होम / Number Abbreviation: Number को शॉर्ट में No. क्यों लिखते हैं, जानें

Number Abbreviation: Number को शॉर्ट में No. क्यों लिखते हैं, जानें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 17, 2024, 9:46 pm IST

जैसे-जैसे दुनियां आधुनिक और तेज़ होती जा रही है वैसे-वैसे लोगों ने हर चीज़ को जल्दी करने का तरीका खोज लिया है। चीज़ों को तो जल्दी करने का तरीका खोजा ही पर चीज़ों को शॉर्ट में लिखने के कई तरीके भी खोज निकाले हैं। उदाहरण के लिए अगर किसी को Brother कहना हो तो Bro कह/लिख देते हैं। अंग्रेज़ी में एब्रेविएशंस भी होते हैं जैसे उत्तर प्रदेश का UP, सुप्रीम कोर्ट का SC.

अंग्रेज़ी में इन एब्रेविएशंस के पीछे सामान्य सी वजह होती है। इन सबके पहले शब्दों को मिलाकर एबरेविएशन्स बनते हैं। कुछ एबरेविएशन्स तो ऐसे होते हैं जो बड़े अटपटे लगते हैं, जिनमें ऐसा नहीं होता। ऐसा ही एक शब्द है “नंबर”। नंबर को अंग्रेज़ी में Number लिखते हैं और इसका एबरेविएशन No. होता है। Number में N के बाद O तो होता ही नही फिर क्यों इसे No. लिखते हैं। आइए जानते है।

Lok Sabha Election 2024: प्रांतीय राजनीति की चुनौती

Number को क्यों लिखते हैं No.? 

अक्सर लोग Number को No. लिखते हैं। जबकि Number शब्द में o तो है ही नहीं। तो क्या कारण है कि Number को No. लिखा जाता है?

दरअसल, अंग्रेज़ी शब्द Number को लैटिन शब्द न्यूमेरो से लिया गया है। अगर आप इसे अंग्रेज़ी में लिखेंगे तो वो Numero लिखा जाएगा। इसी शब्द का पहला और आखिरी अल्फाबेट मिलाकर No. बनता है। पहले इसे Nº इस तरह लिखा जाता था, पर समय के साथ छोटा और बड़ा होता गया और फिर धीरे-धीरे No. कहा जाने लगा।

और शब्दों का भी शॉर्ट फॉर्म भी ऐसे ही बनाया गया है

जिस तरह Number को No. लिखते हैं उसी तरह that is को i.e. लिखते हैं। that is शब्द को भी लैटिन भाषा से लिया गया। that is में e नहीं आता। लैटिन भाषा में that is को id est कहते हैं इसीलिए id से i और est से e लिया गया है।

Sabudana: साबूदाना से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट्स की राय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT