप 10 हजार रुपए महीना निवेश करते हैं तो आपको 25 साल बाद लगभग 81.76 लाख रुपए मिलेंगे। यहां जानें इसमें निवेश करने पर आपको कितना फायदा होगा।

Income Tax Savings

READ ALSO: SBI Changed The Interest Rate: स्टेट बैंक आफ इंडिया ने एफडी की ब्याज दर बढ़ाई

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के पास नहीं है अपनी कोई गाड़ी, 50 लाख का कर्ज; 18 FIR भी दर्ज; जानें क्या है उनकी कमाई का जरिया- indianews
Computer Science: सिर्फ एक कोर्स कर के कमा सकेंगे लाखों रुपये, यहां मिलेगी पूरी जानकारी-Indianews
‘मैं कठोर होने के बजाय लाखों बार टूटना पसंद करूँगी…’इंस्टाग्राम पर अपना समय कम करने Sobhita Dhulipala -Indianews
Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदित्यनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
ADVERTISEMENT