होम / Ramadan 2024: खजूर खाकर क्यों तोड़ते हैं रोज़ा, जानें ये खास वजह

Ramadan 2024: खजूर खाकर क्यों तोड़ते हैं रोज़ा, जानें ये खास वजह

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 13, 2024, 5:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ramadan 2024:  रमजान का महीना 11 मार्च से शुरु हो चुका है। इस महीना को मुस्लिम समुदाय के लोग पाक महीना भी कहते हैं। इस दौरान सभी मुस्लिम समुदाय के लोग उपवास रखते हैं। जिसे रोज़ा भी कहा जाता है। इस दौरान सुबह सूर्योदय होने से पहले लोग सहरी करते हैं ।

वहीं शाम में सूर्यस्त होने के बाद रोज़ा खोलते हैं। जिसका मतलब हैं कि दिन भर के उपवास को खत्म करते हैं और पूरे परिवार के साथ बैठ कर खाना खाते हैं। जिसे इफतारी भी कहा जता है। ऐसा पूरा महीना चलता है, जिसके बाद ईदी का त्योहार आता है। इस दौरान काफी रीति-रिवाज को किया जाता है। जिसमें से एक रिवाज है अपने रोज़ा को खजूर खाकर खोलना।

ये भी पढ़े: Salman Khan साउथ के इस डायरेक्टर के साथ करेंगे काम, कमजोर करियर में चाहते है मजबूती

पैगंबर मुहम्मद से जड़ी कहानी

मुस्लिम समुदाय में खजूर खाकर रोज़ा खोला जाता है। जिसका मतलब दिनभर उपवास रखने के बाद शाम में लोग सबसे पहले खजूर खातें हैं। इस रिवाज के पिछे कई तरह की मान्यताएं हैं। जिसमें से एक मान्यता यह भी है कि प्रोफेट मुहम्मद भी रोज़ा खजूर खाकर और पानी पी कर अपना रोज़ा खोलते थें। हालांकि धर्मिक मान्यताओं के अलावा खजूर से रोज़ा खोलने के पिछे कई कारण है। जिसमें खजूर का काफी हेल्दी माना जाना भी एक कारण है।

ये भी पढ़े: Katrina Kaif ने किया WPL को सपोर्ट, छोटी बच्ची के साथ वीडियो वायरल

खजूर सेहत के लिए सुपर 

बता दें कि खजूर खाने से शरीर में काफी एंर्जी आती है। खजूर में पाए जाने वाले न्यूट्रिशन की वजह से लोग तुरंत ही अच्छा महसूस करते हैं। इसके अलावा खजूर आपके पेट के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। खाना कम खाने और समय से ना खाने पर पेट में होने वाली समस्याओं से भी खजूर बचाता है। इसके अलावा खजूर में काफी मात्रा में पानी होता है, इसलिए इसे खाते हीं आप हाईड्रेटेड भी महसूस करते हैं। कुल मिलाकर खजूर हर तरीके से काफी पौष्टिक और टेस्टी होता है। इसकी वजह से भी खजूर को अपना पहला आहार बनाया जाता है।

ये भी पढ़े: Holashtak 2024: इस दिन से होगी होलाष्टक की शुरुआत, ना करें इस दिन मांगलिक कार्य

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
Kangana Ranaut ने रामायण में Ranbir Kapoor को भगवान राम के रूप में साइन करने पर की आलोचना, नितेश तिवारी पर किया कटाक्ष -Indianews
आम चुनाव 2024, दूसरे चरण के बाद भी कंफ्यूजन
PM Modi:अंकोला की फल विक्रेता मोहिनी गौड़ा से पीएम मोदी ने की मुलाकात-Indianews
ADVERTISEMENT