होम / अब घर पर नेचुरल तरीके से बनाएं सनस्क्रीन लोशन, स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में करेगा मदद

अब घर पर नेचुरल तरीके से बनाएं सनस्क्रीन लोशन, स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में करेगा मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 13, 2023, 10:47 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Homemade Sunscreen Lotion) फरवरी के जाते ही गर्मीयों का सीजन शुरू हो जाएगा। खानपान और रहन-सहन के अलावा इस मौसम में हमारी कईं सारी आदतों में भी बदलाव आ जाता है। खासतौर पर हमारी स्किन केयर की तरीकों में काफी ज्यादा बदलाव आता है। धूप और गर्मी से अपनी त्वचा के बचाने के लिए लोग कई तरह के ब्यटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। सनस्क्रीन लोशन इन्हीं प्रोडक्ट्स में से एक है, जिसे लोग सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सनस्क्रीन लोशन में मौजूद कई सारे केमिकल्स कई बार हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में अगर आप प्राकृतिक तरीकों से अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना चाहते हैं, तो घर पर ही सनस्क्रीन लोशन तैयार कर सकते हैं। तो यहां जानिए होममेड सनस्क्रीन लोशन्स के बारे में जानाकारी।

1. तिल और बादाम तेल

इस लोशन को बनाने के लिए 10 मिली बादाम के तेल में 40 मिली तिल का तेल अच्छे से मिला लें। अब इसमें 10 मिली ऑलिव ऑयल डालकर तीनों को अच्छे से मिक्स करें। अब इस तैयार लोशन को आप बतौर सनस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से आप न सिर्फ टैनिंग से बचेंगे, बल्कि यह रंगत निखारने में भी आपकी मदद करेगा।

2. नारियल और जैतून तेल

नारियल और जैतून तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आधे कप नारियल तेल में ऑलिव ऑयल की 15 बूंदें डालें। अब इसमें 7 बूंद कैरट सीड्स ऑयल मिलाएं और इसे एक कांच की बोलत में भरकर रख दें। आप इसे लंबे समय तक सनस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. संतरे का रस और गुलाब जल

इसके लिए संतरे के रस में गुलाब जल की 10 बूंदें मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब आप इस घोल को त्वचा में लगा सकते हैं। यह धूप से आपकी स्किन को बचाने में मददगार साबित होगा।

4. खीरा और गुलाब जल

इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करने के बाद इसका पूरा रस निकाल लें। अब इसमें गुलाबजल मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को आप सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. एलोवेरा सनस्क्रीन लोशन

इसके लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और 10-12 बूंदें पिपरमिंट ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं। जब तीनों चीजें अच्छे से मिक्स हो जाए, तो इस किसी बोतल में भरकर रख लें और फिर सनस्क्रीन की तरह इसका इस्तेमाल करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: ट्रैफिक पुलिस वाले ने सरेआम दिखाई दबंगई, हॉर्न बजाने पर कार चालक जड़ दिया थप्पड़-Indianews
बंगाल के सिलीगुड़ी में कोलकाता जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी की चपेट में आ गई -IndiaNews
Babar Azam: बाबर आजम ने टी20 वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास, MS Dhoni को भी छोड़ा पीछे-Indianews
फ्लोरल प्रिंट पीली मिडी ड्रेस में Alia Bhatt का जलवा, कीमत उड़ा देगी रातों की नींद -IndiaNews
Jharkhand: सारंडा जंगल में पुलिस का बड़ा एक्शन, माओवादी के साथ मुठभेड़ में एक महिला समेत 4 नक्सली ढेर-Indianews
Nikhil Gupta: खालिस्तानी अलगाववादी पन्नुन की हत्या साजिश, संदिग्ध निखिल गुप्ता को अमेरिका लाया गया; आज होगी पेशी -IndiaNews
Karnataka: कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की बढ़ी मुश्किलें, पोक्सो मामले में आज CID करेगी पूछताछ-Indianews
ADVERTISEMENT