होम / Indian Prime Minister Narendra Modi is a global and popular leader ग्लोबल और लोकप्रिय लीडर हैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Indian Prime Minister Narendra Modi is a global and popular leader ग्लोबल और लोकप्रिय लीडर हैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

India News Editor • LAST UPDATED : September 21, 2021, 1:37 pm IST

सुदेश वर्मा
स्तंभकार

प्रभावशाली वैश्विक नेताओं की सूची में किसी भी चुनिंदा लोगों द्वारा तैयार की गई सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम नहीं है तो किसी को आश्चर्य होगा। लेकिन उतना ही आश्चर्यजनक सीएनएन पत्रकार फरीद जकारिया की राय है जिसमें उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी ने ‘देश (भारत) को धर्मनिरपेक्षता से और हिंदू राष्ट्रवाद की ओर धकेल दिया है’। टाइम की सूची अपने आप में बहुत उद्देश्यपूर्ण नहीं है क्योंकि यह अपने अंतरराष्ट्रीय कर्मचारियों और 100 की संख्या वाले पूर्व छात्रों की राय और सिफारिशों पर आधारित है। यह एक अंतरराष्ट्रीय अज्ञात सर्वेक्षण पर आधारित नहीं है और कुछ चुनिंदा अभिजात वर्ग की राय है। विश्वसनीयता के लिए, वे कुछ नेताओं की उपेक्षा नहीं कर सकते हैं, लेकिन तालिबान के सह-संस्थापक अब्दुल गनी बरादर को शामिल करने से भौंहें तन जाती हैं।

जकारिया के विवरण में पूर्वाग्रह स्पष्ट है। कोई कल्पना कर सकता है कि बरादर को तालिबान के अधिक प्रस्तुत करने योग्य चेहरे के रूप में पेश करके पश्चिमी मीडिया द्वारा अमेरिका की सबसे बड़ी पराजय को शांत करने की आवश्यकता होगी। यह तालिबान को यह बताने का भी एक तरीका है कि पश्चिम को कौन स्वीकार्य है। ऐसा नहीं है कि तालिबान परेशान हैं। सबसे दिलचस्प है पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का वर्णन। उन्हें ‘भारतीय राजनीति में उग्रता का चेहरा’ के रूप में वर्णित किया गया है। ‘बनर्जी के बारे में कहा जाता है, वह अपनी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व नहीं करती, वह पार्टी है।

स्ट्रीट फाइटर स्पिरिट और पितृसत्तात्मक संस्कृति में स्व-निर्मित जीवन ने उसे अलग कर दिया।’ आश्चर्य की बात है कि यह विवरण 2012 में क्यों नहीं दिया गया जब वह उसी टाइम की सूची में दिखाई दीं। बनर्जी को तब ‘मर्क्यूरियल आॅडबॉल और एक चिल्लाती सड़क सेनानी’ के रूप में वर्णित किया गया था, हालांकि, उन्होंने जो साबित किया है वह एक ‘घायल राजनेता’ है। ‘57 वर्षीय बनर्जी ने हाशिये पर संघर्ष करते हुए वर्षों बिताए, उनकी तृणमूल कांग्रेस पार्टी पश्चिम बंगाल के कम्युनिस्टों के लेविथान की तुलना में एक मजबूत दंगल है …’ इसने 2011 में पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चे के 34 साल के कुशासन को उखाड़ फेंकने वाले मतदाताओं पर उनके मंत्रमुग्ध कर देने वाले मंत्र का उल्लेख नहीं किया। 2011 में टाइम की सूची चुनाव परिणामों से एक महीने पहले आई थी। इसलिए, 2012 में, यह निश्चित रूप से एक मजबूत उल्लेख के योग्य था जो दुखद रूप से गायब था।

बनर्जी बेहद लोकप्रिय हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन सही कारणों से नहीं। उसने सत्ता में बने रहने के लिए वाम मोर्चे की तकनीक को अपनाया है और विरोधियों को डराने के लिए अल्पसंख्यक तुष्टीकरण और हिंसा को अपनाया है। कोई आश्चर्य करता है कि क्या पश्चिम में यह उनके समाज के लिए आदर्श प्रकार है। हालांकि वामपंथी और कांग्रेस ने मई में पश्चिम बंगाल में तृणमूल की जीत के लिए खुद को समेट लिया, लेकिन वे एक साथ भाजपा को 77 सीटों पर जीत के साथ राज्य में सबसे बड़ा विपक्ष बनने से रोकने में विफल रहे, तीन सीटों की संख्या में उल्लेखनीय सुधार हुआ। 2016 में, भाजपा ने 41 प्रतिशत का वोट प्रतिशत हासिल किया जो तृणमूल कांग्रेस की तुलना में महज तीन प्रतिशत कम था और यह कहना कि वह पितृसत्तात्मक संस्कृति के बावजूद बाहर खड़ी थी, एक उपलब्धि है जिसे उसने बहुत समय पहले हासिल किया था। वास्तव में, अमेरिका ने एक महिला-हिलेरी क्लिंटन- को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में खड़ा करने में लंबा समय लिया। भारत में, महिला शासकों और नेताओं की एक समृद्ध संस्कृति है, जिन्होंने पितृसत्ता के बावजूद इतिहास में अपना नाम दर्ज किया है। रजिया सुल्तान, रानी लक्ष्मीबाई और रानी गैदिनलिउ-ऐतिहासिक शख्सियतें-घरेलू नाम हैं। सुचिता कृपलानी, किसी भी भारतीय राज्य (उत्तर प्रदेश) की पहली महिला मुख्यमंत्री, इंदिरा गांधी, मायावती ऐसे उदाहरण हैं जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर राजनीति में अपनी पहचान बनाई है और हमें दिवंगत जे. जयललिता को नहीं भूलना चाहिए, जिन्होंने लंबे समय तक तमिलनाडु की राजनीति पर अपना दबदबा बनाए रखा। पितृसत्ता उनके रास्ते में कभी नहीं आई।

यदि आप फरीद जकारिया जैसे व्यक्ति को प्रोफाइल लिखने के लिए कहते हैं, तो आप उससे अपने पूर्वाग्रह को छिपाने की उम्मीद नहीं करते हैं। वास्तव में, यह उस कथा के अनुकूल है जो पश्चिमी मीडिया निहित स्वार्थों को खिलाने के लिए पेडल करने की कोशिश करता है। पीएम मोदी टाइम लिस्ट में हैं लेकिन इस्लामवादियों और वामपंथियों को कुछ देना चाहिए जो शायद इसे पसंद न करें। जकारिया ने ऐसा ही किया है। उन्होंने मीडिया और नीति निर्माण पर हावी होने वालों को पूरा करने की कोशिश की है और भारत को एक खास तरीके से देखने की कोशिश की है। अप्रैल 2012 में, जकारिया ने भविष्यवाणी की थी कि नरेंद्र मोदी भारत में राष्ट्रीय नेता नहीं बनेंगे।

उन्होंने कहा था कि मोदी कभी भारत का चेहरा नहीं बन सकते। वह विवरण में जाने की कोशिश किए बिना मोदी पर घूंसे फेंकने के अवसरों को देखता रहता है। तथाकथित धर्मनिरपेक्ष पत्रकारों को छोड़कर, एक निष्पक्ष पर्यवेक्षक के रूप में उनकी विश्वसनीयता बहुत कम है, क्योंकि उनके कांग्रेस लिंक और बौद्धिक बेईमानी के कारण भी। आप इधर-उधर की कुछ रिपोर्टों के आधार पर कोई राय नहीं बना सकते। आज का भारत निश्चित रूप से लुटियंस के अभिजात वर्ग से अलग सोचता है। यहां तक कि विश्वसनीय अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियां भी भारत पर अपनी रिपोर्ट तथ्यों के आधार पर नहीं बल्कि कुछ लोगों से अनुकूल रूप से बात करने के बाद धारणाओं के आधार पर बनाती हैं। ऐसे मीडियाकर्मी हैं जिन्हें मोदी सरकार के खिलाफ लिखने के लिए अच्छी खासी कीमत दी जाती है। एक संगठन एक पत्रकार को नियुक्त करना चाहता था जो मोदी विरोधी हो। पश्चिम को केवल ऐसे आख्यान सूट करते हैं जो भारत को खराब रोशनी में चित्रित करने का प्रयास करते हैं। आइए हम जकारिया की विशिष्ट आलोचनाओं का विश्लेषण करने का प्रयास करें: ‘भारत को धर्मनिरपेक्षता से और हिंदू राष्ट्रवाद की ओर धकेलना” और कोविड -19 को गलत तरीके से संभालना।

एक प्रधान मंत्री जिसने समय के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया कि जहां भी संभव हो वहां से क्रायोजेनिक टैंकरों का आयात किया गया और आॅक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का उपयोग करके विभिन्न भारतीय राज्यों को तरल चिकित्सा आॅक्सीजन से भरे सिलेंडरों की आपूर्ति की गई, इतना ढीला नहीं कहा जा सकता है। जकारिया भारतीय विपक्षी दलों की तरह बोल रहे हैं, जिन्हें एक राजनीतिक बिंदु हासिल करने और एक और दिन जीने के लिए आलोचना करनी पड़ती है।

कुदाल को कुदाल कहना चाहने वाले पत्रकार से ऐसे गैरजिम्मेदाराना लेखन की उम्मीद नहीं है. उनका पूर्वाग्रह तब भी होता है जब वे भारतीय मीडिया को सरकार का गुलाम बताते हैं और सत्तारूढ़ सरकार को आईना नहीं दिखा सकते। वही मीडिया उनके साक्षात्कार को स्वतंत्र रूप से प्रकाशित या प्रसारित करता है और किसी को आपत्ति नहीं होती है। दूसरी लहर में, राज्यों के आग्रह के कारण, कोविड का प्रबंधन राज्यों को सौंप दिया गया था। केंद्र की भूमिका प्रोटोकॉल स्थापित करने और संसाधन और सलाह प्रदान करने तक सीमित थी। एक वास्तविक मूल्यांकन तभी सामने आएगा जब कोई व्यक्ति उन दो महीनों-अप्रैल और मई 2021-में जो कुछ हुआ, उसका एक निष्पक्ष, वस्तुनिष्ठ और तथ्य-आधारित आख्यान तैयार करेगा, जो काले बादलों की तरह दिखाई दिया और यहां तक ??कि सबसे अधिक अधिकार प्राप्त घरों पर भी असर डाला। यह बताने की जरूरत नहीं है कि मई में सीएनएन न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में जकारिया ने इस बारे में बात की थी कि देशव्यापी दूसरा लॉकडाउन क्यों संभव नहीं था। धर्मनिरपेक्षता पर, पूरा देश बहस कर रहा है जिसे धर्मनिरपेक्षता के रूप में वर्णित किया जाना चाहिए – अल्पसंख्यकों का तुष्टिकरण या सभी को समान अवसर। यदि आप कहते हैं कि भारत को धर्मनिरपेक्षता से दूर धकेला जा रहा है, तो आप कुछ ऐसा धारण कर रहे हैं जो आपके लिए अच्छा है और आपके पास शोक करने के कारण हैं। क्या आप उस धर्मनिरपेक्षता की बात कर रहे हैं जो 1976 में 42वें संशोधन द्वारा संविधान की प्रस्तावना में “धर्मनिरपेक्षता” शब्द डालने से पहले भारत में मौजूद थी? प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और संविधान प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. बी.आर. अम्बेडकर ने उचित बहस के बाद इस शब्द को प्रस्तावना से बाहर रखने का फैसला किया क्योंकि यह शब्द पश्चिमी विकास था और भारतीय संदर्भ के अनुकूल नहीं था। नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी ने अन्यथा सोचा और उन्होंने प्रस्तावना में निहित दृष्टि में भी संशोधन किया।

जकारिया के विचारों को प्रदर्शित करने के लिए कोई ठोस उदाहरण नहीं हैं, भले ही आलोचना को अंकित मूल्य पर लिया जाए। अल्पसंख्यक मंत्रालय उल्लेखनीय रूप से अच्छा काम कर रहा है। मदरसा जैसी शिक्षा के लिए नहीं बल्कि “धर्मनिरपेक्ष” शिक्षा के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए करोड़ों की छात्रवृत्ति आवंटित की गई है। बायोमेट्रिक आधार कार्ड (जिसका धर्मनिरपेक्षतावादियों ने विरोध किया था) की शुरूआत के कारण कई राज्यों में छात्रों की फर्जी नामांकन सूची से कई फर्जी नाम निकाले गए हैं। राशन कार्डों और सरकार से सब्सिडी पाने वाली अन्य सूचियों के मामले में भी ऐसा हुआ है।

जकारिया को सीएए कानून के लिए विशेष घृणा है, जैसा कि उन्होंने एक अन्य धर्मनिरपेक्षतावादी शशि थरूर के एक ट्वीट के हवाले से दिया है। 15 दिसंबर 2019 को जकारिया ने ट्वीट किया: “भारत का नया नागरिकता कानून सिर्फ नवीनतम सबूत है कि पीएम नरेंद्र मोदी के तहत, देश एक धर्मनिरपेक्ष, खुले लोकतंत्र के रूप में अपने संस्थापक सिद्धांतों से विदा हो रहा है, विपक्षी सांसद @ शशि थरूर कहते हैं”। क्या उनका प्रोफाइल विश्लेषण इस ट्वीट का प्रतिबिंब है? क्या वह साबित कर सकते हैं कि सीएए कानून वैसे भी भारतीय मुसलमानों के खिलाफ है, या किसी भी तरह से किसी समुदाय के अधिकारों को छीन रहा है? यह एक ऐसा कानून है जो पड़ोसी देशों में रहने वाले मूल भारतीय विषयों पर नागरिकता प्रदान करता है लेकिन इस्लामी कट्टरता के कारण सताए जाते हैं। यह कहना कि देश को हिंदू राष्ट्रवाद की ओर धकेला जा रहा है, चौंकाने वाला है? यह एक भारतीय वामपंथी या इस्लामवादी की तरह लगता है जो राष्ट्रीय कारण के लिए लोगों की एकता के लिए रो रहा है। एक समय था जब भारतीय मामलों के धर्मनिरपेक्ष विश्लेषकों के बीच हिंदुओं को जाति विभाजन और मुसलमानों को एक अखंड इकाई के रूप में देखना फैशनेबल था। उनकी शब्दावली और समझ उसी से उपजी है। उस हिसाब से 14 प्रतिशत मुसलमान किसी भी जाति हिंदू समूह से बड़े होंगे। यहां तक ??कि जाटव (एससी जाति) की संख्या भी केवल 14 प्रतिशत है। इसलिए कुछ जाति के हिंदू जिनकी अपनी सामुदायिक प्रथा है, वे अल्पसंख्यकों की श्रेणी में आते हैं। जब यहां लोगों को एकजुट करने के लिए कुछ नहीं होता है, तो वे जाति के आधार पर या जन लामबंदी के अन्य मुद्दों पर मतदान करते हैं। कई बार वे मतभेदों के बावजूद एक के रूप में बोलने के लिए उठे हैं।

जब लोगों के पास पीएम मोदी के विजन के माध्यम से एक मजबूत भारत का सपना होता है, तो उनके पास देश को वोट देने का कारण होता है। यह बताता है कि सामाजिक विभाजन एक नई राष्ट्रीय राजनीति के रास्ते में क्यों नहीं आते। वे सभी चाहते हैं कि भारत दुनिया में अपनी भूमिका निभाए। यदि भारत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से वंचित कर दिया जाए तो भारत भारत नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए, योग, जिसे दुनिया ने स्वस्थ स्वास्थ्य के सर्वोत्तम तरीकों में से एक के रूप में स्वीकार किया है। यहां तक ????कि इस्लाम के अनुयायी भी अपनी पारंपरिक जड़ों का पालन करते हैं। किसी भी चीज के लिए इस्लामी संस्कृति समृद्ध है, लोग अन्य देशों की ओर देखेंगे जो इस्लामी हैं और एक अद्वितीय स्थान का दावा करने के लिए एक गंभीर इतिहास है। उदाहरण के लिए, सऊदी अरब। जहां ८० प्रतिशत आबादी हिंदू है, कोई भी इस बात से नाराज नहीं हो सकता कि वे गौरवान्वित महसूस करते हैं और अपनी सांस्कृतिक जड़ों पर गर्व करना शुरू कर देते हैं।

और किसी को पता होना चाहिए कि यह हिंदू संस्कृति है न कि पुलिस या राज्य जो इस देश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की गारंटी देता है। जिस संस्कृति ने प्रयोग की अनुमति दी है और कुछ भी ईशनिंदा नहीं मानती है – यहां तक ????कि ऋषि चार्वाक जिन्होंने बोहेमियन अस्तित्व की वकालत की थी, उन्हें संत माना जाता था – ने विश्व धर्मों को आश्रय दिया है। जहां अलगाववादी सांप्रदायिकता के वायरस को फैलाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी भारत में पूर्ण शांति और सद्भाव में रहती है। इसकी सराहना करने के लिए किसी को सही मायने में भारतीय होने की जरूरत है, न कि उन लोगों को जो पश्चिमी रूढ़ियों से भारत को आंकने की कोशिश करते हैं। मोदी राइजिंग ने भारत के उदय की कहानी लिखी है। कयामत करने वाले गलत साबित होंगे। पीएम मोदी को कबूतर नहीं बनाया जा सकता।

Read More : Defamation case : कोर्ट में हाजिर न होने पर Kangana पर नाराज जज बोले-अब नहीं आईं तो अरेस्ट करना पड़ेगा

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT