होम / Litti Chokha Recipe: घर पर आसानी से बनाएं बिहारी स्टाइल में लिट्टी-चोखा

Litti Chokha Recipe: घर पर आसानी से बनाएं बिहारी स्टाइल में लिट्टी-चोखा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 25, 2024, 7:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Litti Chokha Recipe: लिट्टी चोखा जिसे बिहारी खाना भी कहते हैं आज-कल हर राज्य में खाया जाता है। आम लोगों को तो छोड़िये सेलिब्रिटी भी इसके दिवाने हैं। इस पकवान पर एक गाना भी बना है ” इंटरनेशनल लिट्टी चोखा जे ना खाई पाई धोखा”। इसके गाने में जो इंटरनेशनल शब्द का प्रयोग हुआ है वो कहीं ना कहीं सच होता साबीत हो रहा है। जिस तरह से लिट्टी चोखा को ख्याती मिल रही है उस से ये मालूम होता है कि कुछ ही दिनों में विदेशों में भी लिट्टी चोखा अपना नाम कमाने वाला है। बिहार का यह सादा सा पकवान बनाने में भी उतना ही सिंपल है। इसको बनाने के लिए किसी भी रॉकेट साइंस का प्रयोग करने की जरुरत नहीं हैं तो चलिए जानते हैं घर पर आसानी से बिहार का यह स्वादिष्ट  भोजन कैसे पकाएं।

लिट्टी बनाने की सामग्री

लिट्टी बनाने के लिए चाहिए गेंहू का आटा दो कप, सत्तू एक कप, प्याज बारीक कटा हुआ, तेल दो चम्मच, घी दो चम्मच, लहसुन तीन से चार कली, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, अजवाइन एक चम्मच, नींबू का रस एक चम्मच, अचार का मसाला, हरी धनिया बारीक कटी हुई, नमक स्वादानुसार।

चोखा बनाने की सामग्री

गोल बड़ा बैंगन एक, आलू तीन, टमाटर दो, प्याज बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, लहसुन, हरी धनिया बारीक कटी हुई, नींबू एक, तेल एक चम्मच, नमक स्वादानुसार।

लिट्टी-चोखा बनाने की विधि

लिट्टी बनाने की विधि

पहला स्टेप-

सबसे पहले किसी बर्तन में गेंहू का आटा लें फिर इसमे घी और नमक मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इस आटे को गुनगुने पानी की मदद से गूंथ लें। नर्म आटे को आधे घंटे के लिए किसी बर्तन से ढंककर रख दें।

दूसरा स्टेप-

लिट्टी का मसाला तैयार करने के लिए किसी बर्तन में सत्तू लें। उसमे हरी मिर्च, धनिया, अदरक, नींबू का रस, काला नमक, भुना जीरा, सादा नमक और अचार का मसाला मिला लें। इसे अच्छी तरह से हाथों की मदद से मिक्स कर लें। थोड़ा सा सरसों का तेल और पानी डालकर हल्का सा गीला मसाला बना लें।

दूसरा स्टेप-

अब लिट्टी के आटे की छोटी गोल लोई बनाकर उसमे मसाले को करीब एक चम्मच भरें। चारो तरफ से दबाकर लिट्टी को बंद कर दें और अंगूठे की मदद से चपटा कर लें। अब लकड़ी या कोयले से आग तैयार करें। इस आग में सारी लिट्टी को सेंक लें। अगर आप आग नहीं बना सकतीं तो माइक्रोवेव में भी लिट्टी को सेंका जा सकता है।
चोखा बनाने की विधि
चोखा बनाने के लिए सबसे पहले  बैंगन, आलू और टमाटर को गैस पर भून लें। अगर आप बैंगन नहीं खाते हैं तो उसके बिना भी चोखा बना सकते हैं।बैंगन, आलू और टमाटर को गैस पर भूनने के बादर इऩका छिलका उतारकर अच्छे से मैश कर लें। इसमे कटा प्याज,बारीक कटा लहसुन, बारीक कटी धनिया, नींबू का रस, हरी मिर्च, नमक और तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें।  अच्छी तरह मिक्स करें और बस चोखा तैयार है।

ऐसे करें सर्व 

सर्व करने से पहले लिट्टी को देसी घी में डुबो दें। जिससे कि इसका स्वाद और बढ़कर आएगा। इसके साथ धनिया की चटनी भी सर्व कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
Al Jazeera Ban in Israel: इजरायल में अल जजीरा पर प्रतिबंध, पीएम नेतन्याहू ने बताया उकसाने वाला चैनल -India News
NEET Student Suicide: राजस्थान में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, एक दिन पहले ही फोन पर मां से हुई थी बात- Indianews
Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना को दबोचने की तैयारी! SIT ने इंटरपोल से मांगी मदद -India News
Poonch Terrorist Attack: ‘कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए कराए थे 1971 के युद्ध?’ अनुराग ठाकुर ने पूर्व CM चन्नी पर किया पलटवार -India News
Lok Sabha Election: पूर्व AAP मंत्री राज कुमार आनंद BSP में हुए शामिल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव- Indianews
HD Revanna Arrested: एचडी रेवन्ना को 8 मई तक एसआईटी की हिरासत में भेजा गया, लगाया राजनीतिक साजिश का आरोप -India News
ADVERTISEMENT