होम / Lemon Water Side effects: नींबू पानी पीने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान !

Lemon Water Side effects: नींबू पानी पीने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान !

Simran Singh • LAST UPDATED : September 23, 2023, 1:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lemon Water Side effects, दिल्ली: सुबह खाली पेट पानी पीना शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। और आयुर्वेद सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने की सलाह देता है। बहुत से लोग हैं जो अपना वजन घटाने के लिए सुबह शहद और नींबू के साथ पानी पाते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें सुबह पानी पीने का सही तरीका ही नहीं पता है। वे अपने हिसाब से सुबह खाली पेट पानी पीते हैं और फिर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। सुबह खाली पेट नींबू के साथ पानी पानी शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है शायद आपको इसका अंदाजा भी नहीं है।

अगर आप भी सुबह खाली पेट नींबू मिलाकर पानी पीते हैं तो ये लेख खास आपके लिए है। आप आज की इस लेख की मदद से कई गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। सुबह-सुबह हर व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत एक अलग अंदाज में करता है। कुछ लोगों को नींबू पानी पीना बहुत अच्छा लगता है तो कुछ लोग अलग तरह से अपनी डिटॉक्स ड्रिंक बनाते हैं। नींबू पानी जैसी डिटॉक्स ड्रिंक का इतना ज्यादा प्रसिद्ध होने का यही कारण है की अधिकतर लोगों को लगता है की यह पीने से उनका वजन कम हो रहा है।

(Lemon Water Side effects)

इसके अलावा इसमें नींबू होता है जिससे पाचन में मदद मिलती है और शरीर के सारे टॉक्सिंस दूर हो जाते है। लेकिन असल में इसके पीछे क्या सच्चाई है यह बात आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं। साथियों सुबह नींबू के साथ पानी पीने पर जो सबसे पहले समस्या होती है उसका नाम है एसिडिटी। दोस्तों नींबू में सिट्रिक ऐसिड पाया जाता है जो आपके शरीर के एसिड लेवल को और ज्यादा बढ़ा देता है। अगर आप पहले ही एसिडिटी जैसे रोगों से जूझ रहे हैं तो आपको सुबह सुबह नींबू पानी पीने से बचना बेहद जरूरी है।

(Lemon Water Side effects)

अगर फिर भी आप नींबू पानी पीते हैं तो एसिडिटी जैसे और भी बहुत सारे पाचन तंत्र से जुड़े खतरनाक रोग आपको हो सकते हैं। सुबह नींबू के साथ पानी पीने से दूसरा नुकसान की बात करें तो वो है डेंटल की समस्या। नींबू पानी आपको सुबह सुबह स्वाद में काफी अच्छा लग सकता है। लेकिन अगर आप इसका सेवन रोजाना करना शुरू कर देते हैं तो यह आपकी दांतों की सेहत के लिए एक चिंता का विषय बन जायेगा। नींबू में मौजूद एसिड रोजाना आपके दांतों तक पहुंच कर उन्हें और ज्यादा सेंसटिव बना देता है। साथियों अब तीसरी समस्या है डिहाईड्रेशन। गर्मियों के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए नींबू पानी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक है।

(Lemon Water Side effects)

हालांकि ये जब तक सीमा में पिया जाता है जब तक ही आपको हाइड्रेट रखता है। अगर आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो इससे आपका शरीर डिहाइड्रेटेड होना शुरू हो जायेगा। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट फ्लश बाहर हो जाते हैं। इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अलग अलग ड्रिंक्स को अपने रूटीन में शामिल करें। ना की केवल एक ही चीज का बार बार सेवन करें। अगर हम चौथे नुकसान की बात करें तो यह शरीर के लिए बड़ा नुकसान है और वो है हमारे शरीर की हड्डियों पर फर्क पड़ना।साथियों रोजाना नींबू पानी पीना और इसको अपना एक रूटीन बना लेना आपको काफी हेल्दी लगता होगा। लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि इससे आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचता है।

(Lemon Water Side effects)

ज्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से नींबू में मौजूद एसिड आपकी हड्डियों के लिए अच्छा नहीं होता। इसी लिए हड्डियों को सुरक्षित रखने के लिए इसका सेवन सीमा में रहकर ही करें। दोस्तों अब आता है पांचवा नुकसान। जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। सुबह नींबू पानी पीने से आपको हार्ट बर्न की समस्या भी हो सकती है। नींबू पानी में पेप्सिन नाम के तत्व को एक्टिवेट करने की क्षमता होती है। ये तत्व प्रोटीन को ब्रेक डाउन करता है जिस वजह से कुछ लोगों को सीने में जलन जैसी समस्या देखने को मिल सकती है। इसका रोजाना सेवन करने से कुछ अल्सर जैसी समस्याओं का भी आपको सामना करना पड़ेगा। अगर आपको पहले से ही यह सारी समस्याएं देखने को मिल रही हैं तो आपको नींबू पानी का सेवन बंद कर देना चाहिए।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT