होम / ग्लोइंग स्किन के लिए फलों से बनाएं फेस पैक और स्क्रब, जानिए कैसे

ग्लोइंग स्किन के लिए फलों से बनाएं फेस पैक और स्क्रब, जानिए कैसे

India News Desk • LAST UPDATED : May 3, 2022, 5:25 pm IST

इंडिया न्यूज:
दुल्हन का ट्रीटमेंट हो या रूटीन स्किन केयर दोनों में केमिकल फ्री फ्रूट ट्रीटमेंट अपना सकती हैं। ये स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए ग्लो और सॉफ्ट बनाता है। तो चलिए जानते हैं वेडिंग डे के लिए कैसे पाएं ग्लोइंग स्किन। फ्रूट ट्रीटमेंट के क्या हैं फायदे।

कोल्ड पोटली से आई केयर

इनमें से किसी भी फेस पैक को मलमल के कपड़े में डालकर छोटी मुलायम पोटली बनाएं। इन्हें फ्रिज में रखें। थकी आंखों पर ये पोटली रखें। इससे आराम मिलेगा, थकान और डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे।

केले से करें स्किन को मॉइस्चराइज

केले में विटामिन बी6, विटामिन सी, सिलिका, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करते हैं और स्किन को सन टैन से बचाते हैं। केला बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर और गर्मियों के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट है। केले को मैश कर के उसमें 1/2 चम्मच शहद और 1/4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं।

स्किन को फ्रेश रखेगा तरबूज

 ग्लोइंग स्किन के लिए फलों से बनाएं मास्क और स्क्रब, जानिए कैसे

तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है और ये एंटीआॅक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। गर्मियों में त्वचा की होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए ये बहुत अच्छा माना जाता है। अंगूर और सेब में विटामिन सी होता है जो कोलेजन बनाने में मदद करता है और स्किन की टोनिंग करता है। तीनों फ्रूट्स को मिलाकर पेस्ट बनाएं। 1 चम्मच दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ये स्किन को हाइड्रेट करने के लिए अच्छा फेस पैक है।

संतरे के छिलके का बनाए फेस पैक

संतरे के छिलके एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये स्किन को तेज धूप और यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। संतरे के छिलकों को सुखा कर पीस लें। इस पाउडर में जरूरत अनुसार दही और शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन चमकती है और फ्रेश नजर आती है।

डेड स्किन हटाने में मदद करता है पपीता

 ग्लोइंग स्किन के लिए फलों से बनाएं मास्क और स्क्रब

पपीता विटामिन ए और पपेन एंजाइम से भरपूर है, जो डेड स्किन और पिग्मेंटेशन को हटाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स को कम करते हैं। शादी से पहले स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पपीते के गूदे में दही, शहद मिलाकर फेस मास्क बनाएं और इस्तेमाल करें। स्किन ड्राई है तो इसे दही की जगह दूध मिलाएं। स्किन ग्लो करेगी और क्लीन भी रहेगी।

चेहरे को सॉफ्ट बनाए एलोवेरा

एलोवेरा स्किन को मुलायम रखता है और इससे बहुत अच्छा स्क्रब बनाया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा के पल्प में नींबू का रस, ब्राउन शुगर या फिर खसखस मिलाकर पूरी बॉडी या फेस को स्क्रब कर सकती हैं। अखरोट के छिलके के पाउडर से भी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए अखरोट के पाउडर, आॅलिव आॅयल, 1 चम्मच कियोलिन और नींबू का रस, थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर बॉडी को स्क्रब कर सकती हैं।

खीरे की मदद से पाएं निखरी त्वचा

 ग्लोइंग स्किन के लिए फलों से बनाएं मास्क और स्क्रब

खीरे में 96 प्रतिशत पानी पाया जाता है इसलिए ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। खीरे को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसमें कैलामाइन पाउडर और ब्राउन शुगर मिलाकर फेस स्क्रब और मास्क की तरह इस्तेमाल करें। इससे स्किन सॉफ्ट और निखरी हुई दिखती है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें: मेकअप प्रोडक्ट्स के जरिए कैसे बचाएं रुपये, जानिए टिप्स

ये भी पढ़ें: गर्मियों में बालों की दुर्गंध-गंदगी से ऐसे पाएं छुटकारा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dubai Weather Forecast: भारी बारिश के कारण अबू धाबी के कई इलाके जलमग्न, दुबई हवाई अड्डों ने जारी की एडवाइजरी- indianews
US Presidential Election 2024: कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? जिंदा नास्त्रेदमस ने की ये चौकाने वाली भविष्यवाणी-Indianews
डांस दीवाने 4 के सेट पर Karan Kundrra-Arjun Bijlani ने बढ़ाया पारा, करी ये हरकत-Indianews
Tripura: त्रिपुरा ने ईंधन की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews
Delhi Women Commission: स्वाती मालीवाल ने की एलजी के फैसले की आलोचना, जानें क्या कहा-Indianews
Covishield Case: कोविशील्ड वैक्सीन लेते ही गई थी युवती की जान, माता-पिता ने सीरम इंस्टीट्यूट को लेकर उठाया ये कदम-Indianews
शशांक खेतान की रोमांटिक कॉमेडी में Varun-Janhvi के साथ शामिल हुआ ये एक्टर -Indianews
ADVERTISEMENT